Saturday , May 4 2024

महाराष्ट्र के बुलढाणा में बस हादसा या कोई साजिश, चालक दानिश शेख हिरासत मेंः रिपोर्ट में दावा- टायर फटने के सबूत नहीं, जिंदा बचे यात्री ने बताया- बाहर निकलते ही हो गया ब्लास्ट

बुलढाणा बस दुर्घटनामहाराष्ट्र के बुलढाणा में समृद्धि महामार्ग पर शनिवार (1 जुलाई 2023) की तड़के हुई बस दुर्घटना में 3 बच्चों सहित 26 लो जिंदा जलकर मौत के मुँह में समा गए। इस भयानक दुर्घटना में बस का ड्राइवर दानिश शेख इस्माइल शेखला और कंडक्टर अरविंद मारूति जाधव बच गए हैं। दोनों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है और उनसे पूछताछ कर रही है।

बुलढाणा बस हादसे पर महाराष्ट्र के मंत्री गिरीश महाजन ने बताया कि बस से ड्राइवर और कंडक्टर को हिरासत में ले लिया गया है। उन्होंने कहा, “बस के ड्राइवर और कंडक्टर को खरोंच भी नहीं आई है। कूद पड़े बाहर। कहा जा रहा है कि ड्राइवर को थोड़ी नींद लग गई, इसलिए हादसा हुआ। ड्राइवर का कहना है कि टायर फट गया। देखना पड़ेगा कि सच में क्या हुआ है।”

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस घटनास्थल पर पहुँचने वाले हैं। इसके अलावा, शव इतनी बुरी तरीके से जले हैं कि उन्हें पहचानना मुश्किल हो रहा है। इसके लिए फोरेंसिक विभाग की टीम भी मौके पर पहुँच गई है और शवों को पहचानने में मदद कर रही है।

वहीं, हादसे की शिकार बस के मालिक वीरेंद्र डारना का कहना है, “ये हमारे परिवार की बस है और इसे हमने जनवरी 2020 में लिया था। लॉकडाउन के दौरान यह बस पूरे एक साथ बंद थी। इस तरह ये बस पूरी तरह नई है। इसका डॉक्यूमेंटेशन भी ओके है।”

ड्राइवर दानिश को लेकर उन्होंने कहा, “वह अनुभवी ड्राइवर है। उसने कहा कि टायर फट गया और बस डिवाइडर से भिड़ गई। यात्रा में जो अत्यधिक ज्वलनशील पदार्थ रहता है… फेवीकॉल रहता है, प्लाई रहता है, फोम रहता है और डीजल रहता है 300-400 लीटर… इन सबकी की वजह से उसमें आग लगी। ऐसा हमें लगता है। हमारे लिस्ट के मुताबिक इसमें कुल 27 यात्री थे।”

इस घटना में बाल-बाल बचे यात्री लोकेश रामदास गवई ने बताया, “मैं नागपुर और औरंगाबाद के लिए विदर्भ ट्रैवल में बैठा था। समृद्धि पर हमारी गाड़ी का एक्सीडेंट हुआ और गाड़ी पलटने के बाद तुरंत उसमें आग लग गई। फिर हम 3-4 लोगों ने शीशे तोड़े और बाहर आए। एक लड़के को मैंने बाहर खींच लिया। फिर जैसे ही हमने नीचे छलांग लगाई, उस गाड़ी में ब्लास्ट हो गया।”

बस का टायर फटने के कारण एक्सीडेंट की बात सिर्फ ड्राइवर दानिश शेख कर रहा है। ऐसे में जाँच के बाद ही यह साफ हो पाएगा कि उसके दावे में सच्चाई है या मामला कुछ और है। बस में आग लगने के बाद उसके सभी टायर पूरी तरह जल चुके हैं। ऐसे में उसके दावे की पुष्टि करना बहुत मुश्किल है।

बताते चलें कि इस घटना में 3 बच्चों सहित 26 लोगों की जिंदा जलने से मौत हो गई है। सभी शवों का DNA टेस्ट करने के लिए उन्हें बुलढाणा के सरकारी अस्पताल में लाया गया है। वहीं, 33 लोगों में 5 पैसेंजर घायल हुए हैं, जिनका इलाज चल रहा है। बाकी दो यात्री पूरी तरह सुरक्षित हैं।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch