Monday , April 29 2024

राज्यसभा में चिल्लाने लगे TMC सांसद डेरेक ओ ब्रयान, सभापति ने कर दिया सस्पेंड

राज्यसभा में चिल्लाने लगे TMC सांसद डेरेक ओ ब्रयान, सभापति ने कर दिया सस्पेंडनई दिल्ली। राज्यसभा में मणिपुर चर्चा को लेकर हंगामा हो रहा था। इसी बीच डेरेक ओ ब्रायन खड़े होकर कहने लगे कि मणिपुर पर चर्चा होनी चाहिए। सभापति ने उनसे शांत रहने को कहा। वह नहीं माने तो धनखड़ भी नाराज हो गए। उन्होंने जोर से डांटा। तभी पीयूष गोयल उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव ले आए और उन्हें राज्यसभा से सस्पेंड कर दिया गया। इसके तुरंत बाद सदन की कार्यवाही भी दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। बता दें कि आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह को भी हंगामे की ही वजह से पूरे मानसून सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया था।

पीयूष गोयल ने निलंबन प्रस्ताव पढ़ते हुए कहा, लगातार सदन की कार्यवाही में बाधा पैद करने और चेयर की अवहेलना करने के लिए मैं डेरेक ओ ब्रायन को सदन से निलंबित करने का प्रस्ताव रखता हू्ं। सभापति ने तुरंत प्रस्ताव को मंजूरी दी। डेरेक ओ ब्रायन को बाकी बचे मानसून सत्र के लिए निलंबित किया गया है। बता दें कि यह मानसून सत्र का आखिरी सप्ताह है।

एक दिन पहले भी हुई थी नोकझोंक
सोमवार को भी दिल्ली बिल पेश होने के बाद टीएमसी सांसद और सभापति के बीच तीखी बहस हुई थी। धनखड़ ने कहा कि ब्रायन सदन की मर्यादा भंग कर रहे हैं और उनको अपना व्यवहार सुधारना चाहिए। डेरेक दिल्ली सेवा बिल पर अपना पक्ष रख रहे थे। वह पीएम मोदी  पर निशाना साधने लगे तो धनखड़ ने उन्हें मुद्दे पर बात करने को कहा। धनखड़ ने कहा कि आप जो भाषण दे रहे हैं वह सदन के बाहर प्रभावशाली हो सकता है। यहां समय खराब ना करें। इसके बाद भी वह नहीं माने तो सभापति कुर्सी से खड़े हो गए थे।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch