Tuesday , June 25 2024

बिहार: बीजेपी को 17, नीतीश के खाते में 16, बिहार में NDA का 17+16+5+1+1 का फॉर्म्युला

पटना। बिहार में लोकसभा चुनाव के लिए एनडीए में सीटों का बंटवारा हो गया है. राज्य में बीजेपी 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि नीतीश कुमार की जेडीयू 16 सीटों पर लड़ेगी. वहीं चिराग पासवान की लोजपा-रामविलास को 5 सीटें, जीतन राम मांझी की हम को 1 सीट और उपेंद्र कुशवाहा की रालोमो को 1 सीट मिली है. बीजेपी के बिहार प्रभारी विनोद तावड़े ने एनडीए नेताओं के साथ एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर एनडीए गठबंधन की सभी सीटों का ऐलान किया. उन्होंने कहा कि फॉर्मूले पर चर्चा हुई और एनडीए गठबंधन में शामिल सभी दलों ने इसे स्वीकार कर लिया हैं.

तय फॉर्मूला के मुताबिक, बीजेपी 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी जबकि जेडीयू 16 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. वहीं चिराग पासवान की पार्टी को 5, मांझी की पार्टी हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (HAM) को 1 सीट तथा उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी को 1 सीट दी गई है. पशुपति पारस की लोकजन शक्ति पार्टी को एक भी सीट नहीं दी गई है.

बीजेपी के खाते में सबसे अधिक 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. इनमें पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, औरंगाबाद, मधुबनी, अररिया, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, महाराजगंज, सारण, उजियारपुर, बेगूसराय, नवादा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर और सासाराम लोकसभा सीट शामिल हैं.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch