Thursday , April 25 2024

बीआरडी मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन खरीद में हर महीने पांच लाख का घोटाला: समाजवादी पार्टी

लखनऊ/गोरखपुर। समाजवादी पार्टी (एसपी) ने उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार पर गोरखपुर मेडिकल कॉलेज के लिए ऑक्सीजन की खरीद में भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है. एसपी के जिलाध्यक्ष प्रह्लाद यादव ने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भ्रष्टाचार को बर्दाश्त नहीं करने का दावा करते हैं, लेकिन उनकी अपनी ही कर्मभूमि गोरखपुर में स्थित बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज के लिए ऑक्सीजन खरीद में हर महीने पांच लाख रुपए का घोटाला हो रहा है.

प्रह्लाद यादव ने कहा कि पिछली सरकारों के कार्यकाल में गोरखपुर मेडिकल कॉलेज में 16 रुपए 50 पैसे प्रति लीटर के हिसाब से लिक्विड ऑक्सीजन खरीदी जाती थी. लेकिन पिछले साल 10 अगस्त के बाद से सरकार ने राजस्थान की एक कम्पनी से 19 रुपए 39 पैसे के हिसाब से गैस खरीदनी शुरू कर दी. इस तरह हर माह पांच लाख रुपए का घोटाला हो रहा है. मेडिकल कॉलेज में हर महीने 1.20 लाख लीटर से लेकर 1.50 लाख लीटर ऑक्सीजन की खपत होती है. अगस्त माह में संक्रामक रोग ज्यादा फैलने की वजह से ऑक्सीजन की खपत और भी बढ़ जाती है.

बता दें कि गोरखपुर मेडिकल कॉलेज पिछले साल 10/11 अगस्त को कथित रूप से ऑक्सीजन की कमी की वजह से कम से कम 30 मरीज बच्चों की मौत के बाद सुर्खियों में आया था. इस मामले में ऑक्सीजन आपूर्तिकर्ता कम्पनी के संचालक समेत नौ अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया था. इस घटना के बाद सरकार की कड़ी आलोचना हुई थी.

यादव ऑक्सीजन खरीद में घोटाले का दावा कैसे कर सकते हैं. इस सवाल पर उन्होंने कहा कि उनके पास अपने सूत्र हैं. ‘‘अगर सरकार इस बारे में कुछ कहना चाहती है तो उसे हमारे आरोपों को झूठ साबित करने वाले सबूत देने चाहिए.’’

उन्होंने कहा कि योगी सरकार ने गोरखपुर मेडिकल कॉलेज में हर दिन इन्सैफेलाइटिस से होने वाली मौत का आंकड़ा सार्वजनिक करने पर अब रोक लगा दी है. वहीं पिछली अखिलेश यादव सरकार ने मेडिकल कॉलेज को रोजाना भर्ती किए जाने वाले मरीजों, मरने वाले रोगियों इत्यादि का आंकड़ा रोज अपराह्न चार बजे तक जारी करने के निर्देश दिये थे.

हालांकि बीजेपी की महानगर इकाई के अध्यक्ष राहुल श्रीवास्तव ने एसपी जिलाध्यक्ष के आरोपों को बेबुनियाद बताते हुए कहा है कि ऑक्सीजन के दामों में जीएसटी की वजह से बढ़ोत्तरी हुई है. इसमें घोटाले जैसी कोई बात नहीं है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About admin