Friday , March 29 2024

LIVE IND vs ENG: इंग्लैंड को ऑलआउट करने से 1 विकेट दूर भारत

बर्मिंघम। टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर खेला जा रहा है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम अपनी पहली पारी में 287 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. जिसके जवाब में टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 274 रन पर ढेर हो गई. इस तरह इंग्लैंड को पहली पारी के आधार पर 13 रन की बढ़त मिली. दूसरी पारी में इंग्लैंड ने 9 विकेट गंवा कर 180 रन बनाए हैं. सैम कुरेन (63 रन) और जेम्स एंडरसन (0 रन) क्रीज पर हैं. फिलहाल इंग्लैंड के पास 193 रनों की बढ़त है.

दूसरी पारी में भी अश्विन की गेंद पर बोल्ड होकर कुक का शर्मनाक रिकॉर्ड

रविचंद्रन अश्विन ने एलिस्टेयर कुक को शून्य के निजी स्कोर पर अपनी बेहतरीन गेंद पर बोल्ड करके इंग्लैंड को पहला झटका दिया. पहली बार की तरह इस बार भी कुक अश्विन की गेंद पर बोल्ड हो गए कुक अपने 157 टेस्ट मैचों के करियर में पहली बार किसी टेस्ट की दोनों पारियों में बोल्ड आउट हुए हैं. इसी के साथ ही अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में एलिस्टेयर कुक को 9वीं बार पवेलियन की राह दिखाई.

टेस्ट क्रिकेट में अश्विन ने कुक और ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर को सर्वाधिक 9-9 बार आउट करने का रिकॉर्ड बनाया है. टेस्ट क्रिकेट में कुक को सर्वाधिक 12 बार पवेलियन भेजने का रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के पूर्व गेंदबाज मोर्ने मोर्केल के नाम है.

ऐसे बिखरी इंग्लैंड की दूसरी पारी

एलिस्टेयर कुक को आउट करने के बाद भारत के दिग्गज ऑफ स्पिन गेंदबाज अश्विन ने इंग्लैंड के दूसरे ओपनर केटन जेनिंग्स को पवेलियन लौटा दिया. अश्विन की गेंद पर लोकेश राहुल ने जेनिंग्स का कैच लपक लिया. जेनिंग्स 8 रन बनाकर आउट हुए.

इसके बाद अश्विन ने इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को भी सस्ते में पवेलियन लौटा कर इंग्लैंड को तीसरा झटका दे दिया. अश्विन की गेंद पर लोकेश राहुल ने रूट का कैच लपक लिया. रूट 14 रन बनाकर आउट हुए.

यहां से ईशांत का जलवा देखने को मिला. उन्होंने 16 रनों के भीतर इंग्लैंड के तीन बल्लेबाजों को चलता किया. डेविड मलान (20) और जॉनी बेयरस्टॉ (28) लय पकड़ पाते इससे पहले ईशांत ने दोनों को पवेलियन की राह दिखाई.

उन्होंने पहले मलान को 70 के कुल स्कोर पर अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराया और फिर 85 के कुल स्कोर पर बेयरस्टॉ को शिखर धवन के हाथों कैच करा इंग्लैंड को पांचवां झटका दिया. एक रन बाद बेन स्टोक्स (6) भी ईशांत की गेंद पर विराट कोहली को कैच दे बैठे.

कोहली के 149 रनों की बदौलत टीम इंडिया ने बनाए 274 रन

इंग्लैंड के पहली पारी में बनाए गए 287 रनों के जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम अपनी पहली पारी में 274 रन पर ढेर हो गई. इस तरह इंग्लैंड को पहली पारी के आधार पर 13 रन की बढ़त मिली. भारत के लिए यहां तक पहुंचना मुश्किल लग रहा था, लेकिन कप्तान कोहली ने विकेटों के पतझड़ के बीच एक छोर संभाले रखा और 149 रनों की शतकीय पारी खेली. कोहली का यह इंग्लैंड में पहला शतक है.

इस बीच हालांकि उन्हें तीन जीवनदान मिले. उन्होंने अपनी पारी में 225 गेंदों में चार चौकों और एक छक्का लगाया. कोहली के अलावा शिखर धवन ने 26, हार्दिक पंड्या ने 22, मुरली विजय ने 20 रनों का योगदान दिया. इंग्लैंड के लिए सैम कुरैन ने चार विकेट लिए. जेम्स एंडरसन, आदिल राशिद और बेन स्टोक्स ने दो-दो विकेट चटकाए.

कोहली ने हार्दिक पंड्या के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 48 रनों की साझेदारी की. फिर 9वें विकेट के लिए ईशांत शर्मा के साथ 35 रन जोड़े और अंत में उमेश यादव के साथ 10वें विकेट के लिए 57 रनों की साझेदारी की. एक समय 182 रन पर 8 विकेट गंवा चुकी टीम इंडिया के लिए कोहली की 149 रनों की पारी किसी संजीवनी से कम नहीं थी.

इंग्लैंड की धरती पर कोहली का पहला टेस्ट शतक

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ उनकी धरती पर टेस्ट शतक जड़कर अपनी क्लास का परिचय दिया है. यह कोहली का टेस्ट क्रिकेट में 22वां शतक है. इंग्लिश कंडीशंस में यह कोहली का पहला टेस्ट शतक है. कोहली ने 225 गेंदों में 149 रन बनाकर आउट हुए, जिसमें 22 चौके और एक छक्का शामिल है.  कोहली को हालांकि दो बार जीवनदान भी मिला जब 21 रन और 51 रन पर दो बार उनका कैच टपका दिया गया.

कोहली का यह इंग्लैंड में टेस्ट में सर्वोच्च स्कोर है. इससे पहले इंग्लैंड में टेस्ट में उनका सर्वोच्च स्कोर 39 रन था जो उन्होंने पिछले दौरे पर साउथेम्पटन में खेले गए तीसरे मैच की पहली पारी में बनाया था. कोहली उस दौरे पर पूरी तरह से विफल रहे थे और पांच टेस्ट मैचों में 134 रन पाए थे.

इंग्लैंड दौरे से पहले कोहली के आलोचकों ने यह सवाल उठाए थे कि वह इंग्लैंड की धरती पर फ्लॉप रहे हैं और उनकी तकनीक जेम्स एंडरसन के सामने बहुत कमजोर रही है. लेकिन टीम इंडिया जब मुसीबत में थी तब विराट कोहली ने ही 149 रनों की पारी खेलकर टीम को मुश्किलों से निकाला था, नहीं तो भारत 200 रनों के अंदर भी सिमट सकता था.

टीम इंडिया के विकेट

टीम इंडिया को मुरली विजय और शिखर धवन ने अच्छी शुरुआत दी. दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी की. लेकिन 14वें ओवर में गेंदबाजी करने आए युवा गेंदबाज सैम कुरेन ने सब पर पानी फेर दिया. सैम कुरेन ने मुरली विजय को एलबीडब्ल्यू आउट कर टीम इंडिया को पहला झटका दिया. मुरली विजय 20 रन बनाकर आउट हुए.

एक गेंद बाद ही सैम कुरेन ने लोकेश राहुल को बोल्ड करते हुए टीम इंडिया को दूसरा झटका भी दे दिया. लोकेश राहुल सैम कुरेन की गेंद को विकेटों पर ही खेल बैठे. राहुल 4 रन बनाकर आउट हुए. 16वें ओवर में सैम कुरेन ने शिखर धवन को पवेलियन लौटा कर इंग्लैंड को तीसरी सफलता दिला दी. धवन, कुरेन की गेंद पर स्लिप में खड़े डेविड मलान को कैच थमा बैठे. धवन 26 रन बनाकर आउट हुए.

धवन जब आउट हुए तब टीम इंडिया का स्कोर 59 रन पर 3 विकेट था. इस तरह अच्छी शुरुआत के बावजूद टीम इंडिया ने सिर्फ 9 रन के ही अंदर अपने तीन विकेट गंवा दिए. तीन गेंद बाद एंडरसन की गेंद ने भी कोहली के बल्ले का किनारा लिया लेकिन जोस बटलर स्लिप में मुश्किल कैच लपकने में नाकाम रहे. भारतीय कप्तान ने इस समय खाता भी नहीं खोला था.

28वें ओवर में बेन स्टोक्स ने टीम इंडिया को चौथा झटका दिया जब उन्होंने अजिंक्य रहाणे को स्लिप में केटन जेनिंग्स के हाथों कैच आउट करा पवेलियन की राह दिखा दी. रहाणे सिर्फ 15 रन ही बना सके. रहाणे के बाद विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक भी कुछ खास नहीं कर पाए और शून्य के निजी स्कोर पर स्टोक्स की गेंद पर बोल्ड हो गए. दिनेश कार्तिक जब आउट हुए उस समय टीम इंडिया का स्कोर 100 रन पर 5 विकेट था.

कोहली जब 21 रन बनाकर खेल रहे थे तब एंडरसन की गेंद पर भाग्यशाली रहे जब स्लिप में मलान ने उनका आसान कैच टपका दिया. पंड्या जब शून्य पर थे तब स्टोक्स की गेंद पर उनको भी जीवनदान मिला और इस बार स्लिप में एलिस्टेयर कुक ने उनका कैच टपकाया. इसके बाद विराट कोहली और हार्दिक पंड्या के बीच छठे विकेट के लिए 48 रनों की पार्टनरशिप हुई.

46वें ओवर में सैम कुरेन ने हार्दिक पंड्या को एलबीडब्ल्यू आउट कर टीम इंडिया का स्कोर 148 रन पर 6 विकेट कर दिया. हार्दिक पंड्या 22 रन बनाकर आउट हुए. कोहली ने इंग्लैंड की सरजमीं पर पहला अर्धशतक जड़ा. वह हालांकि 51 रन पर भाग्यशाली रहे जब स्लिप में मलान ने एक बार फिर उनका कैच टपका दिया.

51वें ओवर में जेम्स एंडरसन ने अपनी एक खूबसूरत गेंद पर आर अश्विन को बोल्ड करते हुए भारत का सातवां विकेट गिरा दिया. अश्विन 10 रन बनाकर आउट हुए. अश्विन के बाद आए मोहम्मद शमी भी ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक पाए और जेम्स एंडरसन की गेंद पर डेविड मलान को स्लिप में कैच थमा कर पवेलियन लौट गए. शमी सिर्फ 2 रन बनाकर आउट हुए.

राशिद ने अपनी पारी के दूसरे ओवर में ही ईशांत (05) को एलबीडब्ल्यू करके कोहली के साथ उनकी 35 रन की साझेदारी का अंत किया. ईशांत ने डीआरएस नहीं लिया लेकिन अगर वे ऐसा करते तो नॉटआउट करार दिए जाते. ईशांत के जाने के बाद कोहली ने उमेश यादव के साथ 10वें विकेट के लिए 57 रनों की साझेदारी की जिसमें से सिर्फ एक रन उमेश का था. कोहली लेग स्पिनर आदिल राशिद की गेंद पर ब्रॉड को कैच दे बैठे और इसी के साथ भारतीय पारी का अंत हो गया. उमेश यादव नाबाद रहे.

अश्विन-शमी ने इंग्लैंड को पहली पारी में 287 रन पर समेटा

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम अपनी पहली पारी में 287 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. इंग्लैंड की ओर से कप्तान जो रूट ने 80 जबकि जॉनी बेयरस्टॉ ने 70 रन की पारी खेली. भारत की तरफ से रविचंद्रन अश्विन ने चार जबकि मोहम्मद शमी ने 3 विकेट चटकाए.

इसके अलावा उमेश यादव और ईशांत शर्मा को 1-1 विकेट मिला. एक बल्लेबाज रन आउट हुआ. इंग्लैंड की टीम एक समय कप्तान जो रूट (80) और जानी बेयरस्टा (70) के अर्धशतकों और दोनों के बीच चौथे विकेट की 104 रन की साझेदारी की से मजबूत स्थिति में थी, लेकिन भारत अपने गेंदबाजों की बदौलत जोरदार वापसी करने में सफल रहा.

ऐसी रही इंग्लैंड की पहली पारी

भारत के लिए नई गेंद से आक्रमण की शुरुआत उमेश यादव और ईशांत शर्मा ने की. ईशांत अच्छी लय में दिखे. बाएं हाथ के बल्लेबाजों कुक और जेनिंग्स को ईशांत की बाहर की ओर मूव होती गेंदों के खिलाफ परेशानी का सामना करना पड़ा. भारतीय कप्तान विराट कोहली ने सबको हैरान करते हुए सातवें ओवर में ही अश्विन को गेंदबाजी आक्रमण में लगा दिया. यह बड़ा हैरानी भरा फैसला था.लेकिन पारी के 9वें ओवर ने अश्विन ने कप्तान का फैसला सही साबित करते हुए इंग्लैंड की टीम को पहला झटका दे दिया. उन्होंने दिग्गज बल्लेबाज एलिस्टेयर कुक को बोल्ड कर दिया. कुक 13 रन बनाकर आउट हुए. इसी के साथ ही अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में एलिस्टेयर कुक को आठवीं बार पवेलियन की राह दिखाई.

भारत के वह दूसरे गेंदबाज बन गए जिन्होंने कुक को 8 बार आउट किया. इससे पहले ईशांत शर्मा यह कारनामा कर चुके हैं. इंग्लैंड की पारी के 36वें ओवर में मोहम्मद शमी ने टीम इंडिया को दूसरी सफलता दिलाई. शमी ने ओपनिंग बल्लेबाज केटन जेनिंग्स को बोल्ड कर दिया. जेनिंग्स 42 रन बनाकर आउट हुए उन्होंने अपनी पारी में 4 चौके लगाए. दूसरे विकेट के लिए रूट ने जेनिंग्स के साथ मिलकर 72 रनों की साझेदारी की.

40वें ओवर में मोहम्मद शमी ने डेविड मलान को एलबीडब्ल्यू आउट कर इंग्लैंड को तीसरा झटका दे दिया. डेविड मलान 8 रन बनाकर आउट हुए. 63वें ओवर में दो रन लेने की कोशिश में रूट कोहली के सटीक निशाने का शिकार बनकर पवेलियन लौट गए. उन्होंने 156 गेंद की पारी में नौ चौके मारे.

बेयरस्टॉ भी इसके बाद उमेश की उछाल लेती गेंद को विकेटों पर खेल गए. उन्होंने 88 गेंद का सामना करते हुए नौ चौके जड़े. अश्विन ने इसके बाद बेहतरीन फॉर्म में चल रहे जोस बटलर शून्य पर एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया जिससे टीम का स्कोर तीन विकेट पर 216 रन से छह विकेट पर 224 रन हो गया.

बेन स्टोक्स भी 41 गेंद में 21 रन बनाकर अश्विन को उन्हीं की गेंद पर कैच दे बैठे. ईशांत ने राशिद को एलबीडब्ल्यू कर कुरेन के साथ उनकी 35 रन की साझेदारी का अंत किया. अश्विन ने इसके बाद स्टुअर्ट ब्रॉड (1) को एलबीडब्ल्यू किया. दूसरे दिन के पहले सत्र में शमी ने दिन के दूसरे ओवर में सैम कुरेन (24) का विकेट ले इंग्लैंड को समेट दिया.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About admin