Friday , June 14 2024

जयपुर अधिवेशन में सम्पन्न हुए आईएफडब्ल्यूजे की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के चुनाव

जयपुर ,राजस्थान। देश के प्रथम, अग्रणी और सबसे विस्तृत इकाइयों वाले पत्रकार संगठन आईएफडब्ल्यूजे की जयपुर राजस्थान में दो दिवसीय अधिवेशन में राष्ट्रीय कार्यकारणी का चुनाव संपन्न हुआ।मुख्य निर्वाचन अधिकारी शंकर दत्त शर्मा द्वारा कार्यकारिणी के लिए चुने 27 राष्ट्रीय पार्षदों (ने.कां.)में से राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश कुमार शर्मा ने जंगारेड्डी पिसाती (तेलंगाना) को राष्ट्रीय महासचिव पद पर नियुक्त किया।तत्पश्चात मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कार्यसमिति के लिए निर्वाचित हुए पदाधिकारियों की घोषणा की।जिनमे राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष पद पर सुनील थपलियाल व सचिव पद पर मनोज सैनी उत्तराखंड के साथ ही चार उपाध्यक्ष पद सहित कार्यकारणी सदस्यों की घोषणा की ,जिसका देशभर से आये पत्रकारों ने समर्थन करते हुए नवीन कार्यकारणी से पत्रकार हित मे कार्य करने की उम्मीद जताई। बैठक में देशभर के सैकड़ो पत्रकारों ने हिस्सा लिया।
बैठक में भारतवर्ष के पत्रकारों की मौजूदा स्थिति को देखते हुए ये निर्णय लिया गया है कि आने वाले दिनों में भारत के माननीय प्रधानमंत्री और गृह मंत्री के साथ राज्य के मुख्यमंत्रियों को पत्र सौपकर पत्रकारों की स्थिति के बारे में अवगत कराया जाएगा साथ ही भारत के अलग-अलग राज्यों में पत्रकारों के ऊपर हो रहे अत्याचार व अन्याय को लेकर भारत सरकार से पत्रकार सुरक्षा कानून विधेयक लाये इस बारे में खास विचार-विमर्श किया गया।
अधिवेशन के पहले दिन संपन्न हुए चुनाव में महामंत्री श्री रेड्डी व कोषाध्यक्ष थपलियाल के अलावा उपाध्यक्ष पद पर राजस्थान के शरद गौड़,आंध्रप्रदेश के विरूति श्रीनिवास राव,छत्तीसगढ़ के बी डी राय ,दिल्ली के खुशीराम तथा सचिव पद पर आंध्रप्रदेश के डी अपन्ना,बिहार के राजीव रंजन,कर्नाटक के सी प्रकाश, उत्तरप्रदेश के भाष्कर दुबे,उत्तराखंड के मनोज सैनी आदि निर्वाचित हुए जबकि कार्यकारणी सदस्यों में अरुण सक्सेना,स्नेहलता,रिया जासवानी,शनि कुलश्रेष्ठ राजस्थान,ज्ञान शंकर, रविशंकर बिहार,तुकाराम गोआ,अजय राजपूत हरियाणा,मनोज मिश्रा, लक्ष्मीकांत जायसवाल छत्तीसगढ़, त्रिभुवन उनियाल उत्तराखण्ड,रोशन जी कदम महाराष्ट्र, टिट्टी प्रवीन कुमार आंध्रप्रदेश, रेणु चौहान ,लोकेश कुमार ,राजेन्द्र कुमार दिल्ली चुने गये। इस दौरान राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश कुमार शर्मा ने देश के सभी पत्रकारों को विश्चास दिलाते हुए कहा कि सभी पत्रकारों के हित मे कार्य करना पहली प्राथमिकता रहेगी, उन्होंने कहा कि अंतिम पायदान पर कार्य करने वाले पत्रकार साथी की समस्या के निदान के लिए संगठन हमेशा तत्पर रहेगा।
राजस्थान श्रमजीवी पत्रकार यूनियन के अध्यक्ष अशोक भटनागर ने कहा कि सभी राज्यों में पत्रकार सुरक्षा कानून, जीवन बीमा सहित पत्रकार पेंशन सम्मान निधि सहित अन्य मुद्दों पर गंभीरता से कार्य किया जायेगा।
राष्ट्रीय कार्यकारणी की बैठक में 13 राज्यों की प्रतिनिधि शामिल हुए। सभी साथियों ने मिलकर पत्रकारों की आवाज को मजबूती देने एवम् लोकाशाही को सही मायने में प्रस्थापित करने में अपनी भूमिका का नैतिकतापूर्ण वहन करने की शपथ ली और राष्ट्रीय कार्यकारणी की बैठक संपन्न हुई है। इस अवसर पर आई एफ डब्ल्यू जे के मुख्य निर्वाचन अधिकारी व उत्तराखंड प्रदेश अध्यक्ष शंकर दत्त शर्मा, प्रदेश महामंत्री लक्ष्मी विष्ट, राजस्थान यूनियन महामंत्री राजकुमार मलोहत्रा, आंध्र प्रदेश अध्यक्ष रामकृष्णा, गोवा अध्यक्ष भरत बेतकेकर, दिल्ली अध्यक्ष अभिमन्यु पाण्डेय,हरियाणा यूनियन अध्यक्ष संजय जैन, महामंत्री संजीव त्यागी,दिलीप शाह,उपेंद्र असवाल आदि ने विचार व्यक्त किये।डेलीगेट सेशन में सैकड़ो पत्रकार मौजूद थे।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch