Monday , April 29 2024

सियासी लड़ाई अब ‘INDIA’ बनाम ‘भारत’ पर आई, BJP ने घेरा तो कांग्रेस ने दी सफाई

हिमंत बिस्वा सरमा ने गठबंधन के नाम पर सवाल उठाए, जयराम रमेश ने दी सफाईनई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 में 26 विपक्षी दल ‘I.N.D.I.A’ नाम के गठबंधन के साथ उतरेंगे. ये गठबंधन UPA (संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन) की जगह लेगा. कांग्रेस समेत 26 पार्टियों के इस गठबंधन का मुख्य एजेंडा बीजेपी के गठबंधन NDA (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) को टक्कर देना है. लेकिन अब लड़ाई ‘इंडिया’ और ‘भारत’ के बीच आ गई है.

हिमंत बिस्वा सरमा बोले- इंडिया नाम अंग्रेजों ने दिया

विपक्षी गठबंधन के नाम पर निशाना साधते हुए असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने लिखा, ‘हमारा सभ्यतागत संघर्ष इंडिया और भारत के इर्द-गिर्द केंद्रित है. अंग्रेजों ने हमारा नाम इंडिया रखा और कांग्रेस ने इसे सही मान लिया. हमें खुद को इस औपनिवेशिक विरासत से मुक्त कराना होगा. हमारे पूर्वज भारत के लिए लड़े और हम भारत के लिए काम करते रहेंगे.’ उन्होंने आगे लिखा… इंडिया के लिए कांग्रेस और भारत के लिए मोदी.

नाम पर हंगामे के बीच कांग्रेस की तरफ से सफाई भी आने लगी है. कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने लिखा कि भारतीय संविधान का अनुच्छेद 1… इंडिया, यानी भारत, राज्यों का एक संघ होगा. यहां जयराम ने भारत और इंडिया को एक बताया.

I.N.D.I.A में डी क्या मतलब क्या?

चर्चा सिर्फ इंडिया और भारत को लेकर नहीं है. बीजेपी नेताओं का ये भी कहना है कि नाम में D का मतलब असल में क्या है, ये विपक्षी दलों को खुद क्लियर नहीं है. दरअसल, विपक्षी एकता की मीटिंग में शामिल लोगों ने जब ट्विटर पर इसका नाम शेयर किया तो फुलफॉर्म अलग-अलग लिखी. जैसे कांग्रेस ने डी का मतलब डिवेलपमेंटल बताया. वहीं शरद पवार ने डी का मतलब डेमोक्रेसी लिखा.

बीजेपी की तरफ से अमित मालवीय ने कहा कि डी का मतलब डेमोक्रेटिक है या फिर डिवेलपमेंटल? जो लोग इस छोटी सी बात पर आम सहमति नहीं बना सकते, वे देश चलाने की उम्मीद कर रहे हैं.

मालवीय ने यह भी कहा कि UPA को अपनी मौजूदगी खत्म करके नई पहचान चाहिए थी. लेकिन नाम बदलने से चरित्र नहीं बदलता.

वहीं भारतीय जनता पार्टी के ट्विटर हैंडल से लिखा गया कि जिस ‘I.N.D.I.A’ को दुनियाभर में बदनाम करते फिरते हैं, अपने अस्तित्व और परिवारों को बचाने के लिए उसके नाम का ही सहारा लेना पड़ा. और तो और, वो नाम भी सही से नहीं ले पा रहे हैं.

इसके अलावा बीजेपी नेता और यूपी के पूर्व डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने लिखा कि विपक्ष का नया गठबंधन I.N.D.I.A.  असल में –
I.      Immoral     अनैतिक
N.    Nepotism   भाई भतीजावादी
D.    Dishonest   बेईमान
I.      Incapable   असमर्थ
A.   Alliance गठबन्धन है.

दिनेश शर्मा ने आगे लिखा, ‘भ्रष्टाचारी भेष बदलकर आ रहे हैं. देश को लूटने वाले नया स्वांग रच रहे हैं. जनता को सावधान रहने की ज़रूरत है. I.N.D.I.A. हमारे राष्ट्र का पवित्र नाम है, उससे गठबंधन की तुलना नहीं हो सकती.

कांग्रेस समेत 26 दल विपक्षी दलों की इस मीटिंग के लिए बेंगलुरु में जुटे थे. ये विपक्षी दलों की दूसरी मीटिंग थी. इससे पहले ऐसी बैठक पटना में हुई थी. मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बताया कि विपक्षी नेताओं की अगली बैठक अब मुंबई में होगी.

गठबंधन का नाम तय होने के बाद अभी कई ऐसे सवाल हैं जिनके जवाब मिलने बाकी हैं. जैसे पार्टियों के बीच सीट शेयरिंग का फॉर्मूला क्या होगा आदि. बताया गया है कि इसपर चर्चा के लिए 11 सदस्यों की एक कॉर्डिनेशन कमेटी बनेगी. गठबंधन का नाम I.N.D.I.A. किसने दिया यह फिलहाल साफ नहीं है. इस बीच तमिलनाडु की पार्टी Viduthalai Chiruthaigal Katchi के मुखिया थिरुमावलवन ने दावा किया कि बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने I.N.D.I.A. नाम सुझाया था. बाद में चर्चा के बाद इसे फाइनल किया गया.

मीटिंग में शामिल सीपीआई के नेता सीताराम येचुरी ने बताया था कि फिलहाल 26 पार्टियों के इस गठबंधन में किसी को 2024 के लिए पीएम फेस नहीं बनाया गया है.

बेंगलुरु के इस महाजुटान पर पीएम नरेंद्र मोदी ने भी जोरदार हमला बोला था. उन्होंने इस बैठक को भ्रष्टाचारियों का सम्मेलन करार दिया था. पीएम मोदी ने कहा कि ये लोग असीमित भ्रष्टाचार करते हैं. मोदी ने यह बात पोर्ट ब्लेयर में वीर सावरकर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के नए एकीकृत टर्मिनल भवन के उद्घाटन समारोह के दौरान कही थी.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch