Monday , December 5 2022

राजनीतिक विरासत के साथ बड़ी संपत्ति छोड़ गये मुलायम सिंह यादव, हर साल इतनी थी इनकम

लखनऊ। सपा संरक्षक तथा यूपी के पूर्व सीएम मुलायम सिंह यादव का सोमवार को 82 साल की उम्र में निधन हो गया, उन्हें यूरिन इंफेक्शन, ब्लड प्रेशर की समस्या और सांस लेने में तकलीफ की वजह से गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था, उनकी तबीयत लगातार नाजुक बनी हुई थी, नेताजी अपने पीछे परिवार के लिये एक बड़ी राजनीतिक विरासत के साथ करीब 16.52 करोड़ रुपये की संपत्ति भी छोड़ गये हैं।

गुरुग्राम में अंतिम सांस

22 नवंबर 1939 को इटावा जिले के सैफई में पैदा हुए मुलायम सिंह यादव ने 1992 में समाजवादी पार्टी की स्थापना की थी, 3 बार यूपी के सीएम रहे, तबीयत खराब होने की वजह से उन्हें मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां कई दिनों से डॉक्टरों की देख-रेख में थे।

इतनी संपत्ति के मालिक

मुलायम सिंह यादव की संपत्ति की बात करें, तो 2019 लोकसभा चुनाव में दिये हलफनामे के मुताबिक उन्होने खुलासा किया था, कि उनकी कुल संपत्ति 16,52,44,300 करोड़ रुपये थी, अपनी इस अचल संपत्ति का खुलासा करने के साथ ही उन्होने जो जानकारी दी थी, उसके मुताबिक मुलायम सिंह यादव और उनकी पत्नी साधना गुप्ता की सलाना कमाई 32.02 लाख रुपये थी।

बेटे से लिया था 2 करोड़ से ज्यादा का कर्ज

लोकसभा चुनाव के समय जमा किये गये हलफनामे में दर्ज कराई गई जानकारी के मुताबिक मुलायम सिंह यादव के पास खुद की कोई कार नहीं थी, करोड़ों की संपत्ति के बावजूद उन पर 2.13 करोड़ रुपये का कर्ज था, खास बात ये थी कि ये कर्ज उन्होने अपने बेटे तथा यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव से लिया था, हालांकि ये कर्ज उन्होने क्यों लिया, इस बात का खुलासा उन्होने नहीं किया था। न्यूज एजेंसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव की संपत्ति 5 सालों में 3 करोड़ से ज्यादा घट गई थी, इसमें कहा गया था कि 2014 लोकसभा चुनाव के दौरान नेताजी ने जो हलफनामा दाखिल किया था, उसमें उन्होने जानकारी दी थी, उसके मुताबिक उनकी कुल संपत्ति 19,72,59,817 रुपये थी, जो 5 साल बाद यानी 2019 में 16.52 करोड़ रुपये रह गई थी।

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published.