Sunday , June 16 2024

लोकदल के बिजेंद्र चौधरी का ऐलान, यूपी की 80 सीटों पर पार्टी लड़ेगी चुनाव, बढ़ेगी RLD की मुश्किलें

लोकदल के राष्ट्रीय महासचिव चौधरी बिजेंद्र सिंह. आगामी 2024 लोकसभा चुनावों में लोकदल यूपी की 80 सीटों पर चुनाव लड़ने जा रही है. पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव चौधरी बिजेंद्र सिंह ने यह ऐलान किया है. इससे पश्चिम यूपी में जयंत चौधरी के राष्ट्रीय लोकदल यानी RLD को बड़ा झटका लग सकता है. पूर्व प्रधानमंत्री स्व. चौधरी चरण सिंह ने 1980 में लोकदल पार्टी की स्थापना की थी.

बताते चलें कि 23 दिसंबर को चौधरी चरण सिंह की जयंती है. इससे एक दिन पहले हापुड़ जिले में स्थित उनके पैतृक गांव नूरपुर की मड़ैया में बिजेंद्र सिंह ने पहुंचकर चौधरी चरण सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया. इसके साथ ही चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न देने की मांग उठाई.

1974 में भारतीय लोकदल के नाम से बनाई पार्टी 
इस दौरान बिजेंद्र सिंह ने आगामी लोकसभा चुनावों में यूपी में सभी 80 लोकसभा सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ने का ऐलान किया है. आपको बता दें कि 1974 में चौधरी चरण सिंह ने भारतीय लोकदल के नाम से एक पार्टी बनाई थी. मगर, 1977 में  कांग्रेस को हराने के लिए अन्य दलों के साथ इस पार्टी का विलय जनता पार्टी में हो गया था. इसके बाद चौधरी चरण सिंह प्रधानमंत्री बने थे.

1980 में लोकदल के नाम से फिर बनाई पार्टी 
बाद में आपसी मतभेदों के कारण जनता पार्टी टूट गई और 1980 में चौधरी चरण सिंह ने फिर से लोकदल के नाम से अपनी पार्टी स्थापित की. इसका चुनाव निशान ‘हल जोतता हुआ किसान’ था. साल 1987 में लोकदल पार्टी के उत्तराधिकार को लेकर अलीगढ़ के जाट नेता राजेंद्र सिंह और चौधरी चरणसिंह के बेटे अजीत सिंह में मतभेद हो गया.

इसके बाद चौधरी अजीत सिंह ने अपनी नई पार्टी राष्ट्रीय लोकदल बनाई, जबकि अलीगढ़ के राजेंद्र सिंह लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने रहे. वर्तमान में राजेंद्र सिंह के बेटे सुनील सिंह पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं और अब उन्हीं की लोकदल पार्टी 2024 के चुनाव में जाटों को अपनी ओर कर राष्ट्रीय लोकदल को बड़ा झटका देने वाली है.

इसके लिए पार्टी ने चौधरी चरण सिंह के पैतृक निवास स्थान नूरपुर की मढैया से अपना कार्यक्रम शुरू कर दिया है. आपको बता दें कि यूपी के जनपद हापुड़ के गांव नूरपुर की मढैया में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री और लोकदल पार्टी के संस्थापक चौधरी चरण सिंह का जन्म हुआ था. यहां हर साल 23 दिसंबर को उनका जन्मोत्सव कार्यक्रम मनाया जाता है.

किसनों का साथ देने वाली पार्टी के साथ देंगे- चौधरी बिजेंद्र 
लोक दल के राष्ट्रीय महासचिव बिजेंद्र चौधरी ने नूरपुर की मड़ैया गांव में पहुंचकर चौधरी चरण सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया. गांव के हर घर से दूध, गुड़, चीनी आदि लेकर मिठाई बनाकर चौधरी साहब के जन्मदिन पर लोगों में बांटने की बात कही है.

लोकदल के राष्ट्रीय महासचिव चौधरी बिजेंद्र सिंह ने कहा कि हम उत्तर प्रदेश की सभी 80 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे. इंडिया INDIA गठबंधन से साथ जाने की बात पूछने पर उन्होंने कहा कि हम उनके साथ हैं, जो किसानों के हित की बात करता है. हम उसके साथ रहेंगे, जो चौधरी चरण सिंह की विचारधारा पर चलेगा. चौधरी चरण सिंह ने देश के लिए बहुत कुछ किया है. वह किसानों के नेता रहे हैं. इसलिए उन्हें भारत रत्न दिया जाना चाहिए.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch