Monday , April 29 2024

तीन बार सुसाइड करना चाहते थे मोहम्मद शमी… ऐसे तय किया फर्श से अर्श तक का सफर

IND vs NZ World Cup 2023: तीन बार सुसाइड करना चाहते थे मोहम्मद शमी... ऐसे तय किया फर्श से अर्श तक का सफरआईसीसी वर्ल्ड कप 2023 के खिताब से टीम इंडिया बस अब एक जीत दूर है। वर्ल्ड कप 2023 के पहले सेमीफाइनल मैच में भारतीय टीम ने 70 रनों से न्यूजीलैंड को हराया और फाइनल का टिकट कटा लिया। टीम इंडिया ने टॉस जीता और पहले बैटिंग का फैसला लिया। भारत ने 50 ओवर में चार विकेट पर 397 रन बना डाले, जवाब में न्यूजीलैंड ने एक समय 32.1 ओवर तक दो विकेट पर 220 रन बना लिए थे। मोहम्मद शमी गेंदबाजी कर रहे थे और इसी ओवर में शमी ने दो विकेट निकाले, जिससे न्यूजीलैंड पूरी तरह से बैकफुट पर चला गया।

शमी ने इस ओवर में कप्तान केन विलियमसन और टॉम लाथम दोनों को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। कीवी टीम 48.5 ओवर में 327 रनों पर ऑलआउट हो गई, शमी ने 9.5 ओवर में 57 रन देकर सात विकेट चटकाए। इसके साथ ही शमी ने इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट चटका भी लिए हैं। शमी का क्रिकेटिंग सफर किसी फिल्म की कहानी से कम नहीं है। उनके क्रिकेटिंग करियर में काफी ज्यादा ट्विस्ट और टर्न रहे हैं। शमी खुद बता चुके हैं कि जीवन में एक समय वह इतना ज्यादा परेशान हो चुके थे कि एक नहीं बल्कि तीन बार उन्होंने सुसाइड करने के बारे में सोचा था।

शमी ने तब बताया था कि पर्सनल लाइफ में परेशान होने के बाद उन्होंने तीन बार सुसाइड के बारे में सोचा था। शमी ने बताया कि 2015 का साल उनके लिए सबसे मुश्किल था, ऑस्ट्रेलिया मे ंहुए वर्ल्ड कप में चोटिल होने के बाद शमी को करीब 18 महीने क्रिकेट से दूर रहना पड़ा था। शमी ने कहा था, ‘जब मैंने वापस खेलना शुरू किया, तो मेरी निजी जिंदगी में दिक्कतें चल रही थीं। मुझे लगता है कि अगर मेरे परिवार ने मुझे सपोर्ट नहीं किया होता, तो मैं यहां तक पहुंच भी नहीं पाता, मैंने तीन बार सुसाइड के बारे में सोचा था।’
साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch