Monday , July 1 2024

आतिशी, राम गोपाल, तारिक अनवर, भर्तृहरि महताब… लुटियंस दिल्ली पानी-पानी, माननीयों के बंगलों में भी जलजमाव

दिल्ली में बारिश से वीवीआईपी इलाकों में भी पानी भर गया.

मौसम ने एक तरफ राहत दी है तो दूसरी तरफ सड़कों से लेकर घरों तक में पानी भर गया है. दिल्ली में भारी बारिश से सामान्य जनजीवन प्रभावित हो गया है. सड़कें जलमग्न हैं. घरों में भी पानी भरा है. वीवीआईपी इलाके भी जलजमाव से जूझ रहे हैं. दिल्ली की जल मंत्री से लेकर सांसदों तक के घरों में पानी भर गया है. कई इलाकों में बिजली भी गायब होने की शिकायतें आई हैं.

दिल्ली-एनसीआर में बारिश से राहत मिली है तो दूसरी तरफ सड़कों से लेकर घरों तक में पानी भरने से वीवीआईपी तक की टेंशन बढ़ गई है. लुटियंस दिल्ली में सांसदों और मंत्रियों के बंगलों में पानी भर गया है. कई जगह रातभर बिजली गायब रही और लोगों को अंधेरे में रात काटनी पड़ी. सुबह नेता जब संसद सत्र में शामिल होने के लिए घरों से निकले तो हालात से जूझते देखे गए हैं. दिल्ली की जल मंत्री आतिशी से लेकर सपा सांसद रामगोपाल यादव, प्रोटेम स्पीकर रहे भर्तृहरि महताब, कांग्रेस सांसद तारिक अनवर और नीति आयोग के मेंबर विनोद कुमार पॉल के बंगले में भी जलजमाव देखा गया है.

लुटियंस दिल्ली को वीवीआई इलाका माना जाता है. यहां बारिश के बाद घरों में पानी भरने से नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (NDMC) के कामों की पोल खुल गई है. NDMC ही इस इलाके का रखरखाव करती है. बारिश से पहले जलभराव की स्थिति से निपटने के लिए काम करती है. बारिश के बाद वीवीआईपी के घरों में जो स्थिति बनी है, उससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि आम लोगों के घरों की क्या हालत होगी. दिल्ली के कई इलाकों में जल निकासी की व्यवस्था नहीं है.

बीजेपी सांसद बोले- रात 11 बजे बिजली गई, सुबह 9 बजे आई

ओडिशा से बीजेपी सांसद भर्तृहरि महताब ने कहा, मेरे घर में चारों ओर पानी भरा हुआ था. इसे निकालने की कोशिश की तो मोटर भी खराब हो गई. यह हालात सिर्फ मेरे ही बंगले में नहीं, बल्कि आसपास के सभी बंगलों में एक जैसे देखने को मिले हैं. मेरे घर में पानी घुस गया. ऑफिस में पानी घुस गया. पानी निकालने की व्यवस्था होनी चाहिए. सरकार किसी की हो. दिल्ली और पूरे देश में बारिश की जरूरत है. बारिश के पानी का भी समाधान जरूरी है. मेरे घर में पूरी रात बिजली गायब रही. गुरुवार रात 11 बिजली गई थी और शुक्रवार सुबह 9 बजे बिजली आई.

– लुटियंस में लोधी एस्टेट इलाके में सपा के राज्यसभा प्रो. राम गोपाल यादव के घर में भी पानी भर गया है. अब यहां NDMC के कर्मचारी पंप लगाकर पानी निकाल रहे हैं. यादव ने पानी निकासी को लेकर सुबह NDMC पर आरोप लगाया था. इस इलाके में केंद्रीय मंत्री और सांसद रहते हैं.

