Saturday , June 15 2024

केजरीवाल ने अगर इस्तीफा दिया तो कौन होगा दिल्ली का मुख्यमंत्री?

केजरीवाल ने अगर इस्तीफा दिया तो कौन होगा दिल्ली का मुख्यमंत्री?दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को ईडी ने गुरुवार देर शाम गिरफ्तार कर लिया है. ईडी ने उन्हें दिल्ली शराब नीति मामले में अरेस्ट किया है और अब उन्हें अदालत में पेश किया जाएगा. कोर्ट से अगर राहत नहीं मिलती है तो उन्हें जेल जाना पड़ सकता है. वहीं आम आदमी पार्टी के तमाम नेता लगातार दावे के साथ कह रहे हैं कि केजरीवाल मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा नहीं देंगे बल्कि जेल से ही सरकार चलाएंगे. लेकिन जेल नियमावली के हिसाब से यह प्रैक्टिकल तौर पर संभव नहीं है. ऐसे में अगर केजरीवाल को इस्तीफा देना पड़ता है तो उनकी जगह दिल्ली में आखिर कौन मुख्यमंत्री होगा?

कौन बनेगा सीएम

जेल मैनुअल के अनुसार जेल से सरकार चलाना आसान नहीं है. मुख्यमंत्री का काम सिर्फ कागज और फाइल पर हस्ताक्षर करना नहीं होता है. सीएम के जिम्मे कई सारे काम होते हैं, जिसमें अधिकारियों से मशवरा करना, कैबिनेट मीटिंग करना और एडवोकेट जनरल से सलाह लेना है. जेल में रहते हुए ये सारे काम व्यवहारिक तौर पर संभव नहीं है. ऐसी स्थिति में अरविंद केजरीवाल को अगर मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने की जरूरत पड़ती है तो फिर कौन दिल्ली का सीएम बनेगा?

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch