Sunday , May 26 2024

‘आप कैम्ब्रिज में भाषण दे सकते हैं, लेकिन भारत की यूनिवर्सिटी में नहीं’, लंदन में भारतीय समुदाय से बोले राहुल

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने लंदन में रविवार को कहा कि यह शर्म की बात है कि आप कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में भाषण दे सकते हैं लेकिन भारत की यूनिवर्सिटी में नहीं. उन्होंने भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि उनकी भारत जोड़ो यात्रा वास्तव में एक आत्म निरीक्षण थी.

राहुल गांधी ने अपने संबोधन में विदेश मंत्री एस जयशंकर का चीन पर दिए बयान का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा- अगर आप विदेश मंत्री के बयान पर गौर करें तो उन्होंने कहा कि चीन हमसे कहीं अधिक शक्तिशाली है. मैं उनसे कैसे लड़ सकता हूं. विचारधारा के दिल में कायरता है. उन्होंने कहा कि अंग्रेज हमसे ज्यादा ताकतवर थे तो हमें उनसे नहीं लड़ना चाहिए था?

इस दौरान उन्होंने कहा कि यह आश्चर्यजनक बात है कि लोकतंत्र के तथाकथित रक्षक अमेरिका और यूरोपीय देश इस बात से बेखबर हैं कि लोकतांत्रिक मॉडल का एक बड़ा हिस्सा पहले जैसा हो गया है, जो वास्तविक में एक समस्या है. विपक्ष उस लड़ाई को लड़ रहा है. यह सिर्फ भारतीय लड़ाई नहीं है. यह लड़ाई विशाल लोकतांत्रिक लोगों के लिए है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch