Monday , July 15 2024

सिंधु को मात देकर कैरोलिना ने जीता वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप का खिताब

नानजिंग (चीन)। भारत की स्टार शटलर पीवी सिंधु को वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप के फाइनल में स्पेन की कैरोलिना मारिन के हाथों 21-19 21-10 से करारी हार मिली है.अनचाही गलतियों के कारण सिंधु एक बार फिर वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप में इतिहास रचने से चूक गईं. कैरोलिना मारिन ने वर्ल्ड नंबर-3 सिंधु को मात देकर तीसरी बार वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप का स्वर्ण जीता. मारिन ने सिंधु को 45 मिनटों तक खेले इस खिताबी मुकाबले में सीधे गेमों में 21-19, 21-10 से मात दी. इस हार के कारण सिंधु को एक बार फिर रजत पदक से संतोष करना पड़ा. उनका यह दूसरा रजत है. वह दो बार कांस्य पदक भी जीत चुकी हैं.

LIVE Updates

– मारिन ने 21-10 से दूसरा सेट भी जीतकर वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम कर लिया है.

-सिंधु 4-16 से पिछड़ रही हैं और वापसी बेहद मुश्किल नजर आ रही है.

-मारिन ने बड़ी लीड हासिल कर ली  है, मारिन 11-2 से आगे हैं, सिंधु के लिए यहां से वापसी मुश्किल बेहद हो चुकी है.

-मारिन आक्रामक होकर खेल रही हैं और उनकी बढ़त 6 अंकों की हो गई है, स्कोर 8-2.

-आखिरकार सिंधु का खाता खुला, मारिन 5-1 से आगे.

-दूसरे गेम में कैरोलिना ने शुरुआती लीड हासिल कर ली है, 1-0 की लीड के बाद मारिन ने क्रोस कोर्ट शॉट खेला और सिंधु उसे पिक नहीं कर पाईं, और मारिन ने 2-0 की लीड हासिल की.

– मारिन ने पहला सेट 21-19 से जीता, सेट में दोनों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली.

– मारिन सिंधु को आसानी से अंक हासिल नहीं करने दे रही हैं, हालांकि सिंधु ने फिर से 1 अंक की बढ़त बना ली है. मारिन ने बढ़त को फिर से बराबरी पर ला दिया है, स्कोर 18-18 पर है.

-पहले सेट में दूसरी बार मारिन ने बढ़त बनाई लेकिन सिंधु ने अगली ही रैली में स्कोर बराबर कर दिया, 16-16.

-मारिन लगातार अंक ले रही हैं और उन्होंने पहले सेट को 15-15 की बराबरी पर पहुंचा दिया है.

-मारिन ने लंबी रैली के बाद एक और अंक हासिल किया, सिंधु 15-14 से आगे.

-मारिन ने शानदार स्मैश लगाकर वापसी की और बढ़त को 1 अंक कम किया, लेकिन अगली रैली में सिंधु ने फिर से एक अंक जुटाया, सिंधु 15-11 से आगे.

-सिंधु ने पहले सेट में अपनी बढ़त 12-8 की कर ली है. पहले सेट में सिंधु का अच्छा प्रदर्शन जारी, सिंधु 14-9 से आगे.

-मारिन सिंधु की बढ़त को लगातार कम करती जा रही हैं और फिलहाल सिंधु मैच में 9-7 से आगे चल रही हैं.

-सिंधु मारिन को क्रोस शॉट खेलने के लिए मजबूर कर रही हैं और मारिन यहीं गलती कर रही हैं जो भारतीय शटलर को फायदा दे रहा है, सिंधु फिलहाल 9-8 से आगे हैं.

-3-3 के स्कोर पर बराबरी के बाद सिंधु ने ड्रॉप शॉट मारकर अंक हासिल किया, इसके बाद अगले अंक के लिए उन्होंने मारिन को नेट पर फंसाया और 3-5 से लीड हासिल की.

-कैरोलिना मारिन ने शुरुआत में ही आक्रामक खेल दिखाते हुए 2-0 से लीड हासिल की, लेकिन इसके बाद ही सिंधु ने अंक हासिल करके स्कोर 2-1 कर दिया.

इससे पहले सिंधु और मारिन 2014 में खेली गई वर्ल्ड चैंपियनशिप में भिड़ चुकी हैं जहां मारिन बाजी मार ले गई थीं. अभी तक कोई भी भारतीय खिलाड़ी वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक नहीं जीत सका है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About admin