Thursday , February 22 2024

गुजरात में किसका बजेगा डंका, BJP, कांग्रेस और AAP में कौन भारी? सर्वे से जानिए

गुजरात में किसका बजेगा डंका, BJP, कांग्रेस और AAP में कौन भारी? सर्वे से जानिएगुजरात में विधानसभा चुनाव  के लिए दो चरणों में, एक और पांच दिसंबर को मतदान होगा। आठ दिसंबर को चुनावी नतीजें आएंगे। राज्य में चुनाव के ऐलान से पहेली राजनीतिक पार्टियां पूरे दमखम के साथ मैदान में उतर चुकी हैं। भाजपा और कांग्रेस के बीच मुख्य मुकाबला देखते रहे इस राज्य में पहली बार सभी सीटों पर आम आदमी पार्टी भी चुनाव लड़ रही है। चुनाव और उसके नतीजें को लेकर पिछले एक महीने में कई सर्वे भी सामने आ आए हैं जिसके जरिए हम आपको यह बताने की कोशिश करेंगे कि राज्य में पहले अब में क्या कुछ बदला है।

गुजरात चुनाव को लेकर अभी तक दो सर्वे सामने आए हैं। इसमें एक चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले का है जबकि दूसरा तारीखों के ऐलान के बाद का है। सबसे पहले हम पिछले सर्वे की बात कर लेते हैं और देखते हैं कि उस सर्वे में क्या अनुमान लगाया गया था। दोनों ही सर्वे एबीपी न्यूज और सीवोटर की ओर से किया गया था।

सर्वे की मानें तो 182 सीटों वाली विधानसभा में बीजेपी एक बार फिर से सत्ता में आती हुई दिख रही है। सर्वे के मुताबिक भाजपा 135 से 143 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है। पिछली बार 99 सीटें जीतने वाली कांग्रेस 36-44 सीटों पर सिमट सकती है। वहीं अरविंद केजरीवाल की कड़ी मेहनत के बावजूद ‘आप’ को 0-2 सीटें मिलने का ही अनुमान लगाया गया है। 0-3 सीटों पर अन्य को सफलता मिल सकती है। पीएम मोदी के गृहराज्य में पिछले 27 सालों से भाजपा शासन में है और इस बार पार्टी को जबर्दस्त सफलता मिलती दिख रही है।

वोट शेयर में बीजेपी को नुकसान का अनुमान

अब वोट शेयर की बात करें तो सत्ताधारी पार्टी बीजेपी को 2017 विधानसभा चुनाव के मुकाबले में कुछ नुकसान होता हुआ दिख रहा है। दूसरी ओर से आम आदमी पार्टी कांग्रेसस बड़े वोट शेयर में सेंध लगा सकती है। बीजेपी को इस बार 46.8 फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान जताया गया है। कांग्रेस को इस बार 32.3 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है। वहीं, केजरीवाल की पार्टी को 17.4 फीसदी वोट मिल सकते हैं। पिछले चुनाव में दोनों पार्टियों के वोट शेयर की बात करें तो 2017 में बीजेपी को 49.1 फीसदी वोट शेयर मिले थे जबकि कांग्रेस 41.4 फीसदी वोट मिले थे।

क्या कहते हैं चुनाव ऐलान के बाद के सर्वे?

एबीपी-सी वोटर्स के सर्वे की मानें तो राज्य में सत्ताधारी पार्टी बीजेपी को कुल 182 सीटों में से 131 से 139 सीटें मिल सकती हैं। मतलब पिछले करीब एक महीने में जनता के मूड में मामूली बदलाव हुए हैं फिर जीत तो भगवा पार्टी के ही खाते में जाती हुई दिख रही है। दूसरी ओर से राज्य की विपक्षी पार्टी कांग्रेस को नुकसान होता हुआ नजर आ रहा है। कांग्रेस को इस सर्वे में 31 से 39 सीटों पर जीत मिलती हुई दिख रही है। वहीं, आप और अन्य के खाते में 12-17 सीटें जाने का अनुमान है।

3 अक्टूबर को जारी सर्वे के अनुमान

BJP    135-143
Cong    36-44
AAP       0-2
Others    0-3

4 अक्टूबर को जारी सर्वे के अनुमान

BJP             131-139

CONG         31-39
AAP+OTH   12-17

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch