Monday , April 29 2024

‘कल चाची से मिलने गया था, चाचा ने लेटर दिया है’, शरद पवार से मुलाकात पर पहली बार बोले अजित

महाराष्ट्र सरकार में डिप्टी सीएम और एनसीपी नेता अजित पवार. (फाइल फोटो- पीटीआई)महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार ने चाचा शरद पवार से मुलाकात के बाद शनिवार को बड़ा बयान दिया है. उन्होंने यह भी बताया कि वो अपनी चाची से मिलने गए थे. वहां शरद पवार और सुप्रिया सुले भी मिले. अजित ने चाचा को अपना प्रेरणास्रोत भी बताया और उनकी तस्वीर इस्तेमाल करने की बात भी स्वीकारी. उन्होंने यह भी बताया कि शरद पवार ने उन्हें शिक्षा विभाग से संबंधित मसले का एक पत्र भी दिया है. शनिवार को नासिक में अजित पवार पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे.

बता दें कि 2 जुलाई की बगावत के बाद पहली बार चाचा-भतीजे के बीच मुलाकात हुई थी. जिसके बाद सरगर्मियां तेज हो गई थीं. हालांकि, बाद में मुलाकात की वजह साफ हो गई थी. दरअसल, शरद पवार की पत्नी प्रतिभा को शुक्रवार को सर्जरी के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी. अजित उनसे मुलाकात करने के लिए घर पहुंचे थे. इससे पहले अजित खेमे के मंत्री छगन भुजबल ने प्रतिभा पवार के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना की थी.

‘शिंदे और फडणवीस भी हमारी मदद करेंगे’

अजित ने कहा, एनसीपी को मजबूत बनाने के लिए सभी उपाय करेंगे. मुझे गठबंधन या कांग्रेस के साथ आने के बारे में कोई जानकारी नहीं है. प्रशासन जनता की बात सुने, इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं. खाली पदों पर नौकरियों के संबंध में समीक्षा की जाएगी. कल्याणकारी योजनाओं को जनता तक पहुंचाने के लिए अधिकारियों की जरूरत है. उन्होंने कहा, मैं अपने स्तर पर फैसला लूंगा और शिंदे और फडणवीस भी मदद करेंगे. उन्होंने कहा, कैबिनेट विस्तार को लेकर सीएम का विशेषाधिकार है. हम बोर्ड से जवाब लेंगे, चिंता मत करो. हम अनुभवी हैं, इसलिए हमें सवालों के जवाब देने में कोई परेशानी नहीं होगी. अभिभावक-मंत्रियों को लेकर पांच-छह दिन बाद चर्चा होगी.

‘नेता विपक्ष को लेकर स्पीकर निर्णय लेंगे’

डिप्टी सीएम पवार ने आगे कहा- विपक्ष अगर कल चाय पार्टी का बहिष्कार नहीं करेगा तो हम सहयोग करेंगे. नेता विपक्ष के संबंध में स्पीकर निर्णय लेंगे. सत्र के दौरान नियुक्तियां होती हैं. शिवसेना (उद्धव गुट) नेता संजय राउत को लेकर कहा, ये सब अफवाहें हैं, ऐसी अफवाहों पर विश्वास ना करें. कोई गड्ढे नहीं हैं. जन प्रतिनिधियों को सभी मुद्दों के बारे में पता होना चाहिए.

‘UCC देशहित में है तो समर्थन करेंगे’

अजित ने समान नागरिक संहिता पर भी बयान दिया. उन्होंने कहा, UCC ड्राफ्ट देखने के बाद हम इस पर अपना पक्ष रखेंगे. किसी भी व्यक्ति को किसी तरह का अन्याय नहीं झेलना पड़ेगा, यही हमारी राय है. मैं समर्थन करता हूं. अनुच्छेद 370 हटा दिया गया, यह अच्छी बात थी. अगर यूसीसी ड्राफ्ट देश के हित में होगा, तो हम सोचेंगे.

उन्होंने कहा, पोर्टफोलियो मिलने के बाद हम काम करेंगे और जिम्मेदारियां निभाएंगे. हम आम आदमी के लिए काम करने वाले कार्यकर्ता हैं. मैंने कई वर्षों तक सरकार के साथ काम किया है. इंसान हर रोज कुछ नया सीखता है. किसान समस्या में हैं. मुझे कार्यकर्ताओं से मिलना था, इसलिए जल्दी आ गया. 15 जुलाई तक किसानों की जरूरत के मुताबिक बारिश नहीं हुई, इसलिए सामान्य से कम बुआई हुई है. बांधों से पानी का प्रबंध जिम्मेदारी से होना चाहिए. जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग के कारण जलवायु प्रभावित हो रही है. सामान्यतः वर्षा 15 जुलाई से 15 अगस्त के बीच होती है. उत्तर भारत में भारी बारिश हुई है. किसान जहां भी बेहतर दाम मिले, वहां अपना माल बेच सकते हैं. हम किसानों के साथ खड़े रहेंगे. हम सभी को महत्व दे रहे हैं.

‘एनडीए की बैठक में होंगे शामिल’

उन्होंने कहा, नासिक जिले में सभी बांधों में जल स्तर कम है. सरकार में काम करते हुए मुझे इस दिशा में काम करना है. कुछ लोग आरोप लगाते रहते हैं, लेकिन हम उन पर ध्यान नहीं देंगे. मानसून सत्र के दौरान हम समस्याओं का समाधान करेंगे और यह जिम्मेदारी है. 18 तारीख को एनडीए की बैठक है. मैं और प्रफुल्ल पटेल इसमें शामिल होंगे. मैं पीएम से मिलकर मुद्दों और समस्याओं के संबंध में जानकारी दूंगा. हम एक परिवार की तरह काम कर रहे हैं. केंद्र में नरेंद्र मोदी गतिशील तरीके से नेतृत्व कर रहे हैं.

अजित का कहना था कि यहां सुबह आते समय कई लोग मुझसे मिले. जिला निधि के संबंध में मंत्रालय में दादा भूसे से बात करूंगा. ये वो लोग हैं जो काम करते हैं, शिकायतें भी काम को लेकर हैं. हम शिकायतों का समाधान करेंगे. अगर कोई अच्छा काम हो रहा है तो मैं उसकी आलोचना नहीं करता. मैंने कभी भी ‘सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम की आलोचना नहीं की. मैं व्यक्तिगत रूप से नासिक-पुणे रेलवे लाइन के विकास को देखूंगा. वंदे भारत एक अच्छी ट्रेन है, लोग मुझसे कहते हैं.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch