Monday , April 29 2024

लालू यादव ने नीतीश को 5 बार मिलाया फोन, बिहार CM ने किया बात करने से इनकार

सीएम नीतीश कुमार, लालू यादव (फाइल फोटो)बिहार में एक बार फिर सत्ता को लेकर हलचल मची हुई है. चर्चा है कि, सीएम नीतीश कुमार NDA में वापसी करने वाले हैं. बिहार में एक बार फिर NDA गठबंधन की सरकार बनने वाली है. इसके साथ ही RJD और JDU की राहें न सिर्फ अलग होती दिख रही हैं, बल्कि उनके बीच बीते कई दिनों से जिस दरार की आशंका जताई जा रही थी, वह खाई में तब्दील होती दिख रही है.

नीतीश और लालू दोनों ही खेमों में चुप्पी सी है और कोई भी सीधे-सीधे जवाब नहीं दे रहा है. हालांकि चर्चाओं के बाजार कई तरह के गर्म हैं. थोड़ी देर पहले सामने आया था कि लालू-नीतीश में कोई बात नहीं हो रही है, लेकिन अब ये भी सामने आया है कि, लालू ने नीतीश कुमार कई बार फोन किया है.

बिहार की राजनीति में उठे सियासी तूफान के बीच चर्चा है कि लालू यादव ने नीतीश कुमार को 5 बार फोन मिलाया है, लेकिन मौजूदा बिहार सीएम ने बात करने से ही इनकार कर दिया है. लालू यादव ने लैंड लाइन से भी फोन मिलाया, लेकिन उस पर भी बात नहीं हुई है. कुल मिलाकर कहा जा रहा है कि लालू यादव इस पूरे सिनेरियो पर स्पष्ट स्थिति जानना चाह रहे हैं, लेकिन नीतीश कुमार अभी कोई भी जवाब देने के मूड में नहीं दिख रहे हैं.

उधर, राजद उपाध्यक्ष के हवाले से तो एक और बड़ी बात सामने आई है. राजद उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी ने सवाल उठाया कि नीतीश कैसे NDA में जा सकते हैं. इस बात पर आश्चर्य वाले लहजे में उन्होंने कहा कि, ‘बीजेपी के दफ़्तर का चपरासी भी कह दिया है इन्हें बीजेपी में नहीं लेंगे, बिहार बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष ने क्या क्या नहीं कहा नीतीश कुमार को फिर भी कैसे वो जा सकते है. उन्होंने आगे जोड़ा कि, नीतीश कुमार से मिलने का समय कल माँगा था, लेकिन अभी तक नहीं समय मिला है. हमने नीतीश से कहा भी, क्या बात है मेरे लिए समय नहीं है, तो उन्होंने (नीतीश कुमार) कहा आज बताते हैं. नीतीश कुमार इतिहास में किस तरह से नाम दर्ज करवायेंगे? हमें अभी भी भरोसा नहीं है कि नीतीश कुमार इधर से उधर चले जाएंगे.

वहीं, एक खबर तो ये भी आ रही है कि, बीजेपी के विधायक नीतीश को अपना सीएम मानने को तैयार हो गए हैं. भाजपा के विधायक राजू सिंह नीतीश कुमार का स्वागत करने के लिए तैयार हो गए हैं. उन्होंने नीतीश कुमार की तारीफ की है. खेला होने से पहले ही बीजेपी के विधायक सीएम नीतीश की तारीफ करने लगे हैं. उन्होंने कहा है कि, शीर्ष नेतृत्व ने उन्हें सीएम बना दिया तो हमें स्वीकार है.

बता दें कि, जेडीयू के सूत्रों ने बताया कि नीतीश कुमार कांग्रेस से नाराज हैं. नीतीश कुमार को INDIA ब्लॉक संयोजक का पद नहीं देना अपमानजनक कृत्य था. सीट शेयरिंग समझौते में देरी, संयोजक पद पर कोई फैसला नहीं होने से नीतीश कुमार कांग्रेस से नाराज बताए जा रहे हैं. जेडीयू की नजर 17 (16+1) लोकसभा सीटों और इंडिया ब्लॉक के संयोजक पद पर थी. वहीं, बीजेपी ने पटना में शनिवार शाम चार बजे सभी सांसद और विधायकों की बैठक बुलाई है. बीजेपी के शीर्ष सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय नेतृत्व ने बिहार राज्य इकाई से कहा है कि वह बिहार में सरकार गठन का फॉर्मूला प्रस्तावित करने में जल्दबाजी न करें.

शनिवार से शुरू होने वाली दो दिवसीय कार्यकारिणी बैठक के बाद निर्णय होने की संभावना है. बिहार बीजेपी प्रभारी विनोद तावड़े कल सुबह बिहार पहुंच रहे हैं. लालू यादव अब आर या पार के मूड में नजर आ रहे हैं. लालू यादव नीतीश कुमार से क्लियरिटी चाहते हैं. नीतीश कुमार शाम तक संशय दूर करें. आरजेडी नेता मनोज झा के जरिए नीतीश के लिए अपील कराई गई है. फिलहाल नीतीश और लालू–तेजस्वी के बीच बातचीत बंद, इसीलिए मीडिया के जरिए अपील की गई.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch