इक्कीसवीं सदी के 25 वे वर्ष में भारत अपने राजनितिक इतिहास के दो महत्वपूर्ण घटनाक्रमों का साक्षी बननें जा रहा है, जहां एक ओर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अपने शताब्दी वर्ष में नई ऊर्जा के साथ अपनी विस्तार की ओर देखना चाह रहा है, वहीं दूसरे तरफ भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी के जन्म जयंती के 100 वर्ष पूर्ण होने जा रहे हैं। ऐसे में यह अवसर अवलोकन करनें का है कि वर्ष 2024-25 में इन शताब्दियों का संयोग, क्या केवल एक ऐतिहासिक घटनाक्रम मात्र है या एक विचार के विकास और उसके संजोए विरासत का जिसने अपने सिद्धांत, सक्रियता, समर्पण और सुशासन से व्यक्ति, परिवार, समाज,राष्ट्र एवं विश्व के लिए दृष्टि में संघ के विचार और वैचारिकी की नींव रखी उनके समानांतर यात्राओं ने राष्ट्र को कैसे विकास की दिशा दिया और आम जनमानस को प्रभावित किया।
विचार और वाजपेयी के नेतृत्व का सम्मिलन
विजयादशमी 1925 को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की शुरूवात हुई, जिसके साथ ही संघ के विचार, उनके वैचारिकी का भी जन्म हुआ, संघ ने अपने सभ्यतागत लोकाचार में निहित एकीकृत और आत्मनिर्भर भारत की कल्पना की।
अटल बिहारी वाजपेयी का भी जन्म 25 दिसंबर 1925 को ग्वालियर में हुआ था, संघ के रैंक से उठकर भारत के सबसे सम्मानित प्रधानमंत्री बनें। 1925 में जन्मे, आरएसएस के साथ वाजपेयी के शुरुआती जुड़ाव ने उनके विश्वदृष्टिकोण को आकार दिया। एक स्वयंसेवक के रूप में, उन्होंने अनुशासन, देशभक्ति और सामाजिक कल्याण के प्रति प्रतिबद्धता के मूल्यों को आत्मसात किया। ये सिद्धांत उनके लंबे राजनीतिक जीवन में स्पष्ट थे, जनसंघ में एक प्रखर वक्ता के रूप में उनके दिनों से लेकर भारत के प्रधानमंत्री के रूप में उनके कार्यकाल तक। पूर्ण कार्यकाल पूरा करने वाले भारत के पहले संघ के स्वयंसेवक प्रधान मंत्री के रूप में, वाजपेयी ने दिखाया कि कैसे लोकतांत्रिक मूल्यों को बनाए रखते हुए संघ के सिद्धांतों को आधुनिक शासन में अनुकूलित किया जा सकता है। उनकी नेतृत्व शैली, जिसे अक्सर उदारवादी और समावेशी बताया जाता है, ने दिखाया कि कैसे हिंदुत्व विचारधारा लोकतांत्रिक बहुलवाद के साथ सह-अस्तित्व में रह सकती है।
संघ के विचार वाजपेयी के शासन का मार्गदर्शक सिद्धांत
वाजपेयी सरकार के द्वारा किए गए कार्यों का अवलोकन यह बताता है कि इनमें ज्यादातर निर्णय संघ के विचार और वैचारिकी से प्रभावित थे, सरकार के किसी भी नीतियों का निर्णय संघ के सिद्धांतों को आधार बना कर किया गया था। वाजपेयी के शासन मॉडल ने संघ की सांस्कृतिक राष्ट्रवाद अवधारणा को प्रतिबिंबित किया, जबकि इसे भारत के विविध सामाजिक ताने-बाने के अनुकूल बनाया।
वाजपेयी की कश्मीर नीति शायद आरएसएस के राष्ट्रीय एकीकरण के मूल सिद्धांत की सबसे स्पष्ट अभिव्यक्ति थी। “इंसानियत, जम्हूरियत, कश्मीरियत” उनका प्रसिद्ध मंत्र इस दृष्टिकोण का उदाहरण है, खासकर कश्मीर की स्थिति जैसे जटिल मुद्दों को संभालने में। इसने दिखाया कि कैसे संघ के सिद्धांतों को क्षेत्रीय और सांस्कृतिक बारीकियों के प्रति संवेदनशीलता के साथ लागू किया जा सकता है। “एक देश, एक निशान, एक विधान” के प्रति उनका दृष्टिकोण केवल बयानबाजी नहीं था, बल्कि ठोस नीतिगत पहलों में तब्दील हो गया था। राष्ट्रीय अखंडता पर दृढ़ रुख बनाए रखते हुए, उन्होंने अलगाववादी नेताओं के साथ बातचीत के चैनल खोले और क्षेत्र में महत्वपूर्ण विकास पहल की। फरवरी 2000 में कश्मीर समिति का गठन और श्रीनगर के लाल चौक पर उनके ऐतिहासिक भाषण ने ताकत और सुलह के इस दोहरे दृष्टिकोण को प्रदर्शित किया।
आर्थिक दृष्टि और स्वदेशी अनुकूलन-
वाजपेयी के नेतृत्व में, स्वदेशी एवं आत्मनिर्भरता की अवधारणा – एक प्रमुख संघ सिद्धांत – को समकालीन चुनौतियों का सामना करने के लिए आधुनिक बनाया गया था। स्वर्णिम चतुर्भुज परियोजना, विनिवेश पहल और नई दूरसंचार नीति 1999 सहित उनकी सरकार की आर्थिक नीतियों ने दिखाया कि कैसे पारंपरिक आरएसएस आर्थिक सोच को राष्ट्रीय हितों की रक्षा करते हुए वैश्वीकरण को अपनाने के लिए अनुकूलित किया जा सकता है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना ने इस मिश्रण का उदाहरण दिया, जिसमें कनेक्टिविटी के माध्यम से राष्ट्रीय एकीकरण को बढ़ावा देते हुए ग्रामीण विकास पर ध्यान केंद्रित किया गया।
राम मंदिर और सांस्कृतिक पुनर्जागरण-
राम मंदिर मुद्दा, संघ की विचारधारा और वाजपेयी की राजनीतिक यात्रा दोनों के लिए केंद्र बिंदु था, जिसने संवैधानिक दायित्वों के साथ वैचारिक प्रतिबद्धताओं को संतुलित करने की उनकी क्षमता को प्रदर्शित किया। मंदिर निर्माण के लिए अपना समर्थन बनाए रखते हुए, वाजपेयी ने संवैधानिक ढांचे के भीतर काम किया, यह प्रदर्शित करते हुए कि लोकतांत्रिक तरीकों से सांस्कृतिक आकांक्षाओं को कैसे आगे बढ़ाया जा सकता है। इस मुद्दे पर उनके दृष्टिकोण ने बाद के घटनाक्रमों को प्रभावित किया, जिसके परिणामस्वरूप अंततः सर्वोच्च न्यायालय का ऐतिहासिक निर्णय और मंदिर का निर्माण हुआ।
सामाजिक सद्भाव और समरसता-
समरसता की वाजपेयी की व्याख्या आरएसएस के दृष्टिकोण के अनुरूप थी, जबकि इसका दायरा भी बढ़ा। दलितों और आदिवासी समुदायों के लिए उनकी सरकार की पहल, जिसमें अलग-अलग मंत्रालयों का गठन और लक्षित विकास कार्यक्रम शामिल हैं इन सभी निर्णयों ने दिखाया कि सामाजिक एकीकरण के पारंपरिक आरएसएस सिद्धांतों को प्रशासनिक कार्रवाई में कैसे बदला जा सकता है। 2000 में शुरू की गई ‘अंत्योदय अन्न योजना’ इस दृष्टिकोण का उदाहरण है, जो सामाजिक श्रेणियों में सबसे गरीब लोगों को लक्षित करती है और एकात्म मानववाद के अंत्योदय लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आगे बढ़ती है।
1998 के पोखरण परमाणु परीक्षण ने एक और आयाम का प्रतिनिधित्व किया, जहां राष्ट्रीय शक्ति और आत्मनिर्भरता पर संघ के जोर ने वाजपेयी के शासन में अभिव्यक्ति पाई। इन परीक्षणों को आयोजित करने के निर्णय, उसके बाद भारत की स्थिति को स्पष्ट करने के लिए कूटनीतिक पहलों ने प्रदर्शित किया कि कैसे मुखर राष्ट्रवाद को अंतर्राष्ट्रीय जुड़ाव के साथ संतुलित किया जा सकता है।
विकास पहल और बुनियादी ढाँचा-
वाजपेयी के विकास एजेंडे में राष्ट्र पुनर्निर्माण पर आरएसएस का जोर झलकता है। इस दिशा में प्रमुख परियोजनाओं के रूप में स्वर्णिम चतुर्भुज, सर्व शिक्षा अभियान, नई दूरसंचार नीति, प्रवासी भारतीय दिवस, विभिन्न मंत्रालयों का पुनर्गठन इन पहलों ने दिखाया कि कैसे आरएसएस के सिद्धांतों को आधुनिक विकास में अनुवादित किया जा सकता है।
लोकतंत्र और शासन-
वाजपेयी का शासन एक मजबूत लोकतंत्र के आरएसएस के दृष्टिकोण की अभिव्यक्ति था। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के उनके नेतृत्व ने सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की समावेशी भावना को दर्शाते हुए विविध राजनीतिक भागीदारों के बीच आम सहमति बनाने की उनकी क्षमता का प्रदर्शन किया। उनकी सरकार ने सुशासन, पारदर्शिता और जवाबदेही पर जोर दिया, ऐसी नीतियां पेश कीं जो आर्थिक सुधारों को सामाजिक कल्याण के साथ संतुलित करती थीं, ऐसे में संघ के विचार के रूप में राजनीतिक सुचिता का साक्षात् प्रतिबिंब यह प्रस्तुत करता था।
परिवर्तन और अनुकूलन की एक शताब्दी-
संघ और अटल बिहारी वाजपेयी की परस्पर जुड़ी विरासत भारतीय राजनीति और शासन के विकास में गहन अंतर्दृष्टि प्रदान करती है। इन वर्षगांठों का संगम केवल एक ऐतिहासिक संयोग नहीं है, बल्कि यह समझने का एक अनूठा क्षण है कि संगठनात्मक विचारधाराएँ और व्यक्तिगत नेतृत्व किस तरह एक राष्ट्र के भाग्य को आकार देने के लिए मिलकर काम कर सकते हैं।