Sunday , February 25 2024

चीन के हालात देख भारत में फैला डर, बूस्टर डोज के लिए उमड़ रहे लोग; तेलंगाना में 400% का इजाफा

नई दिल्ली। देश में कोरोना के नए वैरिएंट BF.7 की दस्तक के बाद से हलचल तेज है। महीनों से कोरोना की जिस बूस्टर डोज को लेकर लोग उदासीन थे, अब उसे लगवाने के लिए कतारों में लगते दिख रहे हैं। तेलंगाना में बीते तीन दिनों में कोरोना की बूस्टर डोज लेने वालों की संख्या में 400 फीसदी का इजाफा हुआ है तो वहीं ओडिशा में 8 गुना संख्या बढ़ गई है। इसकी वजह यह है कि कई एक्सपर्ट्स ने कोरोना के नए वैरिएंट से बचाव के लिए बूस्टर डोज को अहम बताया है। उसके बाद से ही लोगों में बूस्टर डोज लेने की होड़ देखी जा रही है। तेलंगाना में कोरोना के नए वैरिएंट के मिलने से ठीक एक दिन पहले 21 दिसंबर को 646 लोगों ने ही बूस्टर डोज ली थी।

लेकिन अगले तीन दिन के अंदर ही यानी 24 दिसंबर को यह आंकड़ा तेजी से बढ़ते हुए 3,380 के लेवल पर पहुंच गया। माना जा रहा है कि पड़ोसी देश में चीन में नए वैरिएंट के चलते मची तबाही से लोग आशंकित हैं और किसी भी तरह के खतरे को मोल लेने की बजाय कोविड की बूस्टर डोज लेना बेहतर समझ रहे हैं। 22 दिसंबर को तेलंगाना में 1,631 लोगों ने बूस्टर डोज ली और फिर 23 तारीख को यह संख्या 2,267 हो गई। यही नहीं तीसरे दिन यह आंकड़ा तेजी से बढ़ते हुए 3,380 हो गया। साफ है कि कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर लोग धीरे-धीरे सतर्क हो रहे हैं और बूस्टर डोज लगवा रहे हैं।

इस बीच में सोमवार को सामने आएं आंकड़ों में देश भर में बीते एक दिन में 196 केस मिलने की बात सामने आई है। इसके साथ ही देश में एक्टिव केसों की संख्या बढ़कर 3,428 हो गई है। भारत में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 4 करोड़ 46 के पार हो गई है। महामारी से जान गंवाने वालों का आंकड़ा बढ़कर 5,30,695 हो गया है। मंत्रालय के मुताबिक, दैनिक संक्रमण दर 0.56 प्रतिशत दर्ज की गई जबकि साप्ताहित संक्रमण दर 0.16 प्रतिशत थी। उसने बताया कि बीते 24 घंटों के दौरान कुल 35,173 नमूनों की जांच की गई।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch