Monday , April 29 2024

इजरायल की हिट लिस्ट में हमास के ये ‘आका’, किसी के घर को तो किसी के भाई को लगाया ठिकाने; 7 दिन में 4 का किया खात्मा

मोहम्मद डायफ, अबू ओबैदा, जियाद अल-नखला और याहया सिनवार (फाइल फोटो)फिलिस्तीन के संगठन हमास द्वारा 7 अक्टूबर को इजरायल पर किए हमले में अब तक 1200 लोगों की मौत हो चुकी है. इसके जवाब में इजरायल पिछले 7 दिन से गाजा पट्टी में हमास के ठिकानों पर बम बरसा रहा है. हमास के अस्तित्व को मिटाने की जिद पर अड़े इजरायल ने अब तक हमास के 3600 ठिकानों को तबाह कर दिया गया है. इजरायल की हिट लिस्ट पर हमास के वे तमाम ‘आका’ हैं, जो इस संगठन की शुरुआत से इसके सदस्य हैं, या इजरायल पर 7 अक्टूबर को हुए हमले के लिए जिम्मेदार हैं.

याहया सिनवार 

इजरायली हिट लिस्ट में याहया सिनवार का नाम सबसे ऊपर है. 7 अक्टूबर के हमलों के दो दिन बाद इजरायल सेना के शीर्ष प्रवक्ता रियर एडम हगारी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा था कि याहया सिनवार इस अभियान का कमांडर है. सिनवार सिनवार हमास के शीर्ष नेता इस्माइल हनियेह के बाद हमास के दूसरे सबसे शक्तिशाली सदस्य है. गाजा में वही सर्वोच्च पद पर है. सिनवार का जन्म 1962 में गाजा पट्टी के दक्षिण में खान यूनिस में एक फिलिस्तीनी शरणार्थी शिविर में हुआ था. 1980 के दशक में सिनवार को गाजा की सुरक्षा शाखा का प्रमुख बनाया गया था.

सिनवार इजरायल की मदद करने के आरोपी फिलिस्तीनियों को फांसी देने से नहीं चूकता. यही वजह है कि उसे  ‘खान यूनिस के कसाई’ का नाम से भी जाना जाता है. 1988 में इजरायली सुरक्षा एजेंसियों द्वारा उसे गिरफ्तार किया गया था. लेकिन 2011 में उसे रिहा कर दिया गया.

सिनवार को एक कट्टरपंथी के रूप में जाना जाता है. वह इजरायल के साथ किसी भी समझौते का विरोध करता है. 2015 में अमेरिकी सरकार ने आधिकारिक तौर पर सिनवार को आतंकवादी घोषित किया था. 7 अक्टूबर के हमलों के बाद इजरायली युद्धक विमानों ने उसके घर पर बमबारी की. इजरायल का दावा है कि इस हमले में उसका भाई हामेद मारा गया.

मोहम्मद डायफ

मोहम्मद डायफ हमास की सैन्य शाखा अल-कसम ब्रिगेड प्रमुख है. उसे इजरायल के इन हमलों के पीछे का मास्टरमाइंड माना जा रहा है. हमलों के तुरंत बाद एक ऑडियो टेप में उसने इस आतंकी ऑपरेशन को ‘अल-अक्सा बाढ़’ कहा था. डायफ का जम्म 1965 खान यूनिस शरणार्थी कैंप में हुआ.

डायफ को 1989 में इजरायल द्वारा गिरफ्तार किया गया था. वह 16 महीने हिरासत में रहा. उसने गाजा में इस्लामिक यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है. वह यूनिवर्सिटी में कॉमेडी कार्यक्रमों में भी हिस्सा लेता था. डायफ ने हमास के लिए सुरंग का नेटवर्क बनाया. यह बम बनाने में भी माहिर माना जाता है. इजरायल में कई हमलों में डायफ का नाम आता रहा है. डायफ लगातार अपनी लोकेशन बदलता रहता है.

