Wednesday , December 7 2022

PAK Team T20 WC: टीम इंडिया के भरोसे पाकिस्तान… बाबर ब्रिगेड को डरा रहा होगा ये खौफनाक रिकॉर्ड

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में जिम्बाब्वे के खिलाफ हार के बाद पाकिस्तानी टीम के लिए आगे का सफर काफी मुश्किल हो गया है. गौरतलब है कि पाकिस्तान टीम को पहले मैच में भी शिकस्त झेलनी पड़ी थी. तब उसे चिर प्रतिद्वंद्वी भारत ने मेलबर्न में आयोजित मुकाबले में चार विकेट से हरा दिया था. पाकिस्तान को अब साउथ अफ्रीका, नीदरलैंड और बांग्लादेश के खिलाफ मैच खेलने हैं. यदि पाकिस्तान इन तीनों मुकाबलों में जीत दर्ज कर भी लेता है तो भी उसका सेमीफाइनल का टिकट पक्का नहीं होगा.

दरअसल पाकिस्तान को सभी तीनों मैच जीतने के साथ ही यह भी उम्मीद करनी होगी कि साउथ अफ्रीका या जिम्बाब्वे अपने तीन में से दो मैच हार जाए. यदि साउथ अफ्रीका या जिम्बाब्वे ने दो-दो मैच जीत लिए तो फिर पाकिस्तान दोनों को पछाड़ नहीं पाएगा क्योंकि बाबर ब्रिगेड तीन मुकाबले जीतकर छह अंक तक ही पहुंच सकती है. ऐसे में पाकिस्तानी फैन्स चाहेंगे कि भारत 30 अक्टूबर को साउथ अफ्रीका को हरा दे. यदि साउथ अफ्रीका भारत से हार जाता है तो पाकिस्तान की उम्मीदें जग सकती हैं.

group2

जहां साउथ अफ्रीकी टीम को अब भारत, पाकिस्तान और नीदरलैंड के खिलाफ मैच खेलने हैं. वहीं जिम्बाब्वे को भारत, नीदरलैंड और बांग्लादेश का मुकाबला करना है. ऐसे में पाकिस्तान चाहेगा कि साउथ अफ्रीका और जिम्बाब्वे दो-दो मुकाबले हार जाए. हालांकि यह सब आसान नहीं रहने वाला है. देखा जाए पिछले साल के टी20 वर्ल्ड कप में भारत की भी ऐसी ही स्थिति थी और लगातार तीन जीत दर्ज करने के बाद भी वह सेमीफाइनल में नहीं पहुंच सका था.

ये सभी समीकरण तभी फिट बैठेंगे जब पाकिस्तान की टीम अपने तीन मैच जीत जाएगी. इतिहास गवाह है कि पाकिस्तानी टीम आज तक ऑस्ट्रेलियाई धरती पर एक भी टी20 इंटरनेशनल मैच नहीं जीत पाई है. पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया में अब तक छह टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं, जिसमें से टीम को पांच में हार मिली है जबकि एक मैच का रिजल्ट नहीं आया है. इस दौरान पाकिस्तान ने मेजबान ऑस्ट्रेलिया, भारत और जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 मुकाबले खेले हैं. इससे साफ पता चलता है कि पाकिस्तान को लक के साथ-साथ अपने प्रदर्शन में सुधार की भी जरूरत है.

बाबर-रिजवान का फॉर्म पाकिस्तान के लिए चिंत का सबब

पाकिस्तान टीम के बैटिंग की अहम कड़ी कप्तान बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान हैं. लेकिन दोनों ही स्टार प्लेयर भारत और जिम्बाब्वे के खिलाफ मुकाबले में फ्लॉप रहे थे. हालिया रिकॉर्ड्स को देखा जाए तो जिन मैचों बाबर और रिजवान में से किसी का बल्ला नहीं चला, उन मुकाबलों में पाकिस्तान टीम संघर्ष करती हुई दिखाई दी.

टी20 वर्ल्ड कप के लिए पाकिस्तान टीम:  बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान (उप-कप्तान), आसिफ अली, फखर जमां, हैदर अली, हारिस रऊफ, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, मोहम्मद हसनैन, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद वसीम जूनियर, नसीम शाह , शाहीन शाह आफरीदी और शान मसूद.

ट्रैवलिंग रिजर्व: मोहम्मद हारिस, शाहनवाज दहानी और उस्मान कादिर.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published.