Tuesday , April 30 2024

’15 मिनट के लिए पुलिस हटा दो’: बरेली में पुलिस सुरक्षा में निकली काँवड़ यात्रा तो ‘हम अंसारी हैं’ वीडियो किया वायरल, 8 पर FIR

बरेली पुलिस वीडियोलखनऊ। उत्तर प्रदेश के बरेली जिले में पुलिस ने फेसबुक पर भड़काऊ वीडियो शेयर करने के आरोप में 8 पर FIR दर्ज की है। इनके नाम सद्दाम, उवैश, सोहिल, मुस्तफा, अरमान, सलमान और ताहिर हैं। इन सभी पर मुहर्रम की एक वीडियो को मिक्स कर उसमें अकबरुद्दीन ओवैसी द्वारा हिन्दुओं को दी गई 15 मिनट की धमकी वाले शब्द लिख कर उसे सोशल मीडिया पर वायरल करने का आरोप है। FIR रविवार (13 अगस्त 2023) को दर्ज हुई है।

इस मामले में शिकायतकर्ता सब इंस्पेक्टर गजेंद्र सिंह हैं। शिकायत में उन्होंने बताया है कि 13 अगस्त को ड्यूटी के दौरान उन्हें साइबर सेल के माध्यम से एक वीडियो मिला। इस वीडियो में मुहर्रम का जुलूस दिख रहा है। वीडियो के ऊपर नाज़िम रज़ा नाम के व्यक्ति ने लिखा, “अंसारी हैं साहब। किसी से दब के थोड़ी रहेंगे। 15 मिनट के लिए पुलिस को हटा दो। फिर देखते हैं किसमें कितना दम है।” जाँच के दौरान फेसबुक पर यह वीडियो शेयर करने वाला नाज़िम रज़ा उर्फ़ सद्दाम बरेली के ही हाफिजगंज का रहने वाला निकला। ऑपइंडिया के पास FIR कॉपी मौजूद है।

FIR कॉपी में पुलिस ने आगे बताया है कि इस वीडियो को उवैश, सोहिल, मुस्तफा, अरमान, ताहिर, सलमान और सलमान द्वारा डाउनलोड कर वायरल किया गया है। FIR में कहा गया है कि समुदाय के लोगों को उकसाने के मकसद से यह वीडियो आरोपितों ने वायरल किया। पुलिस ने 8 आरोपितों के खिलाफ IPC की धारा 153- A, 505 (1)(C) और IT एक्ट की धारा 74 के तहत कार्रवाई की है। सभी आरोपित बरेली के हाफिजगंज और इज्जतनगर थाना क्षेत्र के रहने वाले हैं।

काँवड़ यात्रा के बाद लगाए गए स्टेट्स

इस वीडियो को बरेली के हिंदूवादी कार्यकर्ता हिमांशु पटेल ने अपने ट्विटर पर शेयर किया है। ऑपइंडिया से बात करते हुए हिमांशु ने बताया कि 13 अगस्त को बरेली में काँवड़ यात्रा निकली थी। उन्होंने कहा कि पिछली हिंसक घटनाओं को देखते हुए इस यात्रा में भारी पुलिस फ़ोर्स तैनात किया गया था। बकौल हिमांशु आरोपितों ने यात्रा के लिए की गई पुलिस सुरक्षा को टागरेट करते हुए वीडियो बनाई थी।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch