Sunday , February 25 2024

राम मंदिर उद्घाटन से पहले बड़ा फैसला, होटलों की प्री-बुकिंग हो सकती है कैंसिल, जानें- 22 जनवरी को अयोध्या में कौन रुक पाएगा

रांम मंदिरअयोध्या में श्रीराम मंदिर के उद्घाटन और प्राण प्रतिष्ठा को लेकर अब सिर्फ महीने भर का समय रह गया है. उद्घाटन को लेकर तैयारियां जारी हैं. इसी बीच गुरुवार को सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. प्रदेश सरकार ने अयोध्या में 22 जनवरी की तारीख में सभी होटलों-धर्मशालाओं की प्री-बुकिंग को कैंसिल की जा सकती है. VVIP सुरक्षा को देखते हुए ये फैसला लिया गया है.

समीक्षा बैठक के बाद दिए गए निर्देश
जानकारी के मुताबिक, अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के दिन 22 जनवरी को पहले से होटल और धर्मशालाओं में हुई बुकिंग कैंसिल हो सकती है. मुख्यमंत्री ने गुरुवार को समीक्षा बैठक के बाद निर्देश दिए हैं.  22 जनवरी को लोगों ने अयोध्या में पहले से बड़ी संख्या में होटल की बुकिंग करवाई है.

होटलों में रुकने के लिए ट्रस्ट का न्योता जरूरी
VVIP सुरक्षा को देखते हुए ये बुकिंग कैंसिल हो सकती है. 22 जनवरी को अयोध्या में सिर्फ वही लोग रुक पाएंगे जिनके पास Duty का पास या श्रीराम तीर्थ ट्रस्ट का निमंत्रण पत्र होगा.

फैसले पर क्या बोले सीएम योगी आदित्यनाथ
इस फैसले के संबंध में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, ऐसा संज्ञान में आया है कि कुछ लोगों ने 22 जनवरी प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दिन स्थानीय होटल एवं धर्मशालाओं को बुक करा लिया है. उन्होंने निर्देश दिया कि इनको निरस्त किया जाए, जिससे शासन-प्रशासन में कोई परेशानी न हो, क्योंकि उस दिन भारत के विशिष्ट आमंत्रित जन अयोध्या आयेंगे तथा अयोध्या एयरपोर्ट पर 100 प्लेन आने की संभावना है, उसके डायवर्जन की भी व्यवस्था की जाए.

30 दिसंबर को पीएम मोदी का दौरा, सीएम योगी ने कई जरूरी ऐलान

अयोध्या में प्रधानमंत्री मोदी के 30 दिसंबर के दौरे के पहले सीएम योगी ने कई महत्वपूर्ण ऐलान किए हैं. सामने आया है कि प्रधानमंत्री मोदी के हाथों धर्मनगरी अयोध्या को हजारों करोड़ की परियोजनाओं का उपहार मिलेगा. सीएम ने कहा कि, राममय अवधपुरी में 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री मोदी का भव्य नागरिक अभिनन्दन किया जाएगा. इस मौके पर अयोध्या को त्रेतायुगीन वैभव के अनुरूप सुसज्जित किया जाएगा.

सीएम योगी ने दिए निर्देश
उन्होंने कहा कि, हमारी जिम्मेदारी सभी की सुरक्षा के साथ-साथ स्वागत की भी है इसलिए सरकारी एवं पुलिस कर्मचारियों का व्यवहार आदर्श होना चाहिए. पुलिस बल में जोन वाइज वरिष्ठ अधिकारियों के साथ अतिरिक्त फोर्स की तैनाती की जाए. साथ ही, एसटीएफ एवं एटीएस फोर्स की भी संख्या को बढ़ाते हुए कैम्पिंग की जाए. उन्होंने निर्देश दिया कि अयोध्या रेलवे स्टेशन एवं एयरपोर्ट के मार्गो के गड्ढों को ठीक किया जाए. एनएचएआई बाईपास मार्ग पर के डिवाइडर पर जो सजावट की गई है वह बेहतर ढंग से की जाए.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch