Wednesday , February 28 2024

INDIA में शामिल होगी बीएसपी? सपा और कांग्रेस में क्यों नहीं बन रही बात, समझें गणित

INDIA में शामिल होगी बीएसपी? सपा और कांग्रेस में क्यों नहीं बन रही बात, समझें गणितविपक्षी दलों के गठबंधन INDIA में बीएसपी शामिल होगी या नहीं, इस बात को लेकर भ्रम अब भी बना हुआ है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कांग्रेस चाहती है कि बसपा भी शामिल हो लेकिन एसपी इस बात पर सहमत नहीं है। वहीं बसपा भी इस तरह के किसी भी गठबंधन से इनकार ही कर रही है। बीते महीने इंडिया गठबंधन की बैठक में सपा ने सीधा कांग्रेस से पूछ भी लिया था कि वह बसपा को लेकर क्या करने वाली है। इसके बाद बीएसपी चीफ मायावती ने भी कहा था कि इंडिया गठबंधन के दलों को उन पार्टियों के बारे में बात नहीं करना चाहिए जो उनके गठबंधन में शामिल नहीं हैं।

मायावती के भतीजे आकाश आनंद ने भी सपा पर तंज कसते हुए कहा था कि कुछ लोग भाजपा से ज्यादा बीएसपी से डरते हैं। सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस चाहती है कि बीएसपी भी गठबंधन में शामिल हो ताकि दलित वोटों को साधा  जा सके। इसके अलावा मुस्लिम वोट भी हाथ में आ जाएँ। वहीं 2022 के विधानसभा चुनाव में अच्छी बढ़त बनाने वाली सपा नहीं चाहती कि उत्तर प्रदेश में बीएसपी के साथ भी उसे सीटें बांटनी पड़ें। अगर ऐसा हुआ तो इंडिया गठबंधन का छत्र ज्यादा प्रभावी हो जाएगा।

2022 के विधानसभा चुनाव में सपा ने जरूर कमाल किया था। सपा को 111 सीटें मिलीं तो वहीं बीएसपी को केवल एक सीट मिली थी। अब सपा को लगता है कि लोकसभा चुनाव में वह बीएसपी से ज्यादा मजबूत है। वहीं इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता कि अगर बीएसपी अलग से चुनाव में उतरती है और मुकाबला तीन दलों में होता है तो इसमें बीजेपी को ही फायदा मिलेगा। यही 2022 में भी हुआ था।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch