Wednesday , February 28 2024

मेयर चुनाव में भाजपा को लगेगा झटका! SC बोला- नामित सदस्य नहीं कर सकते वोट

नई दिल्ली। दिल्ली के मेयर चुनाव के मसले पर शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई करने का फैसला लिया है। साफ है कि तब तक मेयर के चुनाव नहीं कराए जा सकते। इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने अहम टिप्पणी भी की है, जिसे भाजपा के लिए झटका माना जा रहा है। उच्चतम न्यायालय की बेंच ने कहा कि नामित सदस्य मेयर के चुनाव में मतदान नहीं कर सकते। अदालत ने कहा कि इस संबंध में कानून एकदम स्पष्ट है और उसका उल्लंघन नहीं किया जा सकता। पहले गुरुवार को मेयर चुनाव के लिए मतदान होना था, लेकिन एलजी और अन्य लोगों ने जब इसे टालने पर सहमति जताई तो सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को सुनवाई करने की बात कही।

बता दें कि इससे पहले 6 जनवरी और 24 जनवरी को भी पार्षदों की मीटिंग बुलाई गई थी, लेकिन मेयर चुनाव के लिए मतदान नहीं हो सका। इसकी वजह यह थी कि एलजी की ओर से नामित किए गए 10 सदस्यों को वोट करने की परमिशन के आम आदमी पार्टी खिलाफ थी। वहीं भाजपा इन पार्षदों के समर्थन में थी। एलजी की ओर से इन नामित सदस्यों को वोटिंग करने की अनुमति दी गई थी। हालांकि सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी से संकेत मिले हैं कि वह अपने फैसले में भी नामित सदस्यों को वोटिंग से दूर रखने की बात कह सकता है। ऐसा हुआ तो यह भाजपा के लिए झटके जैसा होगा।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch