Friday , June 14 2024

गेट फाँद कर घुसा हमलावर, तोड़ डाली बजरंग बली की मूर्ति: बरेली के हिन्दू मंदिर में तोड़फोड़ के बाद हिन्दू संगठनों में आक्रोश

बरेली मंदिर बजरंग बलीउत्तर प्रदेश के बरेली जिले में एक हिन्दू मंदिर के अंदर तोड़फोड़ की खबरें हैं। उपद्रवी ने घुस कर मंदिर में स्थापित बजरंग बली का हाथ तोड़ दिया है। हिन्दू संगठनों ने इस घटना पर कड़ा विरोध जताया है और आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई की माँग उठाई है। पुलिस ने मामले का संज्ञान ले कर जाँच शुरू कर दी। घटना 12-13 मार्च 2024 रात की है। मंदिर में तोड़फोड़ का वीडियो भी सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

यह घटना बरेली के थानाक्षेत्र सुभाषनगर की है जो कि शहरी इलाके में आता है। यहाँ के मोहल्ला सिठौरा में भैरवनाथ मंदिर है जो पुराने समय से स्थानीय लोगों की आस्था का केंद्र है। यहाँ बजरंग बली, महादेव शिव सहित कई अन्य देवी देवताओं की मूर्तियाँ हैं। ऑपइंडिया ने बरेली के विश्व हिन्दू परिषद पदाधिकारी हिमांशु पटेल से इस घटना के बारे में बात की। हिमांशु ने हमें बताया कि 13 मार्च (बुधवार) की सुबह स्थानीय लोग यहाँ पूजा करने गए तो उन्होंने मंदिर को अस्त-व्यस्त हालत में पाया।

बजरंग बली की मूर्ति को खासतौर पर निशाना बनाया गया था। आशंका जताई जा रही है कि अज्ञात उपद्रवी गेट को फाँद कर अंदर घुसा था। इसके बाद बजरंग बली के उस हाथ को तोडा गया था जिस से उन्होंने प्रतीकत्मक पर्वत उठा रखा था। हाथ टूट कर जमीन पर गिरा पड़ा था। इस घटना की जानकारी कुछ ही देर में आसपास के निवासियों के बीच फ़ैल गई। लोग मौके पर जमा होना शुरू हो गए। कुछ ही देर बाद मंदिर में हिन्दू संगठन के पदाधिकारी भी पहुँच गए। उन्होंने इस घटना पर नाराजगी जताते हुए तोड़फोड़ करने वाले की पहचान कर के कड़ी कार्रवाई की माँग उठानी शुरू कर दी।

कुछ ही देर में मंदिर की टूटी मूर्ति की तस्वीर भी सोशल पर वायरल होने लगी। मामले की जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुँची। बरेली पुलिस ने नाराज लोगों को समझाया और संदिग्ध की पहचान कर के जल्द से जल्द गिरफ्तारी का भरोसा दिया। कुछ ही देर में क्षतिग्रस्त मूर्ति को हटा कर नई प्रतिमा मँगवाई गई जिसकी विधि-विधान से प्राण प्रतिष्ठा करवाई गई। फ़िलहाल अभी तक इस मामले में किसी की गिरफ्तारी नहीं हो पाई है। पुलिस मामले की जाँच कर रही है।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch