Monday , April 29 2024

दो युद्धों के बीच एक और खतरा! चीन और रूस से एक साथ छिड़ सकती है अमेरिका की जंग

दो युद्धों के बीच एक और खतरा! चीन और रूस से एक साथ छिड़ सकती है अमेरिका की जंगबीते डेढ़ सालों से रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध छिड़ा हुआ है और बीते एक सप्ताह से हमास और इजरायल एक-दूसरे के खून के प्यासे हुए जा रहे हैं। इजरायल और हमास के बीच जारी जंग में अब तक 3 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच अमेरिका की एक संसदीय समिति ने चिंता जताई है कि उनके देश को रूस और चीन से एक साथ जंग में उतरना पड़ सकता है। संसदीय समिति ने कहा कि अमेरिका को अपनी फोर्सेज के जरिए दोनों से युद्ध में उतरना पड़ सकता है। यह रिपोर्ट इसलिए भी अहम है कि रूस और यूक्रेन में जंग को लेकर अमेरिका से तनाव तो है ही चीन और ताइवान का मसला भी टेंशन दे रहा है।

समिति ने कहा कि अमेरिकी लोगों की रक्षा के लिए हमें बजट बढ़ाना होगा ताकि डिफेंस मजबूत रहे। यही नहीं सदस्यों ने कहा कि इन तीन महाशक्तियों के बीच युद्ध छिड़ा तो बात न्यूक्लियर वॉर तक भी पहुंच सकती है। यह रिपोर्ट राष्ट्रपति जो बाइडेन के दावे को कमजोर करती है, जिसमें उन्होंने कहा था कि अमेरिका के पास रूस और चीन से एक साथ निपटने के लिए हथियार मौजूद हैं। गौरतलब है कि इजरायल और हमास के बीच छिड़ी जंग ने भी दुनिया को दो गुटों में बांट दिया है। अमेरिका, रूस, ईरान और भारत समेत कई देशों का अलग-अलग रुख इसमें सामने आया है।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch