Sunday , April 21 2024

अमेरिका ने यूक्रेन को अपने हाल पर छोड़ा, F-16 लड़ाकू विमान का करार किया रद्द

रूस-यूक्रेन युद्ध को एक साल पूरा होने वाला है। दोनों देशों के बीच की तकरार कब खत्म होगी, इसे लेकर कोई आसार निकट भविष्य में नजर नहीं आ रहा है। रूस लगातार अपने हमले से यूक्रेन पर आग बरसा रहा है लेकिन यूक्रेन भी अपने हौसलों को बुलंद कर घुटने नहीं टेक रहा। दोनों देशों के बीच की लड़ाई में यूरोपीय देश और अमेरिका अपनी-अपनी तरफ से यूक्रेन को सहयोग कर रहे हैं। इसी बीच अमेरिका, यूक्रेन को एफ-16 लड़ाकू विमान देने के करार से पीछे हट गया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि रूस के खिलाफ लड़ाई में यूक्रेन ने जो एफ-16 लड़ाकू विमान मांगे हैं, उन्हें अमेरिका मुहैया नहीं कराएगा। बाइडेन का यह बयान तब सामने आया जब यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि वे रूसी हमले का बदला लगातार ले रहे हैं।

पिछले हफ्ते ही, यूएसए और जर्मनी की तरफ से रूसी सेना के खिलाफ यूक्रेन को भारी टैंक देने की बात कही गई थी।

भारी टैंकों का जत्था यूक्रेन रवाना

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, हाल के सप्ताहों में पश्चिमी देशों की तरफ से यूक्रेन को सैकड़ों आधुनिक टैंक और बख्तरबंद गाड़ियों की डिलीवरी की गई थी। ये टैंक कीव के अत्यधिक सर्दी में सैनिकों को अपनी कार्रवाई करने में मदद करेंगे।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch