Saturday , June 15 2024

अब तक 141; लोकसभा से 49 और सांसद निलंबित, कल भी हुआ था 78 विपक्षी सांसदों पर ऐक्शन

अब तक 141; लोकसभा से 49 और सांसद निलंबित, कल भी हुआ था 78 विपक्षी सांसदों पर ऐक्शनलोकसभा में आज हंगामा कर रहे 49 सांसदों को निलंबित कर दिया गया है। इन सांसदों को पूरे शीत सत्र की कार्यवाही में हिस्सा लेने से वंचित किया गया है। इस ऐक्शन के साथ ही मौजूदा सत्र में निलंबित होने वाले सांसदों की संख्या बढ़कर 141 हो गई है। इससे पहले सोमवार को ही लोकसभा के 33 और राज्यसभा के 45 यानी कुल 78 सांसद सस्पेंड किए गए थे। निलंबित किए गए सांसदों में दानिश अली, प्रतिभा सिंह, दिनेश चंद्र यादव, एसटी हसन, शशि थरूर, सुप्रिया सुले, डिंपल यादव और रवनीत सिंह बिट्टू शामिल हैं।

महाबली सिंह, एम. धनुषकुमार, एस. सेंथिलकुमार, दिनेश्वर कामत को भी निलंबित किया गया है। संसदीय कार्यमंत्री प्रल्हाद जोशी ने कहा कि यह पहले ही तय हुआ था कि नए सदन में कोई भी तख्तियां लेकर नहीं आएगा, फिर भी ऐसा ही किया गया। इन सभी सांसदों को पूरे शीत सत्र के लिए निलंबित किया गया है। निलंबन के बाद डिंपल यादव ने कहा कि हम अपनी बात कहना चाहते हैं तो यह ऐक्शन ले लिया गया। उन्होंने कहा कि हम तो यही चाहते हैं कि संसद की सुरक्षा में जो चूक हुई है, उस पर बात हो और सरकार जवाब दे। वहीं फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि आखिर पुलिस अमित शाह के अंडर में है तो फिर वह यहां आकर बात क्यों नहीं कर सकते थे।

1. शशि थरूर

2. डिंपल यादव

3. सुप्रिया सुले

4. गीता कोड़ा

5. दिनेश चंद्र यादव

6. माला रॉय

7. गुरजीत सिंह

8. रवनीत सिंह बिट्टू

9. सुशील कुमार रिंकू

10. मनीष तिवारी

11. एसटी हसन

12. दानिश अली

13. प्रतिभा सिंह

14. सुदीप बंद्योपाध्याय

15. मोहम्मद फैजल

16. कार्ति चिदंबरम

17. चंद्रेश्वर प्रसाद

18. महाबली सिंह

19. एम. धनुषकुमार 

20. एस. सेंथिलकुमार

21. दिनेश्वर कामत

22. फारूक अब्दुल्ला

23. अदूर प्रकाश

24. ज्योत्सना महंत

25. राजीव रंजन सिंह

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch