Sunday , April 28 2024

पाकिस्तान को ICC रैंकिंग में हुआ बड़ा फायदा, लगातार दो वनडे जीत से हुआ कमाल

पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज पहले दो मुकाबलों को पाकिस्तान ने जीत लिया है। इन मैचों में मिली जीत के कारण पाकिस्तान को काफी फायदा हुआ है। आपको बता दें कि साल 2023 वनडे क्रिकेट के लिए काफी अहम है। इस साल वनडे एशिया कप और वनडे वर्ल्ड कप खेला जाएगा। ऐसे में सभी टीमें वनडे क्रिकेट पर फोकस कर रही हैं।

अफगानिस्तान के खिलाफ शुक्रवार (24 अगस्त) को सीरीज जीतने के बाद पाकिस्तान पुरुष क्रिकेट टीम आईसीसी वनडे टीम की रैंकिंग में बड़ा फायदा हुआ है। अब उनकी टीम पहले स्थान को हासिल करने से सिर्फ एक जीत दूर है। इस वक्त आईसीसी रैंकिंग में, पाकिस्तान ने 118 रेटिंग के साथ दूसरे स्थान पर मौजूद है। वहीं पहले नंबर पर मौजूद ऑस्ट्रेलियाई टीम के भी इतने ही रेटिंग अंक हैं। वहीं टीम इंडिया तीसरे स्थान पर मौजूद हैं जिसके रेटिंग अंक 113 है।

एक जीत और टॉप पर पाकिस्तान

अफगानिस्तान दूसरे वनडे मैच में पाकिस्तान के खिलाफ 300 रनों का बचाव करने में विफल रहा, जिसके बाद पाकिस्तान ने एक विकेट की जीत के साथ श्रीलंका में खेली जा रही सीरीज को भी 2-0 से जीत लिया है। बाबर आजम की अगुवाई वाली टीम 26 अगस्त को तीसरा मैच खेलेगी और एक जीत उन्हें टीम की रैंकिंग में टॉप पर पहुंचा देगी। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया जल्द ही फिर से टॉप स्थान हासिल कर सकता है क्योंकि वे ICC वनडे वर्ल्ड कप 2023 की तैयारी के लिए सितंबर में आठ वनडे मैच खेलने के लिए तैयार हैं। वे तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका का दौरा करेंगे और फिर भारत में तीन मैच में टीम इंडिया के साथ भिड़ेंगे। पाकिस्तान और भारत दोनों 30 अगस्त से एशिया कप 2023 में भाग ले रहे हैं, इसलिए अक्टूबर-नवंबर में वर्ल्ड कप से पहले टॉप स्थान के लिए यह तीन-तरफा दौड़ होगी।

पाकिस्तान ने 2023 में दस में से सात वनडे मैच जीते हैं और आईसीसी वनडे रैंकिंग में 22 मैचों में 2590 अंक हासिल किए हैं, जबकि भारत ने 36 मैचों में 4080 अंक दर्ज किए हैं, लेकिन उनके 113 रेटिंग अंक हैं। दोनों टीमें 2 सितंबर को एशिया कप के ग्रुप-स्टेज मैच में भिड़ने के लिए तैयार हैं और अगर दोनों फाइनल में पहुंचती हैं तो संभावित रूप से दो बार और भिड़ सकती हैं।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch