Sunday , July 21 2024

LIVE: करुणानिधि को मरीना में जगह मिलेगी या नहीं, मद्रास HC में 8 बजे होगी सुनवाई

चेन्नई। तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री और DMK प्रमुख एम. करुणानिधि का 94 साल की उम्र में निधन हो गया है. उन्होंने मंगलवार शाम 6:10 बजे चेन्नई के कावेरी अस्पताल में आखिरी सांस ली. इस खबर के आते ही तमिलनाडु समेत पूरे देश में शोक की लहर दौड़ गई. डीएमके समर्थकों में मातम पसर गया. डीएमके समर्थक सड़कों पर रोतो और बिलखते नजर आए.

इससे पहले मेडिकल बुलेटिन में करुणानिधि की तबियत और बिगड़ने की बात कही गई थी, जिसके बाद से गोपालपुरम और चेन्नई के कावेरी अस्पताल में उनके समर्थक लगातार जुटने लगे. वहीं, डीएमके समर्थकों की संख्या को देखते हुए पुलिस भी हाई अलर्ट पर है.

LIVE अपडेट्स

– 1 घंटे बाद करुणानिधि को दफनाने के मामले की मद्रास HC में सुनवाई होगी. देर रात सुनवाई के दौरान सरकार की ओर से मद्रास हाईकोर्ट से समय मांगा गया था. वहीं मद्रास हाईकोर्ट ने सरकार को डीएमके की मांग पर विचार करने को कहा था.

– तमिलनाडु के सीएम के पलानी स्वामी राजाजी हॉल पहुंच चुके हैं. साथ में डिप्टी सीएम पनीरसेल्वम भी हैं.

सुपरस्टार रजनीकांत अपने दामाद धनुष के साथ राजाजी हॉल पहुंचे. करुणानिधि के पार्थिव शरीर को श्रद्धांजलि दी.

– करुणानिधि के पार्थिव शरीर को तिरंगे से लपेटा गया है, वहीं टीटीवी दिनाकरन चेन्नई के राजाजी हॉल पहुंच चुके हैं.

View image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter

ANI

@ANI

Mortal remains of late DMK chief wrapped in tricolour at Chennai’s Rajaji Hall.

 करुणानिधि के अंतिम दर्शन को राजाजी हॉल में जुट रहे लोग, पुलिस अलर्ट

– राजाजी हॉल पहुंचा करुणानिधि का पार्थिव शरीरसाथ में परिवार के लोग मौजूद.

– करुणानिधि के बेटे एमके अलागिरी और द्रमुक नेता अंदिमुथू राजाजी हॉल पहुंचे.

– राजाजी हॉल में तैयारियां पूरी, यहीं रखा जाएगा करुणानिधि का पार्थिव शरीर.

– करुणानिधि के पार्थिव शरीर को CIT कॉलोनी से राजा जी हॉल लाया गया, साथ में दो एंबुलेंस है, जिसमें परिवार के लोग मौजूद हैं.

– कांग्रेस नेता पी चिदंबरम CIT कॉलोनी पहुंचे, करुणानिधि के पार्थिव शरीर को दी श्रद्धांजलि.

– करुणानिधि के बेटे स्टालिन CIT कॉलोनी स्थित कनिमोझी के आवास पहुंचे.

– कनिमोझी के आवास पर उग्र भीड़ को शांत कराने में जुटी पुलिस, एक बार फिर डीएमके कार्यकर्ताओं पर लाठीचार्ज.

फिल्म अभिनेता कमल हासन ने भी करुणानिधि को मरीना बीच में दफनाने की मांग की.

– करुणानिधि का पार्थ‍िव शरीर CIT कॉलोनी में कनिमोझी के आवास पर पहुंच चुका है. CIT कॉलोनी में कनिमोझी के आवास के बाहर भीड़ बेकाबू हो गई है. वहीं पुलिस ने भीड़ नियंत्रण के लिए लाठीचार्ज की है.   

– डीएमके के मुताबिक करुणानिधि को दफनाने के मामले में मद्रास HC का सुबह 8:30 बजे तक फैसला आ जाएगा.

– पीएम नरेंद्र मोदी सुबह 7.30 बजे दिल्ली से चेन्नई के लिए रवाना होंगे. वहीं 10.00 बजे तक चेन्नई पहुंचने की उम्मीद है.

 करुणानिधि को दफनाने के मामले में तमिलनाडु सरकार ने जवाब देने के लिए कोर्ट से समय मांगा है. ऐसे में कोर्ट ने मामले की सुनवाई को सुबह 8 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया है. यानी सुबह 8 बजे एक बार फिर से मामले की सुनवाई शुरू होगी. बता दें कि डीएमके ने तमिलनाडु के मरीना बीच पर करुणानिध‍ि को दफनाने के लिए जमीन की मांग की है.

– मद्रास हाई कोर्ट में सुनवाई के दौरान एक्टिंग चीफ जस्टिस एचजी रमेश ने राज्य सरकार से कहा कि लॉ एंड ऑर्डर को काबू रखने में दिक्कत हो सकती है. डीएमके की मांग पर विचार करने के लिए समय अतिरिक्त समय ले लीजिए.

 करुणानिधि को दफनाने के लिए मरीना में जमीन देने की मांग का मामला सुबह 8 बजे तक के लिए स्थगित

– ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने करुणानिधि के निधन पर शोक जताया

– करुणानिधि के सम्मान में आज तमिलनाडु में सरकारी छुट्टी का एलान.

– करुणानिधि के बेटे स्टालिन ने तमिल में भावुक शोक संदेश लिखा है. इसमें उन्होंने कहा है , “ज्यादातर समय मैं आपको बतौर नेता पुकारता था, क्या अब एक बार के लिए अप्पा (पिता) के नाम से बुला सकता हूं “

– वीसीके नेता थोल तिरुवमावलवन ने करुणानिधि को मरणोपरांत भारत रत्न देने की मांग की

मद्रास हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के आवास पर DMK समर्थक वकीलों की पुलिस के साथ झड़प

– पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी भी गोपालपुरम पहुंचीं.

– जस्टिस एसएस सुंदर भी कार्यवाहक चीफ जस्टिस एचजी रमेश के आवास पर सुनवाई के लिए मौजूद हैं.

– VCK अध्यक्ष ने केंद्र से मांग की कि करुणानिधि को मृत्युपरांत भारत रत्न दिया जाए.

– करुणानिधि के आवास गोपालपुरम पहुंचे रजनीकांत.

– उधर गोपालपुर में करुणानिधि के आवास के बाहर समर्थक बेकाबू हुए, वाहनों में तोड़फोड़ मचाने की कोशिश, बैरीकेडिंग तोड़ी.

– PMK ने केस वापस लिया, पहले कहा था कि मरीना में राजनेताओं को नहीं दफनाया जा सकता है.

– सीनियर एडवोकेट सीएस वैद्यनाथन तमिलनाडु सरकार का पक्ष रख रहे हैं.

– करुणानिधि को मरीना में दफनाने के लिए मद्रास हाई कोर्ट में सुनवाई शुरू. एक्टिंग चीफ जस्टिस के आवास पर हो रही है सुनवाई.

– पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा, ‘कुछ ही दिन पहले मेरी उनसे फोन पर बात हुई थी. उनका निधन आघात देने वाला है. देश ने गरीबों और हाशिए पर रह रहे लोगों का योद्धा खो दिया है.’

– सीपीएम के महासचिव सीताराम येचुरी ने भी करुणानिधि को मरीना बीच में दफनाने के लिए जगह देने से इनकार किए जाने को दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया है. उन्होंने ट्वीट किया कि कलैगनार को मरीना बीच में दफनाने के लिए जगह देने से मना करना दुर्भाग्यपूर्ण है. वो इसके हकदार हैं कि उनको तमिलनाडु के पहले मुख्यमंत्री अन्ना दुरै के बगल में दफनाया जाए.

– करुणानिधि को मरीना बीच में दफनाए जाने का कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी समर्थन किया है. उन्होंने कहा, ‘जयललिता की तरह करुणानिधि भी तमिल लोगों की आवाज थे. लिहाजा उनको मरीना बीच में दफनाने की जगह दी जानी चाहिए. मुझे विश्वास है कि तमिलनाडु के मौजूदा नेता इस दुख की घड़ी में उदारता दिखाएंगे.’

– सुपरस्टार और राजनेता रजनीकांत ने तमिलनाडु सरकार से करुणानिधि के लिए मरीना में जमीन देने की अपील की. उन्होंने कहा कि यही उनके लिए उचित श्रद्धांजलि होगी.

– कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी मरीना में जमीन देने की मांग का किया समर्थन

– करुणानिधि के अंतिम दर्शन के लिए PM मोदी और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण बुधवार सुबह 10.40 पर चेन्नई पहुंचेंगे.

– करुणानिधि को मरीना बीच में दफनाने की जगह देने की मांग को लेकर डीएमके समर्थक हंगामा कर रहे हैं. वहीं, मद्रास हाईकोर्ट के कार्यवाहक चीफ जस्टिस हुलुवादी जी रमेश इस मामले की सुनवाई आज रात 10:30 बजे करने पर राजी हो गए हैं. तमिलनाडु सरकार द्वारा करुणानिधि को दफनाने के लिए मरीना बीच में जगह देने से इनकार करने के बाद हाईकोर्ट ने मामले की सुनवाई करने का फैसला लिया है.

– करुणानिधि के शव को कावेरी अस्पताल से उनके गोपालपुरम आवास ले जाया जा रहा है.

– अभिनेता विशाल ने भी करुणानिधि को दफनाने के लिए मरीना में जमीन देने की मांग का समर्थन किया.

– करुणानिधि के बेटे स्टालिन ने तमिलनाडु के सीएम को पत्र लिखकर मरीना में जमीन देने की मांग की.

– डीएमके सांसदों ने मरीना बीच में अंतिम संस्कार के लिए केंद्र से हस्तक्षेप की अपील की- सूत्र.

– बुधवार सुबह साढ़े आठ बजे से दोपहर 1 बजे तक करुणानिधि का शव उनके गोपालपुरम आवास पर और इसके बाद 4 बजे से राजाजी हॉल में अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा.

– उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने करुणानिधि के निधन पर शोक व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि करुणानिधि का तमिलनाडु राज्य के विकास में अहम योगदान रहा, डीएमके क्षेत्रीय पार्टी होने के बावजूद उन्होंने राष्ट्रीय राजनीतिक में अहम भूमिका निभाई.

– तमिलनाडु सरकार के चीफ सेक्रेटरी ने कहा कि करुणानिधि के लिए गांधी मंडपम पर दो एकड़ जमीन देने को तैयार हैं, लेकिन मरीना पर नहीं, क्योंकि वहां पर कानूनी अड़चनें हैं. लोग कावेरी के मरीना पर जगह देने की मांग कर रहे हैं.

– रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण भी PM नरेंद्र मोदी के साथ बुधवार को चेन्नई जा सकती हैं.

– अरविंद केजरीवाल और सोमनाथ चटर्जी बुधवार को 11.30 बजे चेन्नई पहुंचेंगे.

करुणानिधि के निधन पर तमिलनाडु सरकार ने बुधवार की छुट्टी और पूरे सूबे में सात दिवसीय शोक की घोषणा की. तमिलनाडु में थिएटर बंद कर दिए गए हैं. थिएटर ऑनर एसोसिएशन के अबिरामी रामनाथन और पन्नीरसेल्वम ने इसकी पुष्टि की. करुणानिधि के शव को कावेरी अस्पताल से गोपालपुरम आवास ले जाया जाएगा और बुधवार सुबह राजाजी हॉल में अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और अभिनेता रजनीकांत समेत अन्य नेताओं ने ट्वीट कर करुणानिधि के निधन पर शोक जताया है. उन्होंने कहा कि करुणानिधि को देश हमेशा याद रखेगा. उन्होंने ट्वीट किया, ‘इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदना करुणानिधि के अनगिनत समर्थकों और परिजनों के साथ है. भारत और खासकर तमिलनाडु उनको हमेशा याद रखेगा. उनकी आत्मा को शांति मिले.’

मोदी ने कहा, ‘मुझे करुणानिधि से कई अवसरों पर मिलने का अवसर मिला. उनको पॉलिसी की अच्छी समझ थी और वो समाज कल्याण के कार्यों पर जोर देते थे. वो लोकतंत्रिक मूल्यों के लिए प्रतिबद्ध थे. आपातकाल के खिलाफ उनका कड़ा विरोध हमेशा याद किया जाएगा.’

Narendra Modi

@narendramodi

My thoughts are with the family and the countless supporters of Karunanidhi Ji in this hour of grief. India and particularly Tamil Nadu will miss him immensely. May his soul rest in peace.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट किया, ‘एम करुणानिधि के निधन के बारे में सुनकर दुख हुआ. ‘कलैनार’ के नाम से लोकप्रिय वह एक सुदृढ़ विरासत छोड़कर जा रहे हैं, जिसकी बराबरी सार्वजनिक जीवन में कम मिलती है. उनके परिवार के प्रति और लाखों चाहने वालों के प्रति मैं अपनी शोक संवेदना व्यक्त करता हूं.’

President of India

@rashtrapatibhvn

श्री एम करुणानिधि के निधन के बारे में सुनकर दुख हुआ। “कलैनार” के नाम से लोकप्रिय वह एक सुदृढ़ विरासत छोड़ कर जा रहे हैं जिसकी बराबरी सार्वजनिक जीवन में कम मिलती है। उनके परिवार के प्रति और लाखों चाहने वालों के प्रति मैं अपनी शोक संवेदना व्यक्त करता हूँ – राष्ट्रपति कोविन्द

आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर करुणानिधि के देहांत पर दुख जताया है. उन्होंने ट्वीट किया, ‘महान नेता करुणानिधि के निधन की खबर सुनकर दुखी हूं. उनकी आत्मा का शांति मिले. उनका निधन देश के लिए बड़ी क्षति है.’

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ट्वीट किया, ‘आज भारत ने अपने सबसे महान बेटों में से एक को खो दिया. साथ ही तमिलनाडु ने एक तरह से अपने पिता को खो दिया. अलविदा करुणानिधि. तमिलनाडु की जनता, एमके स्टालिन, कनिमोझी और परिवार के साथ मेरी गहरी संवेदना हैं. भारत आपको खोने के शोक में डूब गया है.’

तमिल अभिनेता रजनीकांत ने करुणानिधि के देहांत पर ट्वीट किया, ‘यह एक काला दिन है. मैं अपने आर्टिस्ट के दिन को अपने जीवन में कभी नहीं भूल सकता हूं. उनकी आत्मा को शांति मिले.’

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने करुणानिधि के निधन पर दुख जताते हुए कहा कि भारत ने अपने एक महान बेटे को खो दिया. तमिलों के प्रिय कलैगनार छह दशक से ज्यादा समय तक तमिलनाडु की राजनीति में रहे. उनके निधन से भारत ने अपने महान बेटे को खो दिया. मेरी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ हैं.

Rahul Gandhi

@RahulGandhi

Loved by the Tamilian people, Kalaignar strode the stage of Tamil politics, like a colossus, for over 6 decades. In his passing, India has lost a great son. My condolences to his family as also to the millions of Indians who grieve for their beloved leader tonight.

वहीं, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी चेन्नई के लिए रवाना होने वाली हैं. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी बुधवार सुबह चेन्नई के लिए होंगे रवाना.

Vijay Goel

@VijayGoelBJP

It’s feels terrible to hear the sudden demise of Shri. M Karunanidhi, DMK chief and former Tamil Nadu Chief Minister.

He was one of India’s stalwarts immensely loved and respected across boundaries.

I extend my deepest sympathies to his family. @arivalayam

विजय गोयल तमिलनाडु के पूर्व सीएम और डीएमके चीफ करुणानिधि के अचानक निधन के बारे में सुनकर सदमा लगा. वह सीमाओं के परे पसंद किए जाने वाले भारतीय नेताओं में से एक थे. मेरी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ हैं.

आरजेडी नेता और बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने करुणानिधि के निधन पर शोक जताया है. वो बुधवार को चेन्नई भी जाएंगे.

Tejashwi Yadav

@yadavtejashwi

Deeply saddened by the demise of one of the tallest leader of the country and icon of social justice & Dravidian politics Kalaignar Ji. He shall be remembered forever and ever. Deepest condolences to DMK family.

 डीएमके समर्थकों से हिंसा से दूर रहने की अपील

एमके स्टालिन ने डीएमके के काडर से किसी भी तरह की हिंसा से दूर रहने की अपील की. उन्होंने कहा कि शांति बनाए रखें, क्योंकि यही अपने नेता के प्रति सम्मान जाहिर करने का तरीका है.

टीडीपी अध्यक्ष और तेलंगाना के सीएम एन चंद्रबाबू नायडू करुणानिधि के अंतिम संस्कार में लेंगे हिस्सा. वह बुधवार को चेन्नई के लिए निकलेंगे.

चेन्नई के कावेरी अस्पताल के बाहर भी डीएमके कार्यकर्ताओं और समर्थकों की भीड़ एक बार फिर से एकत्रित हो गई है. अस्पताल के बाहर  समर्थकों के बीच कोहराम मच हुआ है. करुणानिधि की तबियत बिगड़ने की खबर के बाद समर्थक रो रहे हैं. वहीं, पुलिस को भी हाई अलर्ट पर रहने को कहा गया है.

View image on TwitterView image on Twitter

ANI

@ANI

: DMK workers gather outside Kauvery Hospital as hospital releases statement that M Karunanidhi’s health has deteriorated further.

View image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter

ANI

@ANI

Chennai: DMK workers break down after Kauvery Hospital released statement that M Karunanidhi’s health has deteriorated further.

ANI

@ANI

A DMK worker broke down outside Kauvery Hospital after the hospital released a statement informing that M Karunanidhi’s health had deteriorated further.

करुणानिधि 29 जुलाई से चेन्नई के कावेरी अस्पताल के इंटेंसिव केयर यूनिट (आईसीयू) में भर्ती थे. अस्पताल की ओर से जारी बयान में कहा गया कि करुणानिधि की उम्र के हिसाब से उनके शरीर के सभी ऑरगन्स काम करना बंद कर दिए थे. बता दें कि पांच बार मुख्यमंत्री रहे करुणानिधि को देखने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन के अलावा पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा अस्पताल का दौरा कर चुके हैं.

इसी साल तीन जून को करुणानिधि ने अपना 94वां जन्मदिन मनाया. ठीक 50 साल पहले 26 जुलाई को ही उन्होंने डीएमके की कमान अपने हाथ में ली थी. लंबे समय तक करुणानिधि के नाम हर चुनाव में अपनी सीट न हारने का रिकॉर्ड भी रहा.

वो पांच बार मुख्यमंत्री और 12 बार विधानसभा सदस्य रहे हैं. अभी तक वह जिस भी सीट पर चुनाव लड़े हैं, उन्होंने हमेशा जीत दर्ज की है. करुणानिधि ने 1969 में पहली बार राज्य के सीएम का पद संभाला था, इसके बाद 2003 में आखिरी बार मुख्यमंत्री बने थे.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About admin