फिलिस्तीनी सूत्रों के मुताबिक, इजरायली हवाई हमलों में गाजा में उसके पिता के घर को भी निशाना बनाया गया. इसमें डायफ के भाई और परिवार के दो अन्य सदस्यों की कथित तौर पर मौत हो गई. डायफ इजरायल के हिट लिस्ट में है.

अबू ओबैदा

अबू ओबैदा अल-कसम ब्रिगेड का प्रवक्ता है. अल-कसम ब्रिगेड ने ही इजरायल पर 7 अक्टूबर को हमला किया था. इस हमले के बाद ओबैदा ने ही ऐलान किया था कि हमास ने गाजा पट्टी में दर्जनों इजरायली सैनिकों को बंदी बना रखा है. अबू ओबैदा का वास्तविक नाम किसी को नहीं पता. न ही उसके बारे में कोई अन्य जानकारी है. वह अपना चेहरा ढंके रहता है. इजरायली सेना ने एयर स्ट्राइक में उसका भी घर तबाह कर दिया.

ADVERTISEMENT

अल-जहर

अल जहर लगभग साठ साल का है, हमास की स्थापना के समय से ही उसके साथ है और हमास के संस्थापक अहमद यासीन का करीबी था. वह हमास के सह-संस्थापक और गाजा पट्टी में हमास नेतृत्व का सदस्य है. अल-जहर ने मार्च 2006 में हमास के प्रभुत्व वाली फिलिस्तीनी प्राधिकरण सरकार में विदेश मंत्री के रूप में कार्य किया. अल-जहर भी इजरायली सेना के टारगेट पर है.

जियाद अल-नखला

जियाद अल-नखला 28 सितंबर 2018 से फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद (पीआईजे) का नेता है, जिसे संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोपीय संघ, यूनाइटेड किंगडम, जापान, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और इजरायल द्वारा एक आतंकवादी संगठन घोषित किया है. अल-नखला को 2014 में अमेरिका ने आतंकवादी घोषित किया था.

कहा जाता है कि अल-नखलाह वर्तमान में लेबनान या सीरिया में रहता है. माना जाता है कि वह ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स (आईआरजीसी) के साथ मजबूत संबंध बनाए रखता है. उनका समूह, पीआईजे, मुख्य रूप से ईरान और सीरिया द्वारा फंडित है.

फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद भी हमास के साथ 7 अक्टूबर के हमलों में हिस्सा लिया था. इस संगठन ने कम से कम 30 इजरायलियों को बंधक बना रखा है, इसलिए वह हिटलिस्ट में है.

इजरायल ने अपने इन दुश्मनों का किया काम तमाम

अब्द अल-फतह दुखन : एक रिपोर्ट के अनुसार, हमास के संस्थापक सदस्य अब्द अल-फतह दुखन, जिसे अबू ओसामा के नाम से भी जाना जाता है, मंगलवार को गाजा पर इजरायली हवाई हमले में मारा गया. अब्द अल-फतह दुखन ने 1987 का हमास का चार्टर तैयार किया था. जिसमें इजरायल को खत्म करने की अपील की गई थी.

सामी अलहस्नी: सामी अल-अक्सा शहीद ब्रिगेड के संस्थापकों में से एक था. इजरायल का दावा है कि गाजा पट्टी में हुए हमलों में उसकी मौत हो गई.

अबू मामार और अबू शमाला भी मारे गए

इसके अलावा इजरायली एयरफोर्स ने दावा किया है कि हाल के हवाई हमलों में हमास के दो अन्य शीर्ष अधिकारी भी मारे गए. इनमें पोलित ब्यूरो के एक वरिष्ठ सदस्य जकारिया अबू मामार और समूह के अर्थव्यवस्था मंत्री जवाद अबू शमाला शामिल है. जकारिया हमास से जुड़े फैसले लेने वाली कमेटी में शामिल था और वह इजरायल के खिलाफ कई आतंकवादी गतिविधियों की साजिश रचने में शामिल था.

अबू शमाला ने संगठन के वित्त का प्रबंधन किया और गाजा पट्टी के अंदर और बाहर आतंकवाद के वित्तपोषण और निर्देशन के लिए धन निर्धारित किया.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch