Sunday , May 5 2024

43 साल बाद विधानसभा में CM योगी पेश करेंगे मुरादाबाद दंगों की रिपोर्ट, मॉनसून सत्र का दूसरा दिन

43 साल बाद विधानसभा में CM योगी पेश करेंगे मुरादाबाद दंगों की रिपोर्ट, मॉनसून सत्र का दूसरा दिनलखनऊ। मुरादाबाद में हुए दंगों की जांच के संबंध में गठित न्यायिक आयोग की रिपोर्ट को विधानमंडल के मॉनसून सत्र में आज में पेश किया जाएगा। 43 साल बाद यूपी सरकार इस रिपोर्ट को सार्वजानिक करने जा रही है। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि यह रिपोर्ट पहले ही पेश हो जानी चाहिए।

आपको बता दें कि मुरादाबाद में 13 अगस्त 1980 को सुबह ईद की नमाज के वक्त उत्पन्न विध्न व उसके स्वरूप दंगे हुए थे। इसमें 83 लोग मारे गए और 112 व्यक्ति घायल हुए थे। उस वक्त 70 हजार नमाजी ईद-उल-फितर की नमाज पढ़ रहे थे। उनकी मंशा थी कि प्रशासन को बदनाम कर इसकी जिम्मेदारी वाल्मीकि समाज और पंजाबी हिंदुओं पर डालकर अपनी छवि सुधार सकें। इस मामले की जांच के लिए एक सदस्यीय जांच समिति का गठन किया गया, जिसने 20 नवंबर 1983 को सौंप दी गई। योगी सरकार के संज्ञान में जब यह मामला आया तब इसे टेबल करने का निर्णय लिया गया।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch