Wednesday , February 28 2024

MP के हरदा में पटाखा फैक्ट्री में धमाकों के बाद भीषण आग, 6 लोगों की मौत, 59 झुलसे

एमपी के हरदा में एक पटाखा फैक्ट्री में विस्फोटमध्य प्रदेश के हरदा जिले में पटाखा की एक फैक्ट्री से भीषण विस्फोट हुआ है. इस हादसे में छह लोगों की मौत हो गई, जबकि 59 लोग झुलस गए हैं. जिन्हें अस्पताल पहुंचाया गया है. इस घटना को लेकर मुख्यमंत्री ने आपात बैठक बुलाई है. उन्होंने अधिकारियों से घटना के बारे में पूरी जानकारी ली और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं.

जानकारी के मुताबिक, हरदा के बैरागढ़ में पटाखा फैक्ट्री में ये विस्फोट हुआ है. कई लोगों के अंदर फंसे होने की आशंका है, जिनका रेस्क्यू करने के लिए SDRF की टीम मौके पर पहुंच गई है और उन्हें अस्पताल पहुंचाने के लिए एम्बुलेंस भी पहुंच चुकी हैं. कई घायलों को इलाज के लिए अस्पताल भी पहुंचाया जा चुका है.

इस घटना का सामने आया वीडियो बेहद डरावना है, जिसमें धमाके के बाद आग की ऊंची-ऊंची लपटें दिखाई दे रही हैं. इसके अलावा लोग इधर से इधर भागते हुए दिख रहे हैं.

मौके पर पहुंचे दमकलकर्मियों की कोशिश है कि किसी भी तरह के आग पर काबू पाया जाए, उसके बाद ही लोगों का रेस्क्यू हो पाएगा. आग की लपटों पर काबू पाने में देरी इसलिए हो रही है क्योंकि वहां पटाखे रखे हुए हैं, जिसकी वजह से आग लगातार भड़क रही है.

प्रशासन के आला अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए हैं. हालांकि इस फैक्ट्री के अंदर कितने लोग हैं, इसकी कोई जानकारी नहीं है. उनका कहना है कि पहली प्राथमिकता फैक्ट्री में आग से किसी भी तरह काबू पाना है.

नर्मदापुरम और बैतूल से राहत और बचाव सामग्री भेजी गई 

हरदा में की इस घटना को देखते हुए नर्मदापुरम और बैतूल जिले से SDRF के जवान और राहत सामग्री भेजी गई है. नर्मदापुरम से तीन एम्बुलेंस और छह फायर ब्रिगेड रवाना हो चुकी हैं. इसके अलावा SDRF के 19 जवानों को भी राहत और बचाव सामग्री के साथ हरदा भेजा गया है, जिनमें फायर एक्सीम्यूसर, फायर एंट्री शूट, सर्च लाइट, स्ट्रेटर, हेलमेट, ब्रीथिंग अप्रेटस सेट शामिल हैं. वहीं बैतूल जिसे से भी हरदा के लिए SDRF के 15 जवान, होमगार्ड एक पीसी और एक वाहन फोर्स रवाना की गई है. इसके अलावा राहत और बचाव सामग्री भी भेजी गई है.

मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख का मुआवजा: CM

वहीं आजतक से बात करते हुए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने बताया है कि इन घायलों के इलाज का खर्च सरकार उठाएगी. अभी छह लोगों की मौत की जानकारी है. गंभीर रूप से घायल लोगों को इलाज के लिए भोपाल, इंदौर में भर्ती कराया गया है. मृतकों के परिवारों को चार-चार लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. इसके अलावा उनके बच्चों की पढ़ाई-लिखाई का खर्च भी सरकार उठाएगी. दोबारा ऐसी कोई घटना न हो, इसको लेकर हमारी सरकार कठोर कार्रवाई करेगी.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch