Sunday , May 26 2024

म्यांमार में सेना ने आम नागरिकों पर बरसाए बम, 100 की मौत का अनुमान

Myanmar Military Attacks: म्यांमार में सेना ने आम नागरिकों पर बरसाए बम, 100 की मौत का अनुमानमध्य म्यांमार में आम नागरिकों की भीड़ पर हवाई हमले करके सेना ने मंगलवार को 100 लोगों को मार दिया। ये लोग सैन्य शासन के विरोधियों की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में जमा हुए थे। सेना ने फरवरी 2021 में आंग सान सू ची की निर्वाचित सरकार का तख्तापलट कर दिया था और उसके बाद से ही सेना अपने शासन के खिलाफ प्रदर्शनों को दबाने के लिए लगातार हवाई हमले करती रही है। तख्तापलट के बाद से सुरक्षा बलों की कार्रवाई में म्यांमार में 3,000 से अधिक नागरिकों के मारे जाने का अनुमान है।

‘द एसोसिएटेड प्रेस’ ने एक प्रत्यक्षदर्शी के हवाले से बताया कि एक लड़ाकू विमान ने सागैंग क्षेत्र की कनबालु टाउनशिप में पाजिगी गांव के बाहर सेना का विरोध करने वाले समूह नेशनल यूनिटी गवर्नमेंट (एनयूजी) के स्थानीय कार्यालय के उद्घाटन के लिए सुबह आठ बजे वहां जमा हुए लोगों की भीड़ पर गोलीबारी और बमबारी की। यह क्षेत्र देश के दूसरे सबसे बड़े शहर मांडले से लगभग 110 किलोमीटर उत्तर में है। प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि हेलिकॉप्टर के जरिए गोलीबारी की गई। उन्होंने बताया कि उद्घाटन समारोह में करीब 150 लोग जमा हुए थे और मरने वालों में महिलाएं तथा 20-30 बच्चे शामिल हैं। मारे गए लोगों में सरकार विरोधी सशस्त्र समूहों और अन्य विपक्षी संगठनों के नेता भी शामिल हैं।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch