Sunday , April 21 2024

बृजभूषण का वह घर, जिसे महिला खिलाड़ी बता रही हैं ‘शोषण का अड्डा’

लखनऊ के लक्ष्मणपूरी में है बृजभूषण शरण सिंह की कोठीलखनऊ। यूं तो गोंडा से सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह की गोंडा से लेकर लखनऊ-गाजियाबाद में तक संपत्ति फैली है लेकिन लखनऊ का एक घर सुर्खियों में है. रेसलर विनेश फोगाट ने आरोप लगाया था, ‘लखनऊ में उनका (बृजभूषण शरण सिंह) घर है, जिसके चलते वो वहां कैंप लगवाते हैं. जिससे लड़कियों का शोषण आसानी से किया जा सके.’

139 लक्ष्मणपुरी, बाहुबली नेता बृजभूषण शरण सिंह की कोठी का पता है. इस कोठी पर बृजभूषण शरण सिंह से लेकर उनके विधायक बेटे प्रतीक भूषण सिंह का तक आना-जाना रहा है. परिवार के तमाम अन्य लोग भी आते जाते रहे. बीते 30 सालों से कोठी की रखवाली कर रहे सुग्रीव सिंह बताते हैं कि सांसद जी और विधायक भैया तो आते रहते हैं.

सुग्रीव सिंह ने कहा कि कई बार गोंडा से कुछ और लोग भी आकर रुकते हैं. कोठी में खिलाड़ियों के आने आकर रुकने के सवाल पर सुग्रीव साफ कहते हैं कि कभी-कभी पुरुष खिलाड़ी जरूर खाना खाने और  रुकने के लिए आते हैं लेकिन 30 सालों में ना दिन और ना रात में कभी कोई महिला आकर नहीं रुकी है, महिला खिलाड़ी यहां कभी नहीं आई है.

विनेश फोगाट ने लगाया था आरोप

वहीं विनेश फोगाट ने आरोप लगाया था कि महिला पहलवानों को मानसिक और शारीरिक तौर पर प्रताड़ित किया जाता है. उन्होंने दावा किया था, ‘लखनऊ में उनका (बृजभूषण शरण सिंह) घर है, जिसके चलते वो वहां कैंप लगवाते हैं. जिससे लड़कियों का शोषण आसानी से किया जा सके.’ विनेश ने दावा किया कि बंद कमरे में महिला पहलवानों का शोषण होता है.

बृजभूषण शरण सिंह के पास कितनी संपत्ति?

अब अगर बात बृजभूषण शरण सिंह की संपत्ति की करें तो उनके पास एक करोड़ 57 लाख से अधिक की चल संपत्ति दर्ज है. इसके साथ ही उनकी पत्नी केतकी सिंह के पास 2 करोड़ 54 लाख से अधिक चल संपत्ति है. कुल मिलाकर बृजभूषण शरण सिंह और उनकी पत्नी के नाम पर 4 करोड़ 12 लाख से अधिक की चल संपत्ति है.

अगर बृजभूषण शरण सिंह की संपत्ति की बात करें तो बृजभूषण शरण सिंह के पास गोंडा के तरबगंज में 25 लाख की कीमत का 4 एकड़ का खेत है. लखनऊ के शेखपुरा गांव में 10690 sqft का प्लॉट है, जिसकी कीमत 25 लाख है. वहीं गाजियाबाद के सिद्धार्थ विहार और लखनऊ के कसैला में एक-एक करोड़ की कीमत के 2 मकान है, जिनकी कीमत 1 करोड़ 93लाख है.  कुल संपत्ति की बात करें तो 2करोड़ 43लाख की संपत्ति बृजभूषण शरण सिंह के नाम दर्ज है.

वहीं दूसरी तरफ बृजभूषण शरण सिंह की पत्नी केतकी सिंह के पास 75 लाख की कीमत का गोंडा के तरबगंज तहसील में खेत है. गोंडा के लालपुर गांव में 2.5 करोड़ की कीमत प्लॉट है. लखनऊ के पार्क रोड के सरन चेंबर में 6 दुकानें हैं, जिनकी कीमत 2.5 करोड़ है. इतना ही नहीं उनकी पत्नी का लखनऊ के अलीगंज सेक्टर के में एक मकान है, जिसकी कीमत 30 लाख है. कुल मिलाकर बृजभूषण शरण सिंह और उनकी पत्नी के पास 6 करोड़ 23 लाख से अधिक की कीमत की अचल संपत्ति है, जिसमें खेत मकान आदि शामिल है.

बृजभूषण शरण सिंह हथियारों के भी शौकीन है. बृजभूषण शरण सिंह उनकी पत्नी के पास 5 लाइसेंसी हथियार हैं, जिसमें रिपीटर जैसा हथियार भी शामिल है. बृजभूषण शरण सिंह के नाम एक पिस्टल, एक राइफल और एक रिपीटर बंदूक है. वहीं पत्नी के पास एक राइफल और एक रिपीटर है.

गाड़ियों की बात करें तो ब्रज भूषण शरण सिंह के पास एक एंडेवर और एक स्कॉर्पियो है तो वहीं उनके पत्नी केतकी सिंह के नाम एक टोयोटा और एक फॉर्च्यूनर गाड़ी है. संपत्तियों के साथ-साथ बृजभूषण शरण सिंह पर बैंक का लोन भी है, जिसमें गोंडा के पंजाब नेशनल बैंक का 46 लाख का लोन है और 73 लाख का हाउसिंग लोन है.

वहीं पत्नी केतकी सिंह पर चार करोड़ 95 लाख का लोन है. कुल मिलाकर बृजभूषण शरण सिंह और उनकी पत्नी के ऊपर 6 करोड़ 15 लाख रुपए से अधिक का लोन चल रहा है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch