Sunday , April 21 2024

रोहित ब्रिगेड के आगे झुकी दुनिया! टी-20 के साथ-साथ वनडे रैंकिंग में भी टीम इंडिया नंबर-1

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा (PTI)साल 2023 टीम इंडिया के लिए काफी अहम है, क्योंकि इस बार घर में ही वनडे वर्ल्ड कप खेला जाना है. भारत ने पहले श्रीलंका और अब न्यूजीलैंड को घर में वनडे सीरीज में मात देकर साल का बेहतरीन आगाज़ किया. मंगलवार (24 जनवरी) को न्यूजीलैंड के खिलाफ इंदौर में हुए वनडे मैच में जीत हासिल करते ही टीम इंडिया ने एक नया कीर्तिमान भी हासिल किया.

भारतीय टीम अब वनडे रैंकिंग में नंबर-1 बन गई है, वह पहले से ही टी-20 रैंकिंग में नंबर-1 पर मौजूद थी. रैंकिंग में अब टीम इंडिया का दबदबा है और कप्तान रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम आगे बढ़ रही है और निगाहें सीधा वनडे वर्ल्ड कप 2023 पर टिकी हैं.

आईसीसी वनडे रैंकिंग
1.    भारत- 114 रेटिंग्स
2.    इंग्लैंड- 113 रेटिंग्स
3.    ऑस्ट्रेलिया- 112 रेटिंग्स
4.    न्यूजीलैंड- 111 रेटिंग्स
5.    पाकिस्तान- 105 रेटिंग्स

आईसीसी ने जारी किया ताजा पोस्टर

आईसीसी टी-20 रैंकिंग 
1.    भारत- 267 रेटिंग्स
2.    इंग्लैंड- 266 रेटिंग्स
3.    पाकिस्तान- 258 रेटिंग्स
4.    साउथ अफ्रीका- 256 रेटिंग्स
5.    न्यूजीलैंड- 252 रेटिंग्स

वनडे और टी-20 के अलावा अगर टेस्ट रैंकिंग की ओर देखें तो भारत वहां भी नंबर-2 पर है और ऑस्ट्रेलिया नंबर-1 पर है. फरवरी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही टेस्ट रैंकिंग की शुरुआत हो रही है, चार मैच की टेस्ट सीरीज में अगर भारत जीत जाता है तो वह नंबर-1 भी बन सकता है. बता दें कि वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए आईसीसी रैंकिंग में टॉप-2 में रहना जरूरी होता है, यानी अभी के हिसाब से फाइनल भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच ही हो सकता है.

तीसरे वनडे मैच का हाल

अगर इंदौर में खेले गए मैच की बात करें तो भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे और अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में यहां नौ विकेट पर 385 रन बनाए. भारत की तरफ से शुभमन गिल ने 112 जबकि कप्तान रोहित शर्मा ने 101 रन बनाए. हार्दिक पंड्या ने 54 रन की पारी खेली. न्यूजीलैंड की ओर से जेकब डफी और ब्लेयर टिकनर ने तीन-तीन विकेट चटकाए.

जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 295 रन बना पाई, न्यूजीलैंड की ओर से डिवोन कॉन्वे ने 138 रनों की शानदार पारी खेली. भारत की ओर से इस मैच में कुलदीप यादव और शार्दुल ठाकुर ने 3-3 विकेट लिए, युजवेंद्र चहल को 2 विकेट मिले. भारत ने इस सीरीज को 3-0 से जीत लिया है.

भारत-न्यूजीलैंड वनडे सीरीज़-

पहला मैच- भारत 12 रनों से जीता
दूसरा मैच- भारत 8 विकेट से जीता
तीसरा मैच- भारत 90 रनों से जीता

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch