Wednesday , December 7 2022

सेमीफाइनल के स्पॉट तय, जानें भारत ने किया क्वालिफाई तो किससे होगी भिड़ंत

टी20 वर्ल्ड में ग्रुप-1 के आखिरी मुकाबले में इंग्लैंड ने श्रीलंका को 4 विकेट से हरा दिया है. शनिवार (5 नवंबर) को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेले गए मुकाबले में श्रीलंका ने इंग्लैंड को 142 रनों का टारगेट दिया था, जिसे उसने 20 वें ओवर में हासिल कर लिया. इस जीत के साथ इंग्लैंड ने सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है. वहीं मेजबान ऑस्ट्रेलिया का पत्ता साफ हो गया है. ग्रुप-1 से न्यूजीलैंड पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुका था.

भारत- इंग्लैंड के बीच होगा सेमीफाइनल!

चूंकि इंग्लैंड ने इस जीत के साथ ग्रुप-1 में दूसरे स्थान पर रहकर सेमीफाइनल में जगह बनाई है. ऐसे में अब सेमीफाइनल में उसका सामना ग्रुप-2 में पहले स्थान पर रहने वाली टीम से होगा. इस बात के पूरे आसार हैं कि भारत ही ग्रुप-2 में टॉप पर रहेगा. ग्रुप-1 में भारत का आखिरी मुकाबले में जिम्बाब्वे से सामना होना है. यदि भारत जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच को जीत लेता है तो वह अपने ग्रुप में टॉप पर रहेगा और तब सेमीफाइनल में इंग्लैंड और भारत के बीच 10 नवंबर को एडिलेड ओवल में टक्कर हो सकती है.

ग्रुप-2 की टॉपर न्यूजीलैंड की बात करें तो उसका सामना ग्रुप-1 में दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम से होना है. पूरी संभावना है कि केन विलियमसन की टीम का पहले सेमीफाइनल में 9 नवंबर को साउथ अफ्रीका से मुकाबला होगा. साउथ अफ्रीकी टीम को अपने आखिरी मैच में नीदरलैंड का सामना करना है और उसे मात देकर वह ग्रुप-2 में दूसरा स्थान हासिल कर लेगी.

SCHEDULE

पाकिस्तान भी ग्रुप-2 से रेस में

पाकिस्तान टीम भी ग्रुप-2 से सेमीफाइनल में जाने की दावेदार है लेकिन वह अपने दम पर अंतिम-चार में नहीं जा सकती है. यदि साउथ अफ्रीका अपना आखिरी मैच हारती है, साथ ही पाकिस्तान टीम अपना आखिरी मैच बांग्लादेश से जीतती है, तो वह 6 अंक के साथ दूसरे नंबर पर रहते हुए क्वालिफाई करेगी.

भारत के लिए भी जीत जरूरी

भारतीय टीम के लिए भी जिम्बाब्वे के खिलाफ जीत दर्ज करना जरूरी होगा. हालिया फॉर्म को देखते हुए जिम्बाब्वे को हराने में टीम इंडिया को बिल्कुल भी परेशानी नहीं होनी चाहिए. यदि भारत-जिम्बाब्वे का मैच धुल जाता है तब भी मेन इन ब्लू सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी क्योंकि उसके सात अंक हो जाएंगे, जहां तक पाकिस्तान या बांग्लादेश नहीं पहुंच सकता है.

group2

अगर जिम्बाब्वे ने भारत के खिलाफ उलटफेर कर दिया तो, साथ ही साउथ अफ्रीका और पाकिस्तान टीम अपने-अपने आखिरी मुकाबले जीत गई तभी भारत के लिए मुश्किल आ जाएगी. ऐसे स्थिति में साउथ अफ्रीका के सात और पाकिस्तान-भारत के एक समान छह अंक होंगे. तब भारत-पाकिस्तान के बीच नेट-रन रेट का मामला बनेगा, जिसमें बाबर ब्रिगेड आगे है.

ऐसा रहा इंग्लैंड-श्रीलंका का मुकाबला

इंग्लैंड-श्रीलंका मैच की बात करें तो टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए श्रीलंका ने आठ विकेट पर 141 रन बनाए थे. सलामी बल्लेबाज पथुम निसांका ने सबसे ज्यादा 67 रनों की पारी खेली. वहीं भानुका राजपक्षे ने 22 और विकेटकीपर बल्लेबाज कुसल मेंडिस ने 18 रन का योगदान दिया. इंग्लैंड के लिए मार्क वुड ने 26 रन देकर तीन विकेट झटके.

जवाब में इंग्लैंड ने दो बॉल बाकी रहते 144 रन बनाकर मैच जीत लिया. बेन स्टोक्स ने नाबाद 42 रनों की मैच जिताऊ पारी खेली. वहीं एलेक्स हेल्स ने 47 और कप्तान बटलर ने 28 रनों का योगदान दिया. श्रीलंका की ओर से वानिंदु हसारंगा, धनंजय डिसिल्वा और लाहिरू कुमारा ने दो-दो विकेट चटकाए.

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published.