Wednesday , April 24 2024

दीप्ति शर्मा ने इंग्लिश बल्लेबाज को किया मांकड़िंग आउट, मचा बवाल, Video

भारतीय महिला टीम ने लॉर्ड्स में आयोजित तीसरे वनडे मुकाबले में इंग्लैंड को 16 रनों से मात दी. इस जीत के साथ ही उसने वनडे सीरीज में इंग्लिश टीम का 3-0 से सूपड़ा साफ कर दिया. यहीं नहीं क्लीन स्वीप करके भारत ने झूलन गोस्वामी को भी यादगार तोहफा दिया. वैसे इस तीसरे वनडे मुकाबले के दौरान इंग्लैंड के आखिरी विकेट को लेकर बवाल भी मचा.

भारतीय खिलाड़ियों ने रन-आउट (मांकड़िंग) की अपील की जिसके बाद तीसरे अंपायर का सहारा लिया गया. रिप्ले में यह पुष्टि हुई कि डीन ने समय से पहले क्रीज छोड़ दी थी और तीसरे अंपायर ने इंग्लिश बल्लेबाज को रन-आउट करार दिया. रन-आउट होते ही भारतीय खेमे में जश्न शुरु हो गया. वही इंग्लिश खिलाड़ी इससे नाखुश दिखे. चार्लोट डीन और फ्रेया डेविस की तो आंखें भर आईं.

मांकड़िंग के मुताबिक जब गेंदबाज को लगता है कि नॉन-स्ट्राइकर एंड का बल्लेबाज बॉल के डिलीवर होने से पहले ही अपनी क्रीज से बहुत पहले बाहर निकल रहा है तो गेंदबाज नॉन-स्ट्राइकर छोर पर बल्लेबाज को रन आउट कर सकता है. इसमें गेंद रिकॉर्ड नहीं होती है लेकिन बैटर आउट हो जाता है.

इंग्लैंड के फैन्स एवं खिलाड़ी भले ही इससे काफी निराश दिखाई दिए, लेकिन आईसीसी के मुताबिक अब मांकड़िंग रन आउट करना उचित है. आईसीसी ने इस साल मांकड़िग को लॉ 41.16 (अनुचित) खेल से रन-आउट नियम (38) में शिफ्ट कर दिया था. मतलब यह है कि अब मांकड़िग करना खेल भावना के विरुद्ध नहीं माना जाता है. एक अक्टूबर से यह नया नियम लागू होने जा रहा है.

हरमनप्रीत कौर ने कही ये बात

कप्तान हरमनप्रीत कौर से भी इस बारे में सवाल किया गया. हरमनप्रीत ने कहा, ‘ यह खेल का हिस्सा है, मुझे नहीं लगता कि हमने कुछ नया किया है. यह आपकी जागरूकता को दर्शाता है कि बल्लेबाज क्या कर रहा है. मैं अपने खिलाड़ियों का समर्थन करूंगा, उसने नियमों के बाहर कुछ नहीं किया है. दिन के अंत में एक जीत एक जीत है और हम इसे हाथो-हाथ लेंगे.

अश्विन ने बटलर को किया था मांकड़िंग

आईपीएल 2019 में रविचंद्रन अश्विन ने राजस्थान रॉयल्स के विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर को मांकड़िंग किया था, जिसके बाद उनकी खेल भावना पर सवाल खडे हुए थे. उस विकेट के बाद से वह मुकाबला पूरी तरह से पलट गया था. अब अश्विन और बटलर दोस्त बन चुके हैं और दोनों ने आईपीएल 2022 में  राजस्थान रॉयल्स (RR) के लिए एक साथ क्रिकेट खेला था.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch