Tuesday , June 18 2024

वर्ल्ड कप से पहले पैंतरेबाजी, भारत में अपना सिक्योरिटी डेलिगेशन भेजना चाहता है PAK

PAK Teamआईसीसी ODI क्रिकेट वर्ल्ड कप 5 अक्टूबर से लेकर 19 नवंबर तक भारत में खेला जाना है. कुछ दिनों पहले आईसीसी ने वर्ल्ड कप का शेड्यूल भी जारी कर दिया था. क्रिकेट इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है, जब भारत अकेले ही वर्ल्ड कप की मेजबानी करने जा रहा है. इससे पहले भारत 1987, 1996 और 2011 के वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप की संयुक्त मेजबानी कर चुका है.

पाकिस्तान एक प्रतिनिधिमंडल भारत भेजेगा!

अब वर्ल्ड कप से पहले पाकिस्तान ने एक नया पैंतरा चला है. पाकिस्तान वर्ल्ड कप से पहले एक सुरक्षा प्रतिनिधिमंडल भारत भेजने की तैयारी कर रहा है. ये सुरक्षा प्रतिनिधिमंडल उन पांच शहरों में जाएगा, जहां पाकिस्तान को अपने लीग मुकाबले खेलने हैं. अंतर-प्रांतीय समन्वय (खेल) मंत्रालय के एक आधिकारिक सूत्र ने कहा कि ईद की छुट्टियों और पीसीबी के नए अध्यक्ष के चुने जाने के बाद सरकार तय करेगी कि सुरक्षा प्रतिनिधिमंडल को भारत कब भेजा जाए.

सूत्र ने कहा, ‘सुरक्षा प्रतिनिधिमंडल उन स्थानों का निरीक्षण करने जाएगा जहां पाकिस्तान खेलेगा. प्रतिनिधिमंडल विश्व कप में पाकिस्तानी टीम के लिए की जाने वाली सुरक्षा व्यवस्थाओं और बाकी दूसरी चीजों का भी निरीक्षण करेगा. प्रतिनिधिमंडल चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोलकाता और अहमदाबाद का दौरा करेगा.’

सूत्र ने बताया, ‘भारत के किसी भी दौरे से पहले पीसीबी के लिए सरकार से अनुमति लेना सामान्य बात है और आम तौर पर भारत में एक प्रतिनिधिमंडल भी भेजा जाता है. प्रतिनिधिमंडल वहां अधिकारियों से बातचीत करेगा, साथ ही टूर्नामेंट में भाग लेने वाले हमारे खिलाड़ियों, अधिकारियों, प्रशंसकों और मीडिया कर्मियों के लिए सुरक्षा और अन्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण करेगा.’

WC Schedule

सूत्र ने कहा कि अगर प्रतिनिधिमंडल को लगता है कि पाकिस्तान के लिए निर्धारित स्थान के बजाय किसी अन्य स्थान पर खेलना बेहतर होगा, तो वह अपनी रिपोर्ट में इसका उल्लेख करेगा. अगर प्रतिनिधिमंडल को कोई खामी दिखती है तो पीसीबी इस रिपोर्ट को आईसीसी और बीसीसीआई के साथ साझा करेगा.

2016 के टी20 वर्ल्ड कप से पहले भी भेजा था प्रतिनिधिमंडल

जब पिछली बार पाकिस्तान टी20 विश्व कप के लिए भारत गया था, तो सरकार ने आयोजन स्थलों का निरीक्षण करने के लिए एक संयुक्त प्रतिनिधिमंडल भेजा था. सूत्र ने कहा, ‘प्रतिनिधिमंडल की सिफारिश पर ही भारत के खिलाफ धर्मशाला में होने वाला पाकिस्तान का मैच कोलकाता में स्थानांतरित किया गया था. पाकिस्तान की विश्व कप में भागीदारी की अंतिम पुष्टि तभी घोषित की जाएगी जब सरकार पीसीबी को मंजूरी दे देगी.

पाकिस्तानी टीम का पूरा शेड्यूल 
6 अक्टूबर vs क्वालिफायर 1, हैदराबाद
12 अक्टूबर vs क्वालिफायर 2 , हैदराबाद
15 अक्टूबर vs भारत , अहमदाबाद
20 अक्टूबर vs ऑस्ट्रेलिया, बेंगलुरु
23 अक्टूबर vs अफगान‍िस्तान, चेन्नई
27 अक्टूबर vs साउथ अफ्रीका, चेन्नई
31 अक्टूबर vs बांग्लादेश, कोलकाता
4 नवंंबर vs न्यूजीलैंड, बेंगलुरु
12 नवंंबर vs इंग्लैंड, कोलकाता

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch