Sunday , July 14 2024

शशि थरूर अंग्रेजों की नाजायज औलाद : सुब्रमण्यम स्वाम, कहा-सूट-बूट में लगते हैं वेटर

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुस्लिम टोपी नहीं पहनने और नागालैंड की पारंपरिक टोपी को विचित्र बताने पर कांग्रेस नेता शशि थरूर की ओर से दिए गए बयान पर बीजेपी के वरिष्ठ नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने प्रतिक्रिया दी है. सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा कि शशि थरूर के बयान से नॉर्थ ईस्ट के लोग बेहद आहत हैं, उन्होंने इसपर प्रतिक्रिया भी दी है. उन्होंने कहा कि शशि थरूर कॉकटेल पार्टी से बाहर ही नहीं आए हैं, भले ही वे सांसद और मंत्री हो गए हैं, लेकिन उन्हें इसका अहसास नहीं है. स्वामी ने शशि थरूर की तुलना अंग्रेजों के नाजायज संतान से करते हुए कहा कि ये उन्हीं बच्चों की तरह हैं, जिनमें सारी आदतें अंग्रेजों वाली हैं. उन्होंने कहा कि अंग्रेजों की सेना के जवान जो भारत आ गए थे उनकी जैसी भाषा थी वैसी ही शशि थरूर की है. थरूर जब यही बातें लुटियंस दिल्ली की कॉकटेल पार्टी में कहेंगे तो लोग इसे मजाक समझेंगे, लेकिन भारत के आम लोगों की संस्कृति है, वहां ऐसी बातें बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नागा टोपी पहनने पर उसे अजीब टोपी कहने पर भी स्वामी ने थरूर की निंदा की है. उन्होंने कहा कि वे खुद सूट-बूट में रेस्टोरेंट के वेटर और बटलर की तरह लगते हैं. वे कैसे नागालैंड के लोगों के पहनावे को अजीब कह सकते हैं. ऐसे लोगों का बहिष्कार करना चाहिए.

नेफियू रियो ने भी थरूर से माफी मांगने को कहा
नगालैंड की पारंपरिक टोपी को ‘विचित्र’ बताने वाली कांग्रेस नेता शशि थरूर की टिप्पणी पर मुख्यमंत्री नेफियू रियो ने गंभीर आपत्ति जतायी है. थरूर का नाम लिये बगैर मुख्यमंत्री ने बयान के लिए माफी मांगने और उसे वापस लेने की मांग की. रियो ने ट्वीट किया, ‘नगाओं का समृद्ध विरासत और जीवंत संस्कृति है. हमें अपने इतिहास और परंपराओं पर गर्व है. नगा टोपी के बारे में सभी जानते हैं. यह विचित्र नहीं है. परस्पर सम्मान भारत को महान देश बनाता है. भावनाओं को आहत करने वाले बयान के लिए वह माफी मांगे और इसे वापस ले.’ रियो नगालैंड में पीपुल्स डेमोक्रेटिक एलायंस के प्रमुख हैं. इस गठबंधन में बीजेपी भी शामिल है.

गौरतलब है कि तिरूवनंतपुरम से सांसद कांग्रेस नेता शशि थरूर ने यह कहकर नये विवाद को जन्म दे दिया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अपनी यात्राओं के दौरान ‘‘अजीब सी’’ नगा और दूसरी टोपियां पहनते हैं लेकिन मुसलमानों की टोपी पहनने से मना कर देते हैं. बीजेपी ने उनकी टिप्पणी को पूर्वोत्तर के लोगों का अपमान बताया. केंद्रीय मंत्री किरन रिजिजू ने मांग की कि कांग्रेस थरूर की टिप्पणी के लिए माफी मांगे.

थरूर ने कहा, ‘मैं आपसे पूछता हूं कि हमारे प्रधानमंत्री देश विदेश में जहां कहीं भी जाते हैं, हर तरह की अजीबो गरीब टोपियां क्यों पहनते हैं? वह मुसलमानों की टोपी पहनने क्यों हमेशा मना कर देते हैं?’

उन्होंने कहा, ‘आप उन्हें पंख लगी नगा टोपियां पहने देखते हैं. आप उन्हें अलग तरह की पोशाकों में देखते हैं जो कि एक प्रधानमंत्री के लिहाज से ठीक है. इंदिरा गांधी भी तस्वीरों में विभिन्न प्रकार की पोशाकों में दिखती थीं. लेकिन मोदी अब भी हमेशा एक खास टोपी को पहनने से क्यों मना कर देते हैं?’

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About admin