Sunday , May 26 2024

यूपी में ओलावृष्टि और बारिश ने सात जिलों का बिगाड़ा हाल, सरकार ने तय की मुआवजे की सीमा

लखनऊ। पिछले दो दिनों से यूपी में जारी बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि ने किसानों की मुसीबत बढ़ा दी है. यूपी के 7 जिले हमीरपुर, ललितपुर, महोबा, मिर्जापुर, प्रयागराज, सोनभद्र और वाराणसी प्रभावित हैं. सरकार ने 33 फ़ीसदी से अधिक खराब हुई फसलों पर मुआवजा देने की घोषणा की है. गेहूं, सरसों, आम की फ़सल क़ो सबसे अधिक नुकसान हुआ है.

जिसका आंकलन कराने के लिए जिलाधिकारियों ने मातहतों को निर्देश दिए हैं. इसके साथ ही मौसम विभाग ने यूपी में आज भी बारिश होने की आशंका जताई है.

बता दें, मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार यूपी में आज का न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस व अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहेगा. इसके आलावा मौसम विभाग ने बारिश होने व 11 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का पूर्वानुमान जताया है.

यूपी राहत आयुक्त प्रभु एन सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि यूपी मौसम विभाग के अनुसार 21 मार्च के बाद मौसम ठीक हो जाएगा. ओलावृष्टि से ललितपुर जिले में सबसे अधिक नुकसान हुआ है. यहां किसानों को फसल और संपत्ति दोनों का नुकसान हुआ है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch