Monday , June 17 2024

… तो अब यूक्रेन को F-16 देगा अमेरिका, जानें- रूस के खिलाफ जंग में कैसे साबित हो सकता है गेमचेंजर?

यूक्रेन-रूस युद्ध को करीब-करीब एक साल हो चुके हैं। दोनों देश युद्ध को और धार देने पर तुले हुए हैं। इस बीच अमेरिका और जर्मनी ने यूक्रेन को अपने विशाल युद्धक टैंक भेजने का फैसला किया है। इस रुख से रूस ने यूक्रेन पर मिसाइल हमलों में तेजी लाई है। अब अमेरिका यूक्रेन को रूसी हमलों से बचाव और रूसी तोपों पर गाज गिराने के मकसद से F-16 लड़ाकू विमान देने की रणनीति पर काम कर रहा है।

गुरुवार को प्रकाशित रिपोर्ट में लॉकहीड मार्टिन के मुख्य परिचालन अधिकारी (COO) फ्रैंक सेंट जॉन के बयान का हवाला दिया गया है, जो एफ -16 का निर्माण करता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जॉन से एफ -16 लड़ाकू विमान के तीसरे पक्ष के हस्तांतरण के बारे में बहुत सारी बातचीत हुई। इसका अर्थ है कि अमेरिका इन लड़ाकू विमानों का फिर से निर्यात करेगा। ये विमान यूक्रेन को रूसी लड़ाकू विमानों के खिलाफ अपने हवाई क्षेत्र की रक्षा करने में मददगार होगा।

हालांकि, अमेरिका ने हाई-टेक लड़ाकू विमानों के लिए कीव की मांग को इस आधार पर खारिज कर दिया है कि उनका उपयोग रूसी क्षेत्र पर लक्ष्यों को साधने के लिए किया जा सकता है, जिससे संघर्ष बढ़ेगा। बता दें कि अमेरिका के करीबी राजनीतिक सहयोगियों सहित यूक्रेन को F-16 स्थानांतरित करने वाले किसी भी देश को पहले अमेरिकी प्रशासन से अनुमति लेनी होगी।

रूस के खिलाफ जंग में गेमचेंजर?
यूक्रेन को अब तक प्रदान किए गए कई अन्य पश्चिमी हथियारों की तरह, F-16 के मैजिक बुलेट होने की संभावना नहीं है। द हेग सेंटर फॉर स्ट्रैटेजिक स्टडीज के शोध निदेशक टिम स्विज ने कहा, “अपने आप से, मैं यह नहीं कहूंगा कि वे गेम-चेंजर होंगे। लेकिन निश्चित रूप से टैंक, सैनिक, लंबी दूरी की प्रणालियाँ जैसे HIMARS F-16 के साथ संयोजन कर रूसी रडार सिस्टम को धवस्त कर सकते हैं और यह नजारा यूक्रेन युद्ध की दिशा बदलने में कारगर हो सकता है।”

F-16, जिसे पहली बार 1970 के दशक में विकसित किया गया था, एक अत्यधिक गतिशील लड़ाकू जेट है। जो अपने विंग्स के नीचे हवा से हवा या हवा से सतह पर मार करने वाली छह मिसाइलों को ले जाने में सक्षम है। यह अब अमेरिका द्वारा नहीं खरीदा जा रहा है, लेकिन बहरीन और जॉर्डन जैसे देशों द्वारा अभी भी इसे खरीदा जा रहा है।

फाइटर जेट के मौजूदा निर्माता लॉकहीड मार्टिन के मुख्य परिचालन अधिकारी, फ्रैंक सेंट जॉन ने इस सप्ताह फाइनेंशियल टाइम्स को दिए इंटरव्यू में यह स्वीकार किया कि F-16s के तीसरे पक्ष के हस्तांतरण के बारे में बहुत सारी बातचीत हुई।

F-16 फाइटर जेट की खूबियां
F-16 फाइटर जेट एडवांस रडार सिस्टम और एडवांस हथियारों से लैस है। यह हवा से हवा में मार करने में सक्षम है। इसकी स्पीड 2414 किलोमीटर प्रति घंटा है। यह खराब मौसम में भी उड़ सकता है और 4220 KM की रेंज में दुश्मन के ठिकानों को नेस्तनाबूद कर सकता है।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch