Saturday , July 20 2024

LIVE IND vs ENG: रूट अर्धशतक जड़कर क्रीज पर, इंग्लैंड 150 रन के पार

बर्मिंघम। टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर खेला जा रहा है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम ने 54.5 ओवर में 3 विकेट गंवा कर 167 रन बना लिए हैं. जो रूट (65 रन) और जॉनी बेयरस्टॉ (31 रन) क्रीज पर हैं.

इंग्लैंड की पारी

भारत के लिए नई गेंद से आक्रमण की शुरुआत उमेश यादव और ईशांत शर्मा ने की. ईशांत अच्छी लय में दिखे. बाएं हाथ के बल्लेबाजों कुक और जेनिंग्स को ईशांत की बाहर की ओर मूव होती गेंदों के खिलाफ परेशानी का सामना करना पड़ा.

जेनिंग्स जब नौ रन बनाकर खेल रहे थे तब ईशांत की गेंद ने उनके बल्ले का किनारा लिया लेकिन स्लिप में उप कप्तान अजिंक्य रहाणे मैच लपकने में नाकाम रहे.

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने सबको हैरान करते हुए सातवें ओवर में ही अश्विन को गेंदबाजी आक्रमण में लगा दिया. यह बड़ा हैरानी भरा फैसला था. लेकिन पारी के 9वें ओवर ने अश्विन ने कप्तान का फैसला सही साबित करते हुए इंग्लैंड की टीम को पहला झटका दे दिया. उन्होंने दिग्गज बल्लेबाज एलिस्टेयर कुक को बोल्ड कर दिया. कुक 13 रन बनाकर आउट हुए.

इसी के साथ ही अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में एलिस्टेयर कुक को आठवीं बार पवेलियन की राह दिखाई. भारत के वह दूसरे गेंदबाज बन गए जिन्होंने कुक को 8 बार आउट किया. इससे पहले ईशांत शर्मा यह कारनामा कर चुके हैं.

कुक के आउट होने के बाद रूट शुरुआत से ही अच्छी लय में दिखे. उन्होंने कुछ अच्छी बाउंड्री लगाई और लय इंग्लैंड के पक्ष में की. मोहम्मद शमी दूसरे बदलाव के तौर पर गेंदबाजी के लिए आए. उन्होंने सटीक गेंदबाजी की लेकिन उनकी गेंदबाजी में विकेट हासिल करने वाली धार नदारद दिखी.

इंग्लैंड की पारी के 36वें ओवर में मोहम्मद शमी ने टीम इंडिया को दूसरी सफलता दिलाई. शमी ने ओपनिंग बल्लेबाज केटन जेनिंग्स को बोल्ड कर दिया. जेनिंग्स 42 रन बनाकर आउट हुए उन्होंने अपनी पारी में 4 चौके लगाए. दूसरे विकेट के लिए रूट ने जेनिंग्स के साथ मिलकर 72 रनों की साझेदारी की. 40वें ओवर में मोहम्मद शमी ने डेविड मलान को एलबीडब्ल्यू आउट कर इंग्लैंड को तीसरा झटका दे दिया. डेविड मलान 8 रन बनाकर आउट हुए.

कप्तान रूट इस बीच अश्विन की गेंद पर 39 रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब गेंद ने उनके बल्ले का बाहरी किनारा लिया लेकिन पहली स्लिप में खड़े रहाणे इसे लपकने में नाकाम रहे और गेंद चार रन के लिए चली गई. इस चौके के साथ 70वां टेस्ट खेल रहे रूट छह हजार रन पूरे करने वाले इंग्लैंड के 15वें बल्लेबाज बने. रूट को इसके बाद बेयरस्टॉ के रूप में उम्दा जोड़ीदार मिला. बेयरस्टॉ ने अश्विन पर चौके के साथ 49वें ओवर में टीम का स्कोर 150 रन के पार पहुंचाया.

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर भारत को दी गेंदबाजी

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है और टीम इंडिया को पहले गेंदबाजी दी है. विराट कोहली ने भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन से चेतेश्वर पुजारा को बाहर रखा है और उनकी जगह लोकेश राहुल को मौका दिया है.

कोहली ने लोकेश राहुल, शिखर धवन और मुरली विजय के रूप में तीन सलामी बल्लेबाज शामिल किए हैं. कोहली ने सिर्फ एक स्पिनर रवीचंद्रन अश्विन को टीम में चुना है.

इंग्लैंड ने बनाया ये बड़ा रिकॉर्ड

इंग्लैंड की टीम ने भारत के खिलाफ इस टेस्ट मैच में 1000 टेस्ट मैच का आंकड़ा छू लिया. इंग्लैंड टेस्ट में इस मुकाम तक पहुंचने वाली पहली टीम है. अभी तक खेले 999वें टेस्ट मैचों में से इंग्लैंड ने 357 मैच जीते हैं जबकि 297 में उसे हार मिली है और 345 मैच ड्रॉ रहे हैं. इंग्लैंड ने अपना पहला टेस्ट मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मार्च 1877 में खेला था.

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैचों का रिकॉर्ड

आंकड़ों की बात करें, तो भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक (1932-2016) 117 टेस्ट मैच खेल चुके हैं. जिनमें से भारत ने 25 टेस्ट जीते हैं, जबकि उसे 43 में हार का सामना करना पड़ा है. 49 टेस्ट ड्रॉ रहे.

इंग्लैंड की धरती पर परिणाम की बात करें, तो अब तक दोनों के बीच 57 टेस्ट हो चुके हैं, जिनमें से भारत को सिर्फ 6 में जीत हासिल हुई, जबकि 30 में इंग्लैंड ने बाजी मारी. 21 टेस्ट ड्रॉ रहे.

इंग्लैंड में भारतीय टीम का प्रदर्शन

इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज के नतीजे देखें, तो भारत ने आखिरी बार 2007 में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज पर 1-0 से कब्जा किया था. इसके बाद 2011 में भारत ने चार टेस्ट मैचों की सीरीज 0-4 से गंवाई थी. 2014 में भी उसे इंग्लैंड के हाथों 1-3 से सीरीज में हार का सामना करना पड़ा. वह सीरीज 5 टेस्ट मैचों की थी.

1932-2014 के दौरान भारतीय टीम ने इंग्लैंड की धरती पर 17 टेस्ट सीरीज खेली है. जिनमें से उसे तीन में ही सफलता (1971, 1986 और 2007) मिली है, एक ड्रॉ (2002) के अलावा बाकी सारी सीरीज भारत ने गंवाई है.

टेस्ट में इंग्लैंड का हालिया प्रदर्शन चिंताजनक

इंग्लैंड का पिछला फॉर्म भी चिंता का सबब है. सितंबर 2017 के बाद से इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के खिलाफ नौ में से एक ही टेस्ट जीता है. पिछले पांच घरेलू टेस्ट में उसे वेस्टइंडीज और पाकिस्तान ने हराया. दोनों टीमों ने बल्लेबाजी में जो रूट, जॉनी बेयरस्टॉ और एलेस्टेयर कुक पर उसकी अत्यधिक निर्भरता का फायदा उठाया.

प्लेइंग इलेवन:

भारत:

मुरली विजय, शिखर धवन, लोकेश राहुल, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा.

इंग्लैंड:

जो रूट (कप्तान), जेम्स एंडरसन, जॉनी बेयरस्टो, स्टुअर्ट ब्रॉड, जोस बटलर, एलिस्टेयर कुक, सैम कुरैन, केटन जेनिंग्स, डेविड मलान, आदिल राशिद और बेन स्टोक्स.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About admin