Friday , May 3 2024

प्रशांत भूषण जी, यह मुद्दा कितनी बार उठाया जाएगा? EVM-वीवीपैट वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट की दो टूक

प्रशांत भूषण जी, यह मुद्दा कितनी बार उठाया जाएगा? EVM-वीवीपैट वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट की दो टूकनई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) के जरिए डाले गए सभी वोटों को वीवीपैट पेपर ट्रेल्स के साथ सत्यापित करने की याचिका पर तत्काल सुनवाई से इनकार कर दिया। कोर्ट ने कहा कि ऐसी याचिकाएं हर साल भारत के चुनाव आयोग समान मुद्दों को उठाते हुए दायर की जाती हैं। यहां तक कि भारत के चुनाव आयोग का दावा है कि त्रुटि की किसी भी गुंजाइश को ठीक कर दिया गया है। जस्टिस संजीव खन्ना और एसवीएन भट्टी की बेंच ने एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) द्वारा दायर एक याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा, ”हम इस मामले को नवंबर में सूचीबद्ध करेंगे। हम कितनी बार इस मुद्दे से निपटते हैं। इस आधार पर हर साल एक नई याचिका दायर की जाती है। इसके अलावा और भी जरूरी मामले हैं। यह कोई आपराधिक मामला नहीं है।”

एडीआर का प्रतिनिधित्व कर रहे वकील प्रशांत भूषण ने अदालत को बताया कि पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव इस साल के अंत तक होने वाले हैं और उन्होंने जल्द तारीख की मांग की। उन्होंने कहा, ”इस याचिका को निरर्थक मत बनाइए। यह मुद्दा लोकतंत्र की जड़ तक जाता है।” पीठ ने भूषण से कहा, ”चुनाव आयोग ने एक हलफनामा दायर किया है जहां उसने कहा है कि सभी संभावित त्रुटियों को ठीक कर लिया गया है। हम उचित समय पर इस पर विचार करेंगे। यदि कोई प्रभावी आदेश पारित किया जाना है, तो यह भविष्य के चुनावों पर लागू होगा।

एडीआर ने मतदाताओं की संतुष्टि के लिए संबंधित मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) के साथ सभी ईवीएम वोटों के क्रॉस-सत्यापन की मांग की थी। इसका चुनाव आयोग ने विरोध किया, जिसने 124 पन्नों का एक विस्तृत हलफनामा दाखिल किया, जिसमें दिखाया गया कि कैसे अतीत में, वीवीपैट पर्चियों के सत्यापन को बढ़ाने की मांग करते हुए शीर्ष अदालत के समक्ष याचिकाएं दायर की गईं। आयोग ने कहा, ”आज तक वीवीपैट पर्ची की गिनती में कोई गड़बड़ी नहीं देखी गई है। यह याचिका (एडीआर द्वारा) एक ऐसे समाधान खोजने की प्रकृति की प्रतीत होती है जहां कोई समस्या मौजूद नहीं है।”

वहीं, बार-बार दायर की जा रही ऐसी याचिकाओं पर टिप्पणी करते हुए, वकील अमित शर्मा के माध्यम से सोमवार को दायर चुनाव आयोग के हलफनामे में कहा गया, “यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि लोकसभा के हर आम चुनाव से पहले ऐसी याचिकाएं बिना किसी तथ्य या नए तथ्यों के सामने आती हैं।” इसमें कहा गया है कि इस तरह की निराधार याचिकाएं पहले से ही चल रही चुनावों की व्यापक तैयारियों से पहले अनिश्चितता पैदा करती हैं। आयोग ने कहा कि इस मुद्दे पर पहली बार 2018 में कांग्रेस नेताओं कमलनाथ और सचिन पायलट द्वारा दायर दो अलग-अलग याचिकाओं में अदालत का ध्यान आकर्षित किया गया था, जिसमें प्रत्येक विधानसभा सीट पर चयनित मतदान केंद्रों पर कम से कम 10% वीवीपीएटी पर्चियों को सत्यापित करने की मांग की गई थी। इसे शीर्ष अदालत ने अक्टूबर 2018 में खारिज कर दिया था।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch