Thursday , June 20 2024

बदायूं से धर्मेंद्र नहीं शिवपाल यादव लड़ेंगे चुनाव, सपा ने जारी की 5 उम्मीदवारों की तीसरी सूची

शिवपाल यादव, अखिलेश यादवआगामी लोकसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी ने उम्मीदवारों की अपनी तीसरी लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में पांच उम्मीदवारों के नाम घोषित किए गए हैं. पार्टी ने बदायूं, कैराना और बरेली जैसी सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं. बदायूं सीट पर पार्टी ने अपना उम्मीदवार बदला है और शिवपाल यादव को टिकट दिया है. पहली लिस्ट में इस सीट से धर्मेंद्र यादव को मैदान में उतारा गया था.

समाजवादी पार्टी ने अपनी तीसरी लिस्ट में कैराना से इकरा हसन, बदायूं से शिवपाल सिंह यादव, बरेली सीट से प्रवीण सिंह ऐरन, हमीरपुर से अजेंद्र सिंह राजपूत और वाराणसी से सुरेन्द्र सिंह पटेल को टिकट दिया है. अखिलेश यादव की अगुवाई वाली समाजवादी पार्टी ने उम्मीदवारों की अब तक तीन लिस्ट जारी की हैं, जिसमें 80 लोकसभा सीटों में 32 पर अपने उम्मीदवार उतार दिए हैं.

सपा ने कांग्रेस को दिया 17 सीटों का ऑफर

सपा की तीसरी लिस्ट तब सामने आई है जब पार्टी की तरफ से कांग्रेस को 17 सीटों का ऑफर दिया गया है. मसलन, अखिलेश यादव कथित रूप से इससे ज्यादा सीट कांग्रेस को देने के मूड में नहीं हैं. उन्होंने पहले सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी कांग्रेस को 80 में 11 सीटों की पेशकश की थी. हालांकि, कांग्रेस पार्टी लगातार कह रही है कि इस मुद्दे पर वे सपा के साथ बातचीत में हैं.

अखिलेश यादव और कांग्रेस में मतभेद

अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी इंडिया गठबंधन का हिस्सा है, जो लोकसभा चुनाव के लिए विपक्षी दलों का एक समूह है. अखिलेश यादव का कांग्रेस के साथ मतभेद चल रहा है. इस बीच कथित रूप से बात यहां तक बिगड़ गई कि उन्होंने बिना विचार किए ही लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी.

कांग्रेस नेताओं ने इसकी आलोचना भी की थी और कहा था इंडिया गठबंधन की लिस्ट भी आएगी. राहुल गांधी उत्तर प्रदेश में हैं लेकिन गठबंधन का हिस्सा होने के बावजूद अखिलेश यादव ने उनसे मुलाकात नहीं की है.

समाजवादी पार्टी के उम्मीदवारों की लिस्ट

समाजवादी पार्टी ने उम्मीदवारों की अब तक तीन लिस्ट जारी की है. पार्टी की तरफ से पहली लिस्ट 30 जनवरी को जारी की गई थी, जिसमें डिंपल यादव को मैनपुरी, शफीकुर रहमान बर्क को संभल और रविदास महरोत्रा को लखनऊ लोकसभा सीट से टिकट दिया गया था.

दूसरी लिस्ट 19 फरवरी को जारी की गई और इसमें मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी को गाजीपुर से मैदान में उतारा गया है. वहीं मुजफ्फरनगर से हरेंद्र मलिक और हरदोई सीट से उषा वर्मा को टिकट दिया गया.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch