Sunday , June 16 2024

CWC में राहुल, सोनिया की जगह पक्की कराने में जुटी कांग्रेस, संविधान बदलने तक की तैयारी

नई दिल्ली। रायपुर में अधिवेशन और कांग्रेस वर्किंग कमेटी की चुनाव की चर्चा के बीच कांग्रेस संविधान में संशोधन की भी अटकलें हैं। खबर है कि पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी को CWC में स्थायी जगह दिलाने के लिए पार्टी ये संशोधन कर सकती है। हालांकि, इसे लेकर आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है। इसके जरिए पार्टी पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की जगह भी पक्की करने पर विचार कर रही है।

आगे बताया गया कि अगर यह प्रस्ताव मान लिया जाता है, तो राहुल, सोनिया गांधी और सिंह को फायदा हो सकता है। हालांकि, अभी तक यह भी स्पष्ट नहीं है कि 24 से 26 फरवरी तक होने वाले रायपुर सत्र में CWC चुनाव किए जाएं या नहीं।

आमतौर पर AICC सदस्यों को चुनाव से एक महीने पहले ही सूचना दे दी जाती है, लेकिन आगामी कार्यक्रम में थोड़ा ही वक्त बाकी है, लेकिन अब तक डेलीगेट्स को सूचना नहीं मिली है। कहा जा रहा है कि चर्चा के दौरान सदस्य गांधी परिवार के CWC में शामिल करने पर लंबा विचार किया।

इसी बीच खबरें ये भी हैं कि प्रियंका गांधी वाड्रा चुनाव के जरिए CWC का रास्ता तय कर सकती हैं। इधर, राहुल पार्टी अध्यक्ष के चुनाव के समय ही निष्पक्ष चुनाव की बात कह चुके हैं।

दोगुने हैं उम्मीदवार
माना जा रहा है कि CWC की 23 सीटों के लिए उम्मीदवारों की संख्या 50 से ज्यादा है। साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि अगर गांधी परिवार के तीन सदस्यों को CWC में लाया जाता है, तो यह गिनती घटकर 20 पर आ जाएगी। उम्मीदवारों में भूपेंद्र सिंह हुड्डा, कमलनाथ, जयराम रमेश, तारिक अनवर, अंबिका सोनी, दिग्विजय सिंह, मीरा सिंह, पवन बंसल, सिद्दारमैया, रमेश चेन्नीथला, ओमान चंडी, मणिशंकर अय्यर, सलमान खुर्शीद, शैलजा समेत कई नाम शामिल हैं।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch