Sunday , June 16 2024

शोएब मलिक से तलाक के बीच सानिया मिर्जा ने किया फैसला, छोड़ने जा रही हैं खेल, आगे का प्लान बताया

सानिया मिर्जा (Sania Mirza) पिछले 20 साल से टेनिस से जुड़ी हुई हैं. उन्होंने 2003 से प्रो-टेनिस खेलना शुरू किया था. अब भारतीय महिला टेनिस स्टार ने करियर को लेकर बड़ा फैसला किया है और वे अब संन्यास लेने का मन बना चुकी है. इतना ही नहीं उन्होंने अपना अंतिम टूर्नामेंट भी तय कर लिया है. मालूम हो कि उन्होंने पाकिस्तान के क्रिकेटर शोएब मलिक (Shoaib Malik) से शादी की थी, हाांकि अभी दोनों का रिश्ता ठीक नहीं चल रहा है. लगातार तलाक की खबरें आ रही हैं. 36 साल की सानिया फरवरी में दुबई में होने वाले डब्ल्यूटीए 1000 टूर्नामेंट के बाद संन्यास ले सकती हैं. इससे पहले उन्होंने 2022 के अंत में संन्यास लेने का ऐलान किया था, लेकिन चोट के चलते वे साल के अंतिम 6 महीने में किसी तरह के टूर्नामेंट में नहीं उतर सकी थीं.

सानिया मिर्जा ऑस्ट्रेलियन ओपन में कजाखस्तान की एना डेनिलिना के साथ उतरेंगी. यह उनका अंतिम ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट होगा. पिछले साल चोट के कारण वे यूएस ओपन में नहीं उतर सकी थीं. सानिया ने कहा, ईमानदारी से कहूं तो मैं वो इंसान हूं, जो अपनी शर्तों पर जीना पसंद करती हूं. इसलिए मैं चोट के कारण बाहर नहीं होना चाहती. इसलिए अभी भी ट्रेनिंग ले रही हूं. वास्तव में मेरे दिमाग में भावनात्मक रूप से इतना आगे बढ़ने की क्षमता नहीं है. ऐसे में अपने खेल को आगे बढ़ाना अब मुश्किल है.

हैदराबाद और दुबई में चलाएंगी एकेडमी

सानिया मिर्जा ने कहा कि वे अपने खेल के अनुभव को शेयर करना चाहती हैं. वे दुबई में लगभग 10 साल से रह रही हैं. ऐसे में संन्यास के बाद वे हैदराबाद के अलावा यहां भी एकेडमी चलाएंगी. मालूम हो कि दुबई टेनिस चैंपियनशिप की शुरुआत 19 फरवरी से होगी. सानिया ने डबल्स में नंबर-1 रैंकिंग हासिल करने के अलावा 6 ग्रैंड स्लैम टाइटल भी जीत चुकी हैं. सिंगल्स कैटेगरी में उनकी बेस्ट रैंकिंग 27 रही है, 2005 में तब वे यूएस ओपन के चौथे राउंड में पहुंचने में सफल रही थीं.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch