Friday , June 14 2024

एक-एक कर ‘हाथी’ से उतर रहे मायावती के सिपहसालार, रितेश पांडे के बाद अब इस सांसद का भी नंबर?

जौनपुर से बसपा सांसद श्याम सिंह यादव के कांग्रेस में शामिल होने की अटकलें लग रही हैं. (File Photo/ANI)आगामी लोकसभा चुनाव से पहले बहुजन समाज पार्टी को पूर्वांचल में बड़ा झटका लग सकता है. उसके जौनपुर सांसद श्याम सिंह यादव कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं. उन्होंने आज आगरा में राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ में शिरकत की. श्याम सिंह यादव संसद के बजट सत्र के दौरान राहुल गांधी से मिले थे. वह संसद भवन से राहुल के साथ उनकी गाड़ी में बैठकर 10 जनपथ स्थित उनके आवास गए थे. इससे पहले श्याम सिंह यादव के भाजपा में भी शामिल होने की अटकलें थीं, जब उन्होंने केंद्रीय बजट और यूपी सरकार के बजट की तारीफ की थी.

श्याम सिंह यादव की बसपा से बगावत की अटकलें 2022 से ही लगाई जा रही हैं, जब वह कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुए थे. तब उन्होंने कहा था कि राहुल यह यात्रा देश में सद्भावना को बढ़ावा देने के लिए निकाल रहे हैं और इसका राजनीति से कोई लेना-देना नहीं है. राहुल गांधी ने भी अपनी यात्रा में शामिल होने के लिए बसपा सांसद का आभार जताया था और उन्हें एक पत्र भी लिखा था, जिसमें उन्होंने कहा था, ‘संसद के सदस्य के रूप में, आप भारत के लोकतांत्रिक ढांचे की रीढ़ हैं और हमारे लोगों की आवाज का प्रतिनिधित्व करते हैं’.

बता दें कि अंबेडकर नगर से बहुजन समाज पार्टी के लोकसभा सांसद रितेश पांडे ने भी भाजपा का दामन थाम लिया है. दिल्ली बीजेपी दफ्तर में रविवार को आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान बीजेपी के यूपी प्रभारी बैजयंत पांडा, यूपी बीजेपी अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी और डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने उनका पार्टी में स्वागत किया. बहुजन समाज पार्टी के कुछ और सांसदों के पार्टी छोड़ने की अटकलें हैं. बसपा के कई सांसद नए विकल्प तलाश रहे हैं. बता दें कि मायावती के नेतृत्व वाली बसपा ने सपा के साथ गठबंधन में 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ा था और 10 सीटें जीती थीं.

बसपा के दो सांसद पहले ही पार्टी छोड़ चुके हैं. अमरोहा के सांसद कुंवर दानिश अली को बसपा ने पार्टी विरोधी गतिविधियों के चलते निकाल दिया था. अब वह कांग्रेस के साथ जा चुके हैं. वहीं, गाजीपुर के सांसद अफजाल अंसारी को सपा ने 2024 के लिए अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है. एक अन्य सांसद मलूक नागर के आरएलडी में शामिल होने के भी कयास लगाए जा रहे हैं. वह बिजनौर से बसपा के सांसद हैं. लालगंज लोकसभा सीट से सांसद संगीता आजाद के बीजेपी में शामिल होने की अटकलें पिछले कई दिनों से लगाई जा रही हैं.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch