Wednesday , May 15 2024

गठबंधन का नाम ‘INDIA’ रखने के बाद मुसीबत में विपक्षी दल: 26 पार्टियों के खिलाफ दिल्ली पुलिस में दर्ज हुई शिकायत, इस कानून का दिया हवाला

INDIA, विपक्षी एकता बैठक, गठबंधननई दिल्ली। विपक्षी एकता बैठक में गठबंधन का नाम ‘INDIA’ रखे जाने के खिलाफ दिल्ली पुलिस में 26 राजनीतिक पार्टियों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई गई है। ये शिकायत बारखम्बा पुलिस थाने में दर्ज कराई गई है। इस शिकायत में कहा गया है कि गठबंधन का नाम ‘INDIA’ रखा जाना ‘THE EMBLEMS AND NAMES (PREVENTION OF IMPROPER USE) ACT, 1950’ का उल्लंघन है। इस शिकायत के बाद इस नाम को लेकर विवाद बढ़ गया है।

इस शिकायत इन सभी 26 दलों के नाम भी लिखे गए हैं जो बेंगलुरु में हुई बैठक का हिस्सा थे। साथ ही उन पर आरोप लगाया गया है कि उन्होंने देश के नाम का गलत इस्तेमाल किया है। गठबंधन का टैगलाइन ‘जीतेगा भारत’ रखा गया है। 26 वर्षीय अवनीश मिश्रा ने ये शिकायत दर्ज कराई है। वो दिल्ली के ही रहने वाले हैं। उन्होंने इस शिकायत में कहा है कि चुनावी राजनीति के लिए देश के नाम का गलत इस्तेमाल किया जा रहा है।

इस शिकायत में उक्त कानून के पॉइंट संख्या 6 का हवाला दिया गया है, जिसमें लिखा है कि रिपब्लिक या यूनियन ऑफ इंडिया का नाम, चिह्न या सील का इस्तेमाल रजिस्टर नहीं कराया जा सकता है। एक्ट के सेक्शन 5 के तहत इन विपक्षी दलों के खिलाफ कार्रवाई किए जाने की माँग की गई है। बता दें कि अगर इस कानून के तहत विपक्षी दल दोषी पाए जाते हैं तो उन्हें 500 रुपए जुर्माना लगाया जा सकता है और साथ ही इस नाम का वो इस्तेमाल भी नहीं कर पाएँगे।

बताते चलें कि महाराष्ट्र भाजपा के सोशल मीडिया हेड और अधिवक्ता आशुतोष दुबे ने भी भारत निर्वाचन आयोग को एक पत्र लिखा है। इस पत्र में उन्होंने INDIA (इंडिया) नाम को राजनैतिक फायदों के लिए प्रयोग किए जाने का आरोप लगाया है। साथ ही उन्होंने इस पर आपत्ति जताते हुए इसे रोकने की माँग की है। मंगलवार (18 जुलाई, 2023) को लिखे गए इस पत्र में आशुतोष दुबे ने UPA (संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन) की 2024 लोकसभा चुनाव की तैयारियों के तरीके को आपत्तिजनक बताया।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch