Wednesday , December 7 2022

मल्लिकार्जुन खड़गे VS शशि थरूर: राजनीतिक अनुभव में किसका पलड़ा भारी, किसपर कितनी संपत्ति? जानें

मल्लिकार्जुन खड़गे की एंट्री ने कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव दिलचस्प बना दिया है. खड़गे गांधी परिवार के करीबियों में से एक हैं. अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए उन्होंने आज नामांकन दाखिल कर दिया. इस बार चुनाव में गांधी परिवार से कोई खड़ा नहीं हुआ है. अध्यक्ष पद के लिए लड़ाई खड़गे और शशि थरूर के बीच होनी है.

खड़गे और थरूर, दोनों ही छात्र जीवन से राजनीति में हैं. हालांकि, राजनीतिक अनुभव में खड़गे कहीं आगे हैं. उनके पास 45 साल से ज्यादा लंबा राजनीतिक अनुभव है. वहीं, थरूर डिप्लोमैट रहे हैं और तीन दशकों तक संयुक्त राष्ट्र के साथ मिलकर काम भी किया है.

शुरुआती जीवनः खड़गे बनाम थरूर

– मल्लिकार्जुन खड़गेः 21 जुलाई 1942 को कर्नाटक के बीदर जिले में जन्म. गुलबर्ग के नूतन विद्यालय से पढ़ाई की. वहीं के सरकारी कॉलेज से कानून की डिग्री ली. वकालत की प्रैक्टिस के दौरान मजदूरों के हक के लिए कई मुकदमे लड़े.

– शशि थरूरः 9 मार्च 1956 को लंदन में पैदा हुए. थरूर जब 2 साल के थे, तब उनका परिवार भारत आ गया था. उन्होंने बंबई-कोलकाता से स्कूली पढ़ाई की. उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफन कॉलेज से ग्रेजुएशन किया. इसके बाद तीन दशक तक संयुक्त राष्ट्र से जुड़े रहे.

राजनीतिक अनुभवः खड़गे बनाम थरूर

– मल्लिकार्जुन खड़गेः कॉलेज में मजदूर आंदोलन से जुड़े रहे. छात्र संघ के महासचिव बने. 1969 में कांग्रेस से जुड़े और उसी साल गुलबर्ग कांग्रेस के जिला अध्यक्ष बने. 1972 में पहला चुनाव लड़ा. वो 8 बार विधायक और 2 बार लोकसभा सांसद रहे हैं. फिलहाल राज्यसभा में विपक्ष के नेता हैं.

– शशि थरूरः संयुक्त राष्ट्र में काम करने के बाद 2009 में राजनीति में आए. 2009 में पहली बार तिरुवनंतपुरम से लोकसभा चुनाव लड़ा और जीता. यहां से तीन बार से सांसद हैं. अभी आईटी पर बनी संसदीय समिति के अध्यक्ष हैं.

खड़गे और थरूर के परिवार में कौन-कौन?

– मल्लिकार्जुन खड़गेः 13 मई 1968 को उन्होंने राधाबाई से शादी की. दोनों की तीन बेटियां और दो बेटे हैं. उनके एक बेटे प्रियंक खड़गे कर्नाटक सरकार में मंत्री भी रहे हैं.

– शशि थरूरः 1981 में उन्होंने तिलोत्तमा मुखर्जी से शादी की. दोनों में 2007 में तलाक हो गया. फिर कनाडाई डिप्लोमैट क्रिस्टा गिल्स से शादी की, लेकिन ये भी ज्यादा लंबी नहीं चल सकी. अगस्त 2010 में थरूर ने सुनंदा पुष्कर से शादी की. जनवरी 2014 में सुनंदा पुष्कर का निधन हो गया था.

खड़गे और थरूर पर कितनी संपत्ति, कितने क्रिमिनल केस

– मल्लिकार्जुन खड़गेः 2019 के लोकसभा चुनाव के समय एफिडेविट में खड़गे ने बताया था कि उनके पास 15.77 करोड़ रुपये की संपत्ति है. उनपर एक भी क्रिमिनल केस दर्ज नहीं है.

– शशि थरूरः 2019 के लोकसभा चुनाव के वक्त दाखिल हलफनामे के मुताबिक, शशि थरूर के पास 35 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति है. उनपर दो आपराधिक केस भी दर्ज हैं.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published.