सुबह सपा सांसद राम गोपाल यादव जब संसद जाने के लिए घर से निकले तो उनके स्टाफ के सदस्यों ने मदद की और गोदी में उठाकर कार में बैठाया. यादव ने कहा, NDMC ने तैयारी नहीं की. बारिश भी देर से हुई. फिर भी उन्होंने नालों की सफाई नहीं की. अगर नालों की सफाई हो गई होती तो ऐसी स्थिति कभी नहीं बनती. लोधी स्टेट इलाके में नीति आयोग के सदस्य, मंत्री, गृह राज्य मंत्री, अन्य मंत्री, नौसेना एडमिरल जनरल रहते हैं. लेकिन जब पानी भर जाता है तो आना-जाना मुश्किल हो जाता है. आप देख सकते हैं कि संसद जाने के लिए मुझे क्या करना पड़ा. मैं सुबह 4 बजे से एनडीएमसी अधिकारियों से बात कर रहा हूं., पानी हमारे आवासों में घुस गया है.

– इसी तरह, नीति आयोग के मेंबर डॉ वीके पॉल के घर में भी पानी भरा हुआ है. यहां धीरे-धीरे पानी कम हो रहा है. हालांकि एंट्री गेट पर अभी भी पानी है. पानी निकलने की व्यवस्था नहीं है. कर्मचारियों का कहना है कि पानी सूख रहा है. यहां पानी निकलने की व्यवस्था नहीं है.

– पूर्व कॉमर्स मिनिस्टर सोम प्रकाश के घर में भी पानी भरा है. कांग्रेस सांसद तारिक अनवर के घर में भी पानी भरा है. अनवर पानी में भीगते हुए बाहर निकले और रास्ते के गंदे पानी से गुजरकर गाड़ी में बैठे.

– प्रगति मैदान के सामने मथुरा रोड पर दिल्ली की जल मंत्री आतिशी का सरकारी आवास है. यहां उनके घर में भी पानी भर गया है. आवास के बाहर से लेकर अंदर तक पानी भरा है. सामने सड़क भी लबालब है. हालात दर्शाते हैं कि पूरी दिल्ली में किस तरह जलभराव लोगों की समस्या बनी हुई है. कर्मचारी नालों की गाद साफ करते देखे जा रहे हैं. मथुरा रोड पर जगह-जगह पानी भरा देखा जा रहा है.

– नेशनल मीडिया सेंटर पर भी जलभराव है. गाड़ी एक एक के निकल रही हैं. बारिश के चलते पानी भर गया है. रास्ते में आवाजाही करने में दिक्कत हो रही है. ये लुटियंस दिल्ली का इलाका है और NDMC इसकी देखभाल करती है.

– दिल्ली की मेयर और AAP की नेता शैली ओबेरॉय ने कहा, हम जंगपुरा में मथुरा रोड पर हैं. मुख्य सड़क पर जलजमाव है. मैंने अधिकारियों, अपर आयुक्त और डीसी से बात की है. टीम जल्द ही यहां पहुंचेगी.

लोधी स्टेट इलाका जलमग्न

लगातार भारी बारिश के बाद लोधी एस्टेट इलाके में भीषण जलभराव देखने को मिला है. क्षेत्र पूरी तरह से जलमग्न है. हालात ऐसे हैं कि यहां किसी भी वाहन की आवाजाही संभव नहीं है.

दिल्ली में एम्स के आसपास सड़कें लबालब हैं. चारों तरफ जलजमाव है. रायसीना रोड, फिरोजशाह रोड में सड़कों पर पानी भरा है. आजाद मार्केट अंडरपास में जबरदस्त जलभराव के कारण बस फंस गई. यात्रियों को सुरक्षित निकाला गया.

गड्ढे में गिर गए तीन मजदूर

वसंत विहार इलाके में एक निर्माणाधीन इमारत के पास गड्ढे में तीन मजदूर गिर गए. उसके बाद एनडीआरएफ, फायर ब्रिगेड और पुलिस अधिकारियों ने बचाव अभियान चलाया. मजदूर घटनास्थल के पास अस्थायी झोपड़ियों में रह रहे थे और भारी बारिश के कारण झोपड़ियां गड्ढे में गिर गईं. 16वीं बटालियन एनडीआरएफ के इंस्पेक्टर कुणाल ने कहा, हमें सूचना मिली कि एक निर्माणाधीन इमारत ढह गई है. उसके बेसमेंट में पानी घुस गया है. लोगों के फंसे होने की आशंका है. हमारा बचाव अभियान जारी है